पिकचुववालपेपर

शार्क टैंक पर सौदा क्यों नहीं करना अब तक की सबसे अच्छी बात थी

1
संस्थापकों
1
कर्मचारी
सव्य
सेसैन फ्रांसिस्को, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए
शुरू किया गयानवंबर 2017
1
संस्थापकों
1
कर्मचारी
2.17M
एलेक्सा रंक
6.9K
अनुयायियों
129
अनुयायियों
बाजार का आकार
$143बी
औसत राजस्व (मासिक)
$19.3K
शुरुआती लागत
$11.7K
कुल लाभ
90%
निर्माण का समय
210 दिन
विकास चैनल
एसईओ
व्यापार मॉडल
विज्ञापन देना
सर्वोत्तम उपकरण
गूगल ड्राइव, यूट्यूब, ट्विटर
समय निवेश
पूरा समय
पक्ष विपक्ष
39 पेशेवरों और विपक्ष
सलाह
12 टिप्स
डिस्कवर करें कि दिशा आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कौन से टूल सुझाती है!
ग्राहक सेवा
बिक्री
डिस्कवर करें कि दिशा आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए किन पुस्तकों की सिफारिश करती है!
अधिक अपडेट चाहते हैंसेवी?इन कहानियों को देखें:
Shopify ऐप डेवलपर बनें

नमस्ते! आप कौन हैं और आपने कौन सा व्यवसाय शुरू किया?

सुनो! मेरा नाम दिशा शिधम है और मैं इसका संस्थापक हूँसव्य.

मौलिक स्तर पर, हम सैवी में वाणिज्य को स्थानीय रखने में विश्वास करते हैं। छोटे व्यवसाय खुदरा क्षेत्र में विविधता, आयाम और संस्कृति लाते हैं; हम इन व्यवसायों का समर्थन करने वाली भयानक तकनीकों का निर्माण करने का प्रयास करते हैं और हमारे प्रमुख उत्पाद, सैवी सेल्स, ऐसा करने का हमारा पहला साधन है।

सेवी सेल्स व्यवसायों को धीमी गति से चलने वाली इन्वेंट्री को नए तरीके से साफ़ करने में मदद करता है जो ब्रांड अखंडता को बनाए रखता है, मार्जिन बढ़ाता है और खरीदार रूपांतरण को दोगुना करता है।

यह काम किस प्रकार करता है . सेवी सेल्स के साथ, व्यवसायों को अपने उत्पादों को फिर से सार्वजनिक रूप से छूट देने की आवश्यकता नहीं है। हम दुकानदारों को वह मूल्य दर्ज करने की अनुमति देते हैं जो वे भुगतान करने को तैयार हैं, और यदि उनकी कीमत उस मूल्य से अधिक है, जिस पर व्यवसाय शुरू में छूट देता, तो खरीदार को उनकी कीमत पर वस्तु खरीदने के लिए मिलता है।

इन्वेंट्री में छूट और समाशोधन के इस नए मॉडल के साथ, हमारे साझेदार राजस्व में औसतन 30% की वृद्धि का अनुभव कर रहे हैं। चूंकि खरीदारों को यह कहना पसंद है कि उन्हें कितना भुगतान करना है, इसलिए हमने वेबसाइट विज़िटर से खरीदार रूपांतरणों में भी दो गुना वृद्धि देखी है। सेवी ने कई एक्सिस (मार्जिन और वॉल्यूम के जरिए) पर रेवेन्यू बढ़ाना शुरू किया।

आपका बैकस्टोरी क्या है और आपको यह विचार कैसे आया?

जब मैं हाई स्कूल में जूनियर था, तो मैंने एमआईटी में लॉन्चएक्स नामक एक उद्यमिता कार्यक्रम में भाग लिया (https://launchx.com/ ) छह सप्ताह तक हम परिसर में रहे और व्यावसायिक विचारों के प्रोटोटाइप लॉन्च किए। मैं लॉन्चएक्स को "व्यावहारिक शिक्षा" में अपने पहले प्रयास का श्रेय देता हूं - मैंने सीखा कि कैसे मुश्किल लोगों के साथ काम करना है और एक विजन कैसे बेचना है; मुझे सेक्सिज्म के साथ मेरा पहला अनुभव था (जब एक टीम के साथी ने मुझे बताया कि मैं सीईओ बनने के लिए बहुत छोटा और मृदुभाषी था); और मैंने अपना पहला क्लाइंट बंद कर दिया।

मुझे एहसास हुआ कि मेरे पास सीखने के लिए बहुत कुछ है, और उसमें से अधिकांश सीखने के लिए स्कूल के बाहर होने की जरूरत है।

इसलिए हाई स्कूल के अपने वरिष्ठ वर्ष के दौरान, मैंने क्वार्टर ज़ीरो जैसे हाई-स्कूल उद्यमियों के लिए बनाए गए कार्यक्रमों के माध्यम से अपना पहला स्टार्टअप शुरू किया।https://www.quarterzero.com/) और ड्रेपर विश्वविद्यालय (https://www.draperuniversity.com/ ) उन अनुभवों के बाद, मैं झुका हुआ था। मेरे विकास की गति किसी भी पारंपरिक मार्ग से कहीं अधिक थी। उदाहरण के लिए, ड्रेपर यूनिवर्सिटी में अपने 8 सप्ताह के दौरान, मुझे खुद टिम ड्रेपर (टेस्ला, स्पेसएक्स, हॉटमेल, स्काइप, आदि में अरबपति निवेशक) से बात करने और उनसे सीखने का मौका मिला। उन सीखों के परिणामस्वरूप मेरा स्टार्टअप ड्रेपर्स डेमो डे के दौरान 70 अन्य लोगों में से दूसरे स्थान पर रहा।

अपनी समस्याओं पर पैसा मत फेंको; समाधान खोजें और यह पता लगाएं कि इसे स्वयं कैसे करें। बाधाएं रचनात्मकता को जन्म देती हैं, विशेष रूप से एक स्टार्टअप की कम संसाधन शुरुआत में।

मैंने इस अपरंपरागत पथ को आगे बढ़ाने के लिए मिशिगन विश्वविद्यालय के EECS कार्यक्रम में अपना प्रवेश स्थगित करने और अंततः अपना प्रवेश त्यागने का निर्णय लिया। इन पिछले कुछ वर्षों में, मैंने फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपमेंट से लेकर सफल पीआर अभियान चलाने तक, लचीली टीमों के निर्माण से लेकर वीसी फंडिंग तक सब कुछ सीखा है। यह शिक्षा मेरे व्यवसाय के जीवित रहने की आवश्यकता, आवश्यकता से आई है, और सेवी को आज जहां है, वहां ले गई है।

एक संस्थापक के रूप में मेरा अनुभव हमेशा इस सवाल के इर्द-गिर्द घूमता रहा है: छोटे व्यवसायों का समर्थन करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? मेरे दादाजी की भारत में एक छोटी सी दुकान थी और मेरी कुछ शुरुआती यादें उनके स्टोर में ग्राहकों की मदद करने की हैं। मुझे उनके जैसे व्यवसायों की सफलता में मदद करने का हमेशा जुनून रहा है। इंटरनेट के युग में बढ़ते हुए, मुझे एहसास हुआ कि छोटे व्यवसायों के लिए ई-कॉमर्स कितना बड़ा अवसर था, लेकिन ऐसा प्रतीत होता था कि केवल अमेज़ॅन जैसे दिग्गज ही पूरी तरह से उपयोग कर रहे थे।

स्नातक होने के बाद अपने पहले वर्ष के दौरान, मैंने खुद को सिखाया कि कैसे कोड करना है और एक छोटा प्लगइन बनाया है जो Shopify स्टोर्स के साथ एकीकृत है। प्रारंभ में, इस परियोजना ने एक वेब ऐप कोडिंग का अनुभव प्राप्त करने के तरीके के रूप में कार्य किया। मैंने छोटे व्यवसायों के ऑनलाइन संचालन के बारे में और जानने की भी कोशिश की।

अपने शुरुआती ग्राहकों के साथ बात करते हुए मुझे उत्पाद मूल्य निर्धारण के दायरे से परिचित कराया। मुझे जल्दी ही पता चला कि किसी व्यवसाय के राजस्व का निर्धारण करने में मूल्य सबसे प्रभावशाली लीवर था: मूल्य निर्धारण में 1% अनुकूलन, औसतन, परिचालन लाभ में 11% की वृद्धि होती है। लेकिन इन छोटे व्यवसायों के लिए उत्पाद मूल्य निर्धारण डेटा-चालित के अलावा कुछ भी था - यह मार्जिन, बेची गई वस्तुओं की लागत और कभी-कभी (दुर्लभ उदाहरणों में) प्रतिस्पर्धी डेटा पर आधारित था। मैं यह देखना चाहता था कि क्या बड़े निगमों के पास बेहतर मूल्य निर्धारण प्रणाली है, लेकिन पाया कि विक्टोरिया सीक्रेट और एक्सप्रेस जैसे बहु-अरब डॉलर के व्यवसाय भी एक्सेल शीट में उत्पाद मूल्य निर्धारण और प्रचार की गणना कर रहे थे! उत्पाद मूल्य-निर्धारण को डेटा-चालित बनाने के लिए कोई सॉफ़्टवेयर या स्वचालित प्रणाली स्थापित नहीं की गई थी।

दूसरी ओर, मेरे Shopify प्लगइन के डेटा ने मुझे दुकानदारों के लिए कीमत के महत्व के बारे में जानकारी दी। यदि एक खरीदार की एक विशिष्ट मूल्य-बिंदु पर भुगतान करने की इच्छा पूरी होती है, तो इस बात की 87 प्रतिशत संभावना थी कि वे खरीदारी करना समाप्त कर देंगे।

जो अंततः सैवी बन गया, उसके निर्माण की प्रेरणा यहां मेरी सीखों से आई - ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए उत्पाद मूल्य निर्धारण में विशेष रूप से मौजूद अक्षमता ने एक अवसर बनाया है जहां खरीदार और व्यवसाय दोनों जीत सकते हैं।

हमें अपने पहले उत्पाद के डिजाइन, प्रोटोटाइप और निर्माण की प्रक्रिया से अवगत कराएं।

यह सब डिजाइन के साथ शुरू हुआ। यह जुनून मेरे नए साल के दौरान उग आया जब मैं गलत कक्षा में ठोकर खाई और स्कूल के बाद के क्लब में भाग लेना समाप्त कर दिया जहां मैंने अपने हाई स्कूल की राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित साहित्यिक पत्रिका तैयार करने में मदद की। द्वितीय वर्ष तक, मैं पत्रिका के डिजाइन का नेतृत्व कर रहा था। उन वर्षों में InDesign और Photoshop की दुनिया में प्रवेश किया गया था। मुझे डिजिटल रूप से कुछ बनाने में सक्षम होना पसंद था और - कुछ महीनों के खून, पसीने और आँसुओं के बाद - इसे प्रिंट में देखें। डिज़ाइन को जीवन में लाने का यह प्यार जल्दी से वेब डिज़ाइन में अनुवादित हो गया; मैं उन हाई-फिडेलिटी मॉकअप को देखना चाहता था जिन्हें मैंने इनविज़न जैसे कार्यक्रमों में एक साथ सिला था। ऐसा करने का एकमात्र तरीका कोड करना सीखना था।

आपके द्वारा लॉन्च किया गया उत्पाद संभवतः वह उत्पाद नहीं होगा जो आपको सफलता दिलाए। यह निश्चित रूप से हमारे लिए परिदृश्य था। लेकिन जितनी तेज़ी से आप इसे ग्राहकों के हाथों में देंगे, उतनी ही तेज़ी से आप प्रतिक्रिया प्राप्त कर पाएंगे और समझ पाएंगे कि कौन सी सुविधाएँ सबसे अधिक उत्साह आकर्षित कर रही हैं। Savy के लिए, इस बग-युक्त Shopify प्लगइन ने हमें एक उत्पाद के निर्माण को निर्देशित करने के लिए पर्याप्त डेटा दिया, जो मुझे लगता है कि पूरे खुदरा उद्योग में क्रांति लाने की क्षमता रखता है। इसने हमें सेवी सेल्स बनाने का आधार दिया।

व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया का वर्णन करें।

मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमने आज तक मार्केटिंग और विज्ञापन खर्च पर शून्य डॉलर खर्च किए हैं। हमारी अधिकांश सफलता अपने ग्राहकों से बात करने और उनकी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करने से मिली है। यहां तक ​​कि उन व्यवसायों के लिए भी, जिन्होंने हमारे शुरुआती Shopify प्लगइन का उपयोग किया था, हमारे ग्राहक आधार ने मौखिक रूप से और त्रुटिहीन ग्राहक सेवा के माध्यम से व्यवस्थित रूप से वृद्धि की। आखिरकार, 2,500 से अधिक व्यवसायों ने इस प्लगइन का उपयोग किया। हम अपने भागीदारों को चैंपियन बनाना चाहते थे और उनमें से कुछ को हमारे "बिजनेस ऑफ सेवी" ब्लॉग में सेवी के बारे में प्रचारित किया।

Savy Sales के लिए, हम उसी रणनीति का उपयोग कर रहे हैं—हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हम कुछ ऐसा बना रहे हैं जो ग्राहकों को पसंद आए। वर्तमान में, हम शुरुआती ग्राहकों के साथ उपयोगिता और उत्पाद डिज़ाइन साक्षात्कार आयोजित करने के बीच में हैं, यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि कौन सी सुविधाएँ उत्पाद अनुभव को बनाएगी या बिगाड़ेंगी। यह श्रमसाध्य काम है, लेकिन मुझे यह पसंद है क्योंकि मुझे पहली बार यह सुनने को मिलता है कि सैवी का कितना प्रभाव पड़ रहा है और हम अपने भागीदारों के लिए कितना मूल्य जोड़ रहे हैं।

लॉन्च के बाद से, ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए क्या काम किया है?

शुरुआती दिनों में, मैंने उस रास्ते का अनुसरण करना शुरू कर दिया, जिसका हर कोई प्रयास करता है: कोल्ड कॉलिंग और कोल्ड ईमेल। मैंने महसूस किया कि यह तरीका टिकाऊ नहीं था, व्यवसाय के मालिक मेरे जैसे ईमेल से भर रहे थे और इसकी रूपांतरण दर निराशाजनक थी।

अचानक एक दिन, मैंने Instagram पर एक व्यवसाय या दो को मैसेज किया। मुझे तुरंत प्रतिक्रिया मिली! मैंने व्यवसाय के मालिकों के साथ सीधे बात करना शुरू किया और उन्होंने मेरे Shopify प्लगइन को आज़माया। मैंने इसे अगले दिन फिर से किया, लेकिन दो व्यवसायों के बजाय, मैं 15 तक पहुंच गया। उनमें से प्रत्येक ने जवाब दिया। आउटरीच के इस तरीके के बारे में सबसे अच्छी बात यह थी कि मैं अपने संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत कर सकता था और उनसे उनकी जरूरतों के बारे में बात कर सकता था। यह मेरे ग्राहकों की जेब में रहने का एक आसान तरीका था। धीरे-धीरे, मैंने इन छोटे व्यवसायों को परिवर्तित करना शुरू कर दिया और डेटा एकत्र करना शुरू कर दिया जिससे अंततः सेवी सेल्स का निर्माण हुआ। इसने मेरे लिए व्यक्तिगत बिक्री और इष्टतम संचार चैनल का उपयोग करने के महत्व को स्पष्ट किया।

मैंने भी a . से प्रेरित होकर PR में काम करना शुरू कियास्टार्टअप ग्रिंड द्वारा ग्रोथ-हैकी लेख . मेरी कहानी काफी अलग थी: एक (उस समय) 19 वर्षीय ड्रॉपआउट जिसने खुद को कोड करना सिखाया और टिम ड्रेपर जैसे अरबपतियों द्वारा सलाह दी गई। एक छोटे से ब्लॉग ने मेरे बारे में एक साक्षात्कार शैली का टुकड़ा प्रकाशित किया, और यह टुकड़ाLifehack.org द्वारा सिंडिकेट किया जा रहा है . लाइफहैक कहानी को अंततः शार्क टैंक के एक कार्यकारी निर्माता ने पढ़ा, जिसने मुझे शो में पिच करने के लिए आमंत्रित किया।

मेरे शार्क टैंक टेपिंग के बाद के महीने कुछ सबसे कठिन थे। मुझे नहीं पता था कि यह शो मेरी कहानी को कैसे रंगने वाला है। मैं यह भी जानता था कि जिस चीज़ पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं था उस पर ध्यान केंद्रित करना मेरी ऊर्जा की पूरी बर्बादी थी।

पीआर के साथ यह अनुभव नियंत्रण से बाहर हो गया; शार्क टैंक पर आमंत्रित होने का मेरा कोई इरादा नहीं था, लेकिन ऐसा ही हुआ। और मैं इस तरह के अवसर को रास्ते से हटने देने वाला नहीं था, भले ही हम शो में पिच करने के लिए तैयार थे। उस समय, मेरे पास लाखों डेटा बिंदु थे कि कैसे खरीदार और व्यवसाय मूल्य निर्धारण के करीब पहुंचे, लेकिन मेरे पास इस डेटा का मुद्रीकरण करने की कोई रणनीति नहीं थी। मुझे एक अस्पष्ट आभास था कि सैवी सेल्स मुद्रीकरण का मार्ग होगा, लेकिन विचार और उत्पाद वास्तविकता से बहुत दूर था। मैं यह मानकर शो में गया था कि अनुभव एक निवेशक बैठक के समान होगा- और मैं पहले उन पर सफल हुआ था। लेकिन मेरी पिच के पहले क्षणों में, मुझे पता था कि यह मनोरंजन मूल्य के लिए निर्धारित है। अंत में, शार्क टैंक एक रियलिटी टीवी शो है न कि सच्ची वास्तविकता।

मैं हारे हुए और अनसुने अनुभव के अनुभव से दूर आया। मैं 21 साल का था और केविन ओलेरी ने लाखों लोगों के सामने मुझे "बांबी" कहा था। और मार्क क्यूबन "बाहर चला गया" क्योंकि मैं कॉलेज नहीं गया था।

मेरे शार्क टैंक टेपिंग के बाद के महीने कुछ सबसे कठिन थे। मुझे नहीं पता था कि यह शो मेरी कहानी को कैसे चित्रित करेगा, लेकिन मुझे पता था कि यह मेरे लिए अच्छा नहीं लगेगा। मैं यह भी जानता था कि जिस चीज़ पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं था उस पर ध्यान केंद्रित करना मेरी ऊर्जा की पूरी बर्बादी थी। इसलिए मैंने इस समय को मूल बातों पर वापस जाने, अपने ग्राहकों के पास वापस जाने और मेरे पास मौजूद ढेर सारे डेटा को खंगालने के लिए लिया। ये शुरुआती क्षण थे जो आज की तरह सेवी के निर्माण की ओर ले जाते हैं।

आज पीछे मुड़कर देखें, तो मैं किसी भी चीज़ के लिए अनुभव का व्यापार नहीं करूँगा। इसने मेरे लचीलेपन का निर्माण किया और मेरी त्वचा को सख्त बनाया; इसने मुझे एक हजार विकर्षणों के सामने ध्यान केंद्रित किया (सचमुच, जब मेरा एपिसोड प्रसारित हुआ तो मेरा इनबॉक्स एक हजार से अधिक ईमेल से भर गया था); और इसने ऐसे दरवाजे खोल दिए जो अन्यथा उपलब्ध भी नहीं होते। उदाहरण के लिए, शार्क टैंक के बिना, मुझे संदेह है कि सैवी ने स्वीकार कर लिया होगास्टैनफोर्ड का स्टार्टएक्स एक्सीलरेटर (एक प्लैटिनम प्लस एक्सेलेरेटर वाई कॉम्बिनेटर और एंजेलपैड के साथ रैंक किया गया) अंतिम गिरावट। सैवी सेल्स के लिए हमारे पास अविश्वसनीय रुचि और कर्षण भी नहीं होता। यह शो उस मुकाम तक पहुंचने के लिए बस एक कदम था जहां हमें होना चाहिए था।

आज आप कैसे हैं और भविष्य कैसा दिखता है?

जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, जनवरी 2018 में सेवी को शार्क टैंक पर चित्रित किया गया था।

हमने 2018 के पतन में स्टैनफोर्ड के स्टार्टएक्स एक्सेलेरेटर में भी भाग लिया। हमने 2,500 से अधिक व्यवसायों को हमारे Shopify प्लगइन का उपयोग किया है और तब से, हमने एक नए प्रमुख उत्पाद-सेवी सेल्स के लिए धुरी बनाई है।

हमने इस साल मई के अंत में सेवी सेल्स को सॉफ्ट-लॉन्च किया और बड़े ग्राहकों के केस स्टडी बनाने पर ध्यान केंद्रित किया। अब तक, परिणाम दिमाग उड़ाने वाले रहे हैं। क्लीयरेंस सेल्स की तुलना में, Savy Sales ने देखा है...

  • राजस्व में 30% की वृद्धि
  • साइट विज़िटर से खरीदार रूपांतरणों में 2X वृद्धि
  • औसत ऑर्डर मूल्य में 25% की वृद्धि
  • विज्ञापन क्लिक दर दरों में 12X की वृद्धि

और सैवी सेल से खरीदारी करने वाले खरीदार क्लीयरेंस सेल के खरीदारों की तुलना में वापस आने और पूरी कीमत पर उत्पाद खरीदने की नौ गुना अधिक संभावना रखते हैं। हम इस प्रक्षेपवक्र और शुरुआती सैवी भागीदारों के लिए जो मूल्य जोड़ रहे हैं, उससे हम बहुत उत्साहित हैं!

व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से, क्या आपने कुछ विशेष रूप से उपयोगी या लाभप्रद सीखा है?

मैंने सीखा है कि सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आप कर सकते हैं वह है बस शुरुआत करना। पीछे मुड़कर देखें, तो मैं विफलता की ओर अग्रसर था: मैं खुद को कोड करना सिखाते हुए एक तकनीकी स्टार्टअप शुरू करने की कोशिश कर रहा था और मेरे पास बिल्कुल भी संसाधन नहीं थे। मेरे दोस्तों और परिवार ने सोचा कि मैं कॉलेज न जाने का फैसला करने के लिए पागल हूं। मेरे दिनों में एक के बाद एक "नहीं" शामिल थे।

मेरे आगे बढ़ने का एक ही तरीका था कि मैं अपने व्यवसाय के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से: अपने ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करूं। मैं उनकी जरूरतों पर लेजर केंद्रित हो गया; उन्होंने जो देखा वह हमारे उत्पाद का मूल्य था। और दिन-ब-दिन, धीरे-धीरे, मुझे विकास दिखाई देने लगा। वह विकास स्नोबॉल होगा, और एक दिन आप पीछे मुड़कर देखेंगे और देखेंगे कि आप कितनी दूर आ गए हैं।

व्यवसाय शुरू करना कठिन है। यह 99% बार एक कठिन लड़ाई है। खुरदुरेपन और लचीलेपन जैसे कौशल को किसी भी चीज़ से अधिक महत्व दिया जाना चाहिए - आपको यह विश्वास होना चाहिए कि समस्या कितनी भी बड़ी क्यों न हो, आप इसे हल कर सकते हैं।

आप अपने व्यवसाय के लिए किस मंच/उपकरणों का उपयोग करते हैं?

  • मेलशेक: ईमेल मार्केटिंग और अद्भुत, हाई टच ग्राहक सेवा के लिए अविश्वसनीय (यदि आप संपर्क करते हैं तो वे आपके लिए एक अभियान समीक्षा भी करेंगे!)
  • पूरी कहानी: यह पता लगाने का अभिन्न अंग है कि ग्राहक हमारे उत्पाद के साथ कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं।
  • टिडियो चैट: सीआरएम और उच्च अनुकूलन योग्य स्टाइल के साथ अद्भुत एकीकरण (मुफ्त भी!)

सबसे प्रभावशाली पुस्तकें, पॉडकास्ट, या अन्य संसाधन कौन से रहे हैं?

इस समय पढ़ना:

  • सोच, तेज और धीमा - अब तक अत्यधिक अनुशंसा करेंगे! एक संस्थापक के रूप में अंतर्ज्ञान का सम्मान करना बहुत महत्वपूर्ण है और यह पुस्तक हमारे निर्णय में हम सभी के सामान्य नुकसान सिखाती है
  • जीने के लिए एल्गोरिदम: मानव निर्णयों का कंप्यूटर विज्ञान - यह किताब अद्भुत है। यह दक्षता को केवल आंत की भावना के बजाय एक विधि में बदल देता है।
  • वर्तमान में देख रहे हैं:स्टार्टअप कैसे शुरू करें, सैम ऑल्टमैन की व्याख्यान श्रृंखला—आप अपनी कंपनी के 7% को छोड़े बिना इन वीडियो में दी गई सलाह का पालन करके वाई कॉम्बिनेटर का मूल्य प्राप्त कर सकते हैं

वर्तमान में सुन रहे हैं:

  • सफलता अनफ़िल्टर्ड- उद्यमियों की "नहीं" को "हां" में बदलने और सफलता की उनकी यात्रा की अद्भुत कहानियां
  • 20वीसी— घाटी और उसके बाहर के सर्वश्रेष्ठ कुलपतियों के दिमाग में एक आंतरिक दृष्टि

अन्य उद्यमियों के लिए सलाह जो शुरुआत करना चाहते हैं या अभी शुरुआत कर रहे हैं?

  • शुरुआती दिनों में, अपनी समस्याओं पर पैसा मत फेंको; समाधान खोजें और यह पता लगाएं कि इसे स्वयं कैसे करें। बाधाएं रचनात्मकता को जन्म देती हैं, विशेष रूप से एक स्टार्टअप की कम संसाधन शुरुआत में।
  • पहले कुछ कर्मचारी आपकी कंपनी को बनाएंगे या बिगाड़ेंगे—आपके पहले कर्मचारियों को खोजने में महीनों लगेंगे; अपने पहले 5 कर्मचारियों के बीच खराब किराया देना आपके स्टार्टअप को बहुत अच्छी तरह से मार सकता है, इसलिए धीमी गति से और तेजी से काम पर रखें।
  • आपके ग्राहकों की राय केवल वही हैं जो वास्तव में मायने रखती हैं

क्या आप अभी कुछ पदों के लिए भर्ती करना चाहते हैं?

हम हमेशा प्रतिभाशाली और डरपोक लोगों की तलाश में रहते हैं। यदि आप सेवी में शामिल होने में रुचि रखते हैं, तो कृपया यहां पहुंचें[ईमेल संरक्षित]!

हम और जानने के लिए कहां जा सकते हैं?

यदि आपका कोई प्रश्न या टिप्पणी है, तो नीचे टिप्पणी करें!

-
दिशा शिधम,सव्य के संस्थापक
पैट वॉल्स,स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक

अपना स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने की इच्छा है?

अरे! मैं स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक पैट वॉल्स हूं।

हम सफल व्यवसाय मालिकों का साक्षात्कार लेते हैं और उनके व्यवसाय के पीछे की कहानियों को साझा करते हैं। इन कहानियों को साझा करके, हम आरंभ करने में आपकी सहायता करना चाहते हैं।

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं? अपना व्यवसाय शुरू करने और बढ़ाने के लिए सबसे बड़ा साथी पाने के लिए स्टार्टर स्टोरी प्रीमियम में शामिल हों:

  • कनेक्ट + सफल उद्यमियों से सलाह लें
  • कैसे शुरू करें और कैसे बढ़ें, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाएँ
  • वेब पर सर्वश्रेष्ठ केस स्टडी के लिए विशिष्ट और प्रारंभिक पहुंच
  • और भी बहुत कुछ!

क्या आप जानते हैं कि Klaviyo का उपयोग करने वाले ब्रांड औसतन 95x ROI करते हैं?

ईमेल, एसएमएस, और बहुत कुछ — क्लावियो आपकी मार्केटिंग को एक साथ लाता है, समय और संसाधनों को बर्बाद किए बिना विकास को बढ़ावा देता है।

अधिक प्रासंगिक ईमेल और टेक्स्ट संदेश डिलीवर करें —आपके डेटा द्वारा संचालित।Klaviyo आपको एक बार के खरीदारों को एक उद्यम समाधान की पूरी शक्ति और किसी भी जटिलता के साथ दोहराने वाले ग्राहकों में बदलने में मदद करता है।

जोड़नाब्रूमेट,बियर्डब्रांड, और 265,000 अन्य व्यवसाय अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए Klaviyo का उपयोग कर रहे हैं।

क्लावियो को अभी मुफ़्त में आज़माएं

Shopify ऐप डेवलपर बनना चाहते हैं? और जानें