matkajhatka

मैंने भारत में $480K/वर्ष का डिजिटल मार्केटिंग लर्निंग प्लेटफॉर्म शुरू किया

सोरव जैन
$40K
राजस्व/माह
2
संस्थापकों
25
कर्मचारी
डिजिटल विद्वान
सेचेन्नई, तमिलनाडु, भारत
शुरू किया गयासितंबर 2019
$40,000
राजस्व/माह
2
संस्थापकों
25
कर्मचारी
264K
एलेक्सा रंक
19.2K
अनुयायियों
309
अनुयायियों
बाजार का आकार
$49.4बी
शुरुआती लागत
$22.9K
कुल लाभ
20%
निर्माण का समय
300 दिन
औसत उत्पाद मूल्य
$7250
विकास चैनल
मुंह की बात
व्यापार मॉडल
परामर्श
सर्वोत्तम उपकरण
सेमरश, इंस्टाग्राम, ज़ोहो
समय निवेश
पूरा समय
पक्ष विपक्ष
40 पेशेवरों और विपक्ष
सलाह
15 टिप्स
जानें कि आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सोरव कौन से टूल सुझाता है!
सामाजिक मीडिया
जानें कि आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सोरव किन पुस्तकों की सिफारिश करता है!
अधिक अपडेट चाहते हैंडिजिटल विद्वान?इन कहानियों को देखें:
एक डिजिटल एजेंसी शुरू करें

नमस्ते! आप कौन हैं और आपने कौन सा व्यवसाय शुरू किया?

नमस्ते, मैं भारत के अग्रणी डिजिटल मार्केटर, ट्रेनर और सलाहकार में से एक, सोरव जैन हूं। मैं दौड़ता हूँइको वीएमई डिजिटल, चेन्नई में एक पुरस्कार विजेता डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, जिसने पूरे देश में कई शीर्ष ग्राहकों को सेवा दी है जैसे निप्पो, कासाग्रैंड, सक्सेस ज्ञान, लेविस्टा, चू चू टीवी, और एक दशक से भी अधिक समय तक।

पिछले एक दशक में, मेरी एजेंसी चेन्नई में सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक बन गई है और गुणवत्ता का पर्याय बन गई है। मैंने रियल एस्टेट, खाद्य और पेय पदार्थ, व्यक्तिगत ब्रांड सहित कई उद्योगों में ग्राहकों के साथ काम किया है।

मैं का संस्थापक भी हूँडिजिटल विद्वान, भारत का पहला एजेंसी-शैली वाला डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण संस्थान जो छात्रों को ऑनलाइन दुनिया की रचनात्मक चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करता है।

मैंने 10 साल पहले अपनी एजेंसी शुरू की थी और मैं दुनिया के कुछ शीर्ष ब्रांडों के साथ कुछ अस्थायी फ्रीलांस क्लाइंट से लंबी अवधि की परियोजनाओं में चला गया हूं। टीम के विकास के संदर्भ में भी, मैं 5 की टीम से 60 समर्पित कर्मचारियों की एक टीम में स्थानांतरित हो गया हूं, जो एक बहु-स्तरीय प्रबंधन प्रणाली के साथ अपने स्वयं के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं।

और मेरे संस्थान डिजिटल स्कॉलर के लिए, मेरे पहले बैच में लगभग 90 छात्र थे, और अब संख्या बढ़कर 100,000 से अधिक हो गई है और गिनती हो रही है! हमारे लक्षित छात्रों में कॉलेज के स्नातक शामिल हैं जो अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, उद्यमी अपने व्यवसाय को बढ़ाने की तलाश में हैं, और बिक्री पेशेवर अपनी लीड बढ़ाने के तरीके सीखने की तलाश में हैं।

आपका बैकस्टोरी क्या है और आपको यह विचार कैसे आया?

यह सब मेरे कॉलेज के बाद शुरू हुआ जब मैं वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग से मोहित हो गया था, ऑर्कुट के लिए धन्यवाद जो उस समय मेरे जीवन का एक अभिन्न अंग था। मेरे पिताजी की अन्य योजनाएँ थीं क्योंकि उन्होंने मुझे अपना कपड़ा व्यवसाय करने के लिए मनाने की कोशिश की। मैंने पूरी तरह से विरोध किया क्योंकि मुझे पता था कि ऐसा कुछ नहीं था जो मैं अपने पूरे जीवन में करना चाहता था।

आकस्मिकताओं के लिए तैयार रहें और एक योजना बी और यहां तक ​​कि एक योजना सी भी रखें। पिछले कुछ वर्षों में, मैंने कई चीजें देखी हैं जिनके लिए काम करने के लिए अंतिम क्षणों में प्रतिभाओं की आवश्यकता होती है।

2009 की बात है जब मैंने लीड्स विश्वविद्यालय में अपनी शिक्षा पूरी की और भारत वापस आ गया। यही वह साल था जब मुझे एक लोकप्रिय मार्केटिंग प्रोसेस आउटसोर्सिंग स्टार्टअप में पहली नौकरी मिली। उस समय के आसपास मैंने अपना ब्लॉग शुरू किया था,soravjain.com, और डिजिटल मार्केटिंग युक्तियाँ, कैसे-करें, रणनीतियाँ, और बहुत कुछ पोस्ट करना शुरू किया।

मैंने धीरे-धीरे वैश्विक ध्यान आकर्षित करना शुरू कर दिया और इसे और बढ़ावा देने के लिए, मैं ऑर्कुट, फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन पर समान विचारधारा वाले लोगों के समुदायों में शामिल हो गया। मैंने खुद को विश्व स्तर पर व्यापार के लिए सोशल मीडिया के व्यवसायी के रूप में स्थापित किया। मुझे जो कर्षण मिलने लगा, उसने मुझे पेशेवर रूप से भी ऐसा ही करने का विचार दिया।

मेरे दिमाग के पीछे, मुझे हमेशा एहसास हुआ कि बहुत से लोग वास्तव में क्षेत्र में रुचि रखते थे लेकिन उचित मार्गदर्शन की कमी थी। उन्हें अपने व्यवसाय के लाभ के लिए डिजिटल की क्षमता का उपयोग करने के तरीके के बारे में गुणवत्ता प्रशिक्षण और एक स्पष्ट मार्ग की आवश्यकता थी। प्रशिक्षण के लिए उस उत्साह ने मुझे डिजिटल स्कॉलर शुरू करने के लिए प्रेरित किया, एक सपना जिसे मैंने अपनी पहली नौकरी के 10 साल बाद साकार किया।

मुख्य कारण और प्रेरक शक्ति एजेंसी चलाने का वही 10 साल का अनुभव था। इन 10 वर्षों में, मैंने कई डिजिटल मार्केटर्स को काम पर रखा और काम किया, और उस प्रक्रिया में, मैंने महसूस किया कि गुणवत्तापूर्ण डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण की कमी है। एक समस्या थी और मेरे पास एक कार्यशील समाधान था, और उस अंतर को पाटने के लिए, मैंने डिजिटल स्कॉलर की शुरुआत की।

हमें अपनी सेवाओं को डिजाइन करने की प्रक्रिया के बारे में बताएं

मेरी एजेंसी और संस्थान दोनों के पहले कुछ महीने एक जैसे थे। उच्च उत्साह, महान टीम, एक कार्य योजना, लेकिन कम अनुभव। जब मैंने इको वीएमई डिजिटल शुरू किया, तो हमारे पास 5 लोगों की एक टीम थी और हम एक छोटे से कार्यालय से काम कर रहे थे जिसमें 5 लोगों के लिए लेग स्पेस की सही मात्रा थी।

मुट्ठी भर ग्राहक थे, कुछ बहुत सहयोगी थे, कुछ को सहन करना पड़ा, लेकिन हमने उन्हें केवल सबसे अच्छी सेवाएं देने का प्रयास किया जो हमें प्रदान करना था। उस परिदृश्य से, अब हम 60+ विशेषज्ञ कर्मचारियों के साथ एक विशाल मंजिल तक पहुंच गए हैं और हमारे पोर्टफोलियो में देश के कुछ बेहतरीन ब्रांडों की सूची है।

हमेशा कुछ नया करने की तलाश में रहें। यदि आप नहीं करते हैं, तो हमेशा कोई न कोई आपको एक कर देता है और आपको सिंहासन पर बैठा देता है।

कहानी डिजिटल स्कॉलर जैसी ही थी। कुछ परीक्षण और त्रुटि के बाद, अब हमारे पास एक प्रभावी कामकाजी पाठ्यक्रम है, एक निर्धारित प्रक्रिया जो छात्रों को हमारे संस्थान में प्रशिक्षण के दौरान एजेंसी के जीवन का अनुभव करने में मदद करती है।

वेबसाइट और लोगो के प्रारंभिक सेट-अप के बाद, मेरा अगला उद्देश्य प्रत्येक मॉड्यूल के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों को प्राप्त करना था। SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग, Facebook और Google Ads, सामग्री लेखन, और कुछ अन्य मॉड्यूल के लिए विशेषज्ञ पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है।

मुझे दूर देखने की जरूरत नहीं पड़ी। प्रत्येक विभाग का नेतृत्व करने वाले मेरे एजेंसी के सहयोगी अच्छी तरह से योग्य थे और भूमिका के लिए आवश्यक बहुत आवश्यक अनुभव रखते थे। संक्रमण निर्बाध था, और विषय के बारे में उनके व्यापक ज्ञान के साथ, मुझे अपने संस्थान के लिए आदर्श प्रशिक्षक मिले।

व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया का वर्णन करें।

मेरी एजेंसी इको वीएमई डिजिटल को लॉन्च करने की कोई निर्धारित प्रक्रिया नहीं थी, लेकिन कई स्पीड ब्रेकर और अगर और लेकिन थे। जब मैं अपने पिताजी को उनके व्यवसाय में मदद कर रहा था, मैं भी फ्रीलांस क्लाइंट प्राप्त करने और उन्हें डिजिटल रूप से बढ़ने में मदद करने की कोशिश कर रहा था।

मेरा सबसे बड़ा ब्रेक और अवसर तब आया जब एक स्पेनिश ब्रांड ने मेरी डिजिटल मार्केटिंग सेवाओं के लिए मुझसे संपर्क किया। इसने बहुत आवश्यक बढ़ावा दिया, और मैं अपने पिताजी के व्यवसाय को अच्छे के लिए छोड़ने में सक्षम था। तभी मैंने इको वीएमई डिजिटल शुरू किया।

इसके विपरीत, डिजिटल स्कॉलर ने बहुत सारी योजनाएँ और क्रियान्वयन किया। हमने नाम और डोमेन की उपलब्धता को ठीक करने से पहले महीनों तक विचार-मंथन किया। अंतरिक्ष, प्रशिक्षकों, पाठ्यक्रम और दृष्टिकोण को छाँटने में कुछ और महीने लग गए। हम पहले बैच के बाद आने वाले किसी भी बदलाव और प्रतिक्रिया को स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से तैयार थे। लेकिन प्रतिक्रिया सकारात्मक और जबरदस्त थी।

लॉन्च के बाद से, ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए क्या काम किया है?

जब मैंने 10 साल पहले अपनी एजेंसी शुरू की थी, तब एक अवधारणा के रूप में डिजिटल मार्केटिंग बहुत नई थी। तो सबसे बड़ी चीज जिसने मेरे लिए काम किया वह थी लोगों को इसके बारे में शिक्षित करना। इसलिए मैंने बहुत सारे कॉरपोरेट शो के साथ शुरुआत की जहां मैंने ब्रांड और उनके कर्मचारियों को डिजिटल होने के लाभों के बारे में शिक्षित किया। उन्होंने मेरी सलाह और परामर्श लिया, और मुझे वहां से बहुत सी लीड मिलीं।

मैंने विभिन्न शहरों में कई आयोजनों में बहुत सारी मुफ्त वार्ताएँ भी दीं। मैंने केस स्टडी और व्यक्तिगत ब्रांडिंग उदाहरणों के बारे में बात की और लिखा, और कई लीड आगे बढ़े, मुझे उनके लिए इसे लागू करने के लिए कहा।

डिजिटल स्कॉलर के लिए भी इसी तरह की लेकिन अब आजमाई हुई और परखी हुई रणनीति लागू की गई थी। डिजिटल शिक्षा के महत्व और इसकी बढ़ती मांग के बारे में दर्शकों को शिक्षित करने वाले कुछ मुफ्त सत्रों ने वास्तव में बहुत अधिक भीड़ को आकर्षित किया।

फिर भी एक और चीज जो मेरे दोनों ब्रांडों के लिए एक आकर्षण की तरह काम करती थी, वह थी मेरा मजबूत एसईओ गेम। मुझे उनके माध्यम से बहुत से क्लाइंट और छात्र मिले, जिन्होंने मुझे और सर्च इंजन पर मेरे काम को खोजा और फिर मुझसे संपर्क किया।

हमारी SEO रणनीति सरल थी। हमारे प्रतिस्पर्धियों को बेंचमार्क करें, बहुत सारी सूचियों पर ध्यान केंद्रित करें, प्रत्येक प्रमुख शहर के लिए रैंक करें, और सभी ट्रैफ़िक और पूछताछ में शामिल हों।

एक और चीज जो हमेशा भुगतान करती है वह है रेफरल। खुश ग्राहकों और छात्रों ने हमें अपने परिचितों के पास भेजा जिससे हमें अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद मिली। हमारे रेफरल कार्यक्रम में, छात्र पाठ्यक्रम के लिए नए छात्रों को संदर्भित कर सकते हैं। और एक बार जब नया छात्र जुड़ता है और पूरी फीस का भुगतान करता है, तो रेफर करने वाले छात्र को रुपये का भुगतान किया जाता है। 000.

ग्राहक मिलने के बाद, उन्हें बनाए रखना वास्तव में आवश्यक है, और यह ऐसी चीज है जिसे मैं बहुत गंभीरता से लेता हूं। मेरी एजेंसी को मंडे मेल्स, फ्राइडे रिपोर्ट्स, साप्ताहिक मीटिंग्स और ढेर सारे फॉलो-अप्स के जरिए क्लाइंट्स के साथ लगातार संवाद के लिए जाना जाता है। हम सुनिश्चित करते हैं कि सामग्री और अन्य पोस्टिंग 2 सप्ताह पहले अनुमोदन के लिए भेजी जाती हैं, और कोई भी परिवर्तन तब और वहीं किया जाता है।

हमारे ग्राहक संबंध मजबूत हैं, और हम सुनिश्चित करते हैं कि हम उस पर स्वस्थ रहें।

आज आप कैसे हैं और भविष्य कैसा दिखता है?

डिजिटल मार्केटिंग बहुत गतिशील और बहुमुखी है। आज जो ट्रेंड कर रहा है वह कल काम न करे। ऐसे परिदृश्य में, जहां मेरी एजेंसी का अस्तित्व कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और रुझानों के अस्तित्व पर निर्भर करता है, दीर्घकालिक भविष्य की योजना बनाना बहुत कठिन है। मेरा आदर्श वाक्य सरल है, वर्तमान के लिए काम करो, और जो कुछ भी तुम करते हो उसमें इक्का-दुक्का!

एकमात्र आकस्मिक योजना यह है कि उद्योग आप पर जो कुछ भी फेंके उसके लिए तैयार रहें और इस अवसर पर आगे बढ़ें। जब लॉकडाउन लागू हुआ तो डिजिटल स्कॉलर के लिए इसका परीक्षण किया गया और हमें अपने सभी ऑफलाइन बैचों को ऑनलाइन स्थानांतरित करना पड़ा। प्रशिक्षक और छात्र दोनों वास्तव में अच्छा सहयोग करते हैं और चीजें बिना किसी हिचकी के आगे बढ़ती हैं। सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य जटिलताओं से बचने के लिए, हम अब एक प्रदान कर रहे हैंऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स.

व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से, क्या आपने कुछ विशेष रूप से उपयोगी या लाभप्रद सीखा है?

सबसे बड़ी चीजों में से एक जो मैंने सीखा है, वह भी, मेरी शुरुआती गलतियों के माध्यम से, कभी भी ग्राहक को खुश करने वाला नहीं होना चाहिए। अपनी एजेंसी के शुरुआती दिनों में, क्लाइंट जो भी उन्हें अपने पास रखना चाहता था, मैंने वह किया, जिसका मुझ पर भारी असर पड़ा। समय के साथ मुझे एहसास हुआ कि कुछ को जाने देना ठीक है यदि आपको लगता है कि वे आपके व्यवसाय करने के तरीके के अनुकूल नहीं हैं।

एक और बात जो मैंने एक उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा में सीखी वह यह है कि संचार बहुत महत्वपूर्ण है। अपने ग्राहकों, अपने छात्रों या अपने कर्मचारियों के साथ रहें, अपने शब्दों और विचारों में स्पष्टता रखें, और अराजकता, गलत संचार और भ्रम की कोई गुंजाइश नहीं होगी।

सबसे प्रभावशाली पुस्तकें, पॉडकास्ट, या अन्य संसाधन कौन से रहे हैं?

एक डिजिटल मार्केटर के रूप में अपनी यात्रा के दौरान, मैंने विभिन्न उद्योगों में ग्राहकों के साथ काम किया है और महसूस किया है कि प्रत्येक उद्योग के लिए डिजिटल मार्केटिंग दृष्टिकोण इतना विशाल और विविध है। इसलिए, संक्षेप में और एक झलक देने के लिए, मैंने ऐसी किताबें लिखी हैं जिनसे कई डिजिटल मार्केटिंग उत्साही लोगों को सही विचार प्राप्त करने में मदद मिली है, चाहे वह रियल एस्टेट हो, व्यक्तिगत ब्रांड हो, इवेंट मार्केटिंग हो, और बहुत कुछ।

यहाँ मेरी सभी पुस्तकों और पाठ्यक्रमों का लिंक दिया गया है:संपर्क

अन्य उद्यमियों के लिए सलाह जो शुरुआत करना चाहते हैं या अभी शुरुआत कर रहे हैं?

यहां किसी भी नए उद्यमी को ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें दी गई हैं जो अपनी व्यावसायिक यात्रा शुरू करने वाले हैं।

हमेशा कुछ नया करने की तलाश में रहें। यदि आप नहीं करते हैं, तो हमेशा कोई न कोई आपको एक कर देता है और आपको सिंहासन पर बैठा देता है। सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग ही नहीं, आपके व्यवसाय के लिए आज काम करने वाली चीजें कल काम नहीं कर सकती हैं। इसलिए नवाचार पर ध्यान दें!

आकस्मिकताओं के लिए तैयार रहें और एक योजना बी और यहां तक ​​कि एक योजना सी भी रखें। पिछले कुछ वर्षों में, मैंने कई चीजें देखी हैं जिनके लिए काम करने के लिए अंतिम क्षणों में प्रतिभाओं की आवश्यकता होती है। चाहे वह ऑनलाइन बैचों का स्थानांतरण हो या अनपेक्षित ग्राहक आवश्यकताएं, या यहां तक ​​कि ग्राहक खातों को अप्रत्याशित रूप से अवरुद्ध किया जा रहा हो, हर अनुभव ने मुझे कुछ नया सिखाया।

एक महान टीम के साथ आपकी यात्रा बहुत बेहतर और सुगम होगी। इसलिए अपनी टीम लें और एक अच्छी टीम में निवेश करें। आदेश का उचित प्रवाह हो और अपने नेताओं को बुद्धिमानी से चुनें। यह आपके व्यवसाय को लंबे समय में बहुत मदद करेगा!

क्या आप अभी कुछ पदों के लिए भर्ती करना चाहते हैं?

इको वीएमई डिजिटल और डिजिटल स्कॉलर के लिए, हम निम्नलिखित के लिए काम पर रख रहे हैं:

  • सोशल मीडिया विशेषज्ञ
  • डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ
  • वीडियो संपादक और विज़ुअलाइज़र
  • कॉपीराइटर

हम डिजिटल मार्केटिंग और सामग्री निर्माण के जुनून के साथ विकास मानसिकता वाले सुपर क्रिएटिव और उत्साही उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं।

इको वीएमई डिजिटल के लिए आवेदन करने के लिए, यहां क्लिक करें:नौकरियां

डिजिटल स्कॉलर के लिए आवेदन करने के लिए, यहां मेल करें:[ईमेल संरक्षित]

हम और जानने के लिए कहां जा सकते हैं?

वेबसाइट

इंस्टाग्राम:

-
सोरव जैन, डिजिटल स्कॉलर के संस्थापक
पैट वॉल्स,स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक

अपना स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने की इच्छा है?

अरे! मैं स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक पैट वॉल्स हूं।

हम सफल व्यवसाय मालिकों का साक्षात्कार लेते हैं और उनके व्यवसाय के पीछे की कहानियों को साझा करते हैं। इन कहानियों को साझा करके, हम आरंभ करने में आपकी सहायता करना चाहते हैं।

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं? अपना व्यवसाय शुरू करने और बढ़ाने के लिए सबसे बड़ा साथी पाने के लिए स्टार्टर स्टोरी प्रीमियम में शामिल हों:

  • कनेक्ट + सफल उद्यमियों से सलाह लें
  • कैसे शुरू करें और कैसे बढ़ें, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाएँ
  • वेब पर सर्वश्रेष्ठ केस स्टडी के लिए विशिष्ट और प्रारंभिक पहुंच
  • और भी बहुत कुछ!

क्या आप जानते हैं कि Klaviyo का उपयोग करने वाले ब्रांड औसतन 95x ROI करते हैं?

ईमेल, एसएमएस, और बहुत कुछ — क्लावियो आपकी मार्केटिंग को एक साथ लाता है, समय और संसाधनों को बर्बाद किए बिना विकास को बढ़ावा देता है।

अधिक प्रासंगिक ईमेल और टेक्स्ट संदेश डिलीवर करें —आपके डेटा द्वारा संचालित।Klaviyo आपको एक बार के खरीदारों को एक उद्यम समाधान की पूरी शक्ति और किसी भी जटिलता के साथ दोहराने वाले ग्राहकों में बदलने में मदद करता है।

जोड़नाब्रूमेट,बियर्डब्रांड, और 265,000 अन्य व्यवसाय अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए Klaviyo का उपयोग कर रहे हैं।

क्लावियो को अभी मुफ़्त में आज़माएं

एक डिजिटल एजेंसी शुरू करना चाहते हैं? और जानें