वास्तविकअर्थहिंदूमेंहै

कैसे दो असंभावित भागीदारों ने अपकार्ट का आविष्कार किया और QVC पर वायरल हो गया

माइकल रेजनिक
संस्थापक,अपकार्ट
$583K
राजस्व/महीना
2
संस्थापकों
4
कर्मचारी
अपकार्ट
सेकोलंबस, ओहियो, यूएसए
शुरू किया गयामई 2015
$583,000
राजस्व/महीना
2
संस्थापकों
4
कर्मचारी
1.92M
एलेक्सा रंक
1.46K
अनुयायियों
988
अनुयायियों
बाजार का आकार
$134बी
औसत राजस्व (मासिक)
$583K
शुरुआती लागत
$13.7K
कुल लाभ
40%
निर्माण का समय
210 दिन
सर्वोत्तम उपकरण
यूपीएस वर्ल्डशिप, शिपवर्क्स, क्विकबुक
पक्ष विपक्ष
35 पेशेवरों और विपक्ष
सलाह
3 टिप्स
डिस्कवर करें कि माइकल आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कौन से टूल सुझाता है!
अधिक अपडेट चाहते हैंअपकार्ट?इन कहानियों को देखें:
एक डॉली उत्पाद शुरू करें

नमस्ते! आप कौन हैं और आपने कौन सा व्यवसाय शुरू किया?

हैलो, मेरा नाम माइकल रेजनिक है और मैं ट्राईफोल्ड एलएलसी का सह-संस्थापक और सीईओ हूं, जिसने कंपनी का आविष्कार किया थाअपकार्ट ® उत्पादों की लाइन। हम नवोन्मेषी उत्पादों के साथ गतिशीलता में क्रांति लाने के लिए समर्पित हैं जो लोगों को उनकी गतिशीलता को बढ़ाकर वह करने की स्वतंत्रता देते हैं जो उन्हें पसंद है। जब लोगों में अधिक गतिशीलता होती है, तो वे अधिक कर सकते हैं और अधिक उत्पादक बन सकते हैं।

सच कहूं, तो सीढ़ियों से ऊपर और नीचे सामान ले जाना सबसे खराब है। UpCart ® के उत्पाद इस समस्या को हल करते हैं, ऑल-टेरेन फोल्डिंग कार्ट और हैंड ट्रक की एक अनूठी लाइन के साथ जिन्हें सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जाने और अनियमित इलाके में प्रयास को कम करने के लिए इंजीनियर किया गया है। हमारी पेटेंट तकनीक भी हमारे सभी उत्पादों को आसान भंडारण या परिवहन के लिए पूरी तरह से समतल करने की अनुमति देती है।

हमारा नवीनतम उत्पादअपकार्ट वर्सा ट्रॉली (अपकार्ट सिटी से बदला गया), सबसे कॉम्पैक्ट सीढ़ी चढ़ने वाली गाड़ी, ने 2018 नेशनल हार्डवेयर शो में रिटेलर्स च्वाइस अवार्ड जीता और किकस्टार्टर पर सफलतापूर्वक वित्त पोषित किया गया। UpCart Versa एकमात्र फोल्डिंग हैंड कार्ट है जिसे लाइफटाइम वारंटी के साथ पेश किया गया है!

हमारा पहला उत्पाद, अपकार्ट ओरिजिनल, अगस्त 2015 में उपलब्ध हो गया और थैंक्सगिविंग के बाद फेसबुक पर वायरल होने के 10 दिनों के भीतर तुरंत स्टॉक से बाहर हो गया। हमने अगस्त-दिसंबर 2015 से बिक्री में $385,000 किया। 2016 में $3.2M के साथ राजस्व में वृद्धि जारी रही, 2017 में $5.4M, और हम इस वर्ष बिक्री में $7M से अधिक होने की राह पर हैं। हमें यह जानकर खुशी हो रही है कि UpCart® के उत्पाद कॉस्टको, बेड बाथ एंड बियॉन्ड, होम डिपो, लोव्स और अन्य प्रमुख खुदरा विक्रेताओं में बिक्री के लिए हैं।

आपका बैकस्टोरी क्या है और आपको यह विचार कैसे आया?

कुछ महान कंपनियां बहुत ही असंभावित व्यापारिक भागीदारों द्वारा शुरू की जाती हैं।

मैं अपने पिताजी के जन्मदिन की पार्टी में था और एक लंबे समय के पारिवारिक मित्र, लियोनिद खोदोर (मेरे पिताजी की उम्र), एक इंजीनियर और पेटेंट एजेंट के बगल में बैठा था। शाम के दौरान, कुछ परिवादों के बाद, लियोनिद ने साझा किया कि उन्होंने इस नए उत्पाद का आविष्कार किया था, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं था कि इसे व्यवसाय में कैसे बदला जाए।

बहुत से लोग लिखते हैं/सलाह देते हैं कि व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आपको "ऑल-इन" होना चाहिए ... यह कहना आसान है कि क्या आपके पास पत्नी, दो बच्चे, कार भुगतान और एक बंधक नहीं है।

उनके पास एक मोटा फ्रेंकस्टीन प्रोटोटाइप था (बेबी घुमक्कड़ पहियों, नरभक्षी भाग और कुछ कस्टम गढ़े हुए टुकड़ों से बना) और मुझे कार्रवाई में इसका एक छोटा सा वीडियो दिखाया। मेरे सिर में एक प्रकाश बल्ब चला गया, मैंने तुरंत इसके लिए बहुत सारे अनुप्रयोग/उपयोग देखे। हमने उस शाम संपर्क जानकारी का आदान-प्रदान किया।

कुछ शोध करने के बाद, कुछ उचित परिश्रम करने और अपनी पत्नी को मुझे समय और धन दोनों का निवेश करने के लिए मनाने के बाद, मैं लियोनिद के साथ व्यापार करने के लिए सहमत हो गया। मैंने अपनी टैक्स आईडी और व्यापार नाम के लिए आवेदन किया और फरवरी 2013 में ट्राईफोल्ड आधिकारिक तौर पर एक कंपनी बन गई। उस समय, मैंने अपने करियर का अधिकांश समय फॉर्च्यून 500 में एक प्रबंधन / संचालन सलाहकार के रूप में बिताया था।

मेरे पास पहले से ही काफी मांग वाली नौकरी थी लेकिन हमेशा उद्यमिता के लिए जुनून था। मैंने 2000 के दशक के मध्य में दूसरे स्टॉक मार्केट क्रैश से ठीक पहले एक कंपनी शुरू करने का प्रयास किया था, लेकिन अर्थव्यवस्था के फटने से पहले मैं इसे धरातल पर उतारने में सक्षम नहीं था। हालांकि, इस बार मैं किसी भी चीज को आड़े नहीं आने देने वाला था। मुझे पूरे दिल से विश्वास था कि यह विचार सफल होने वाला है, हमें बस यह पता लगाने की जरूरत है कि इसे कैसे साकार किया जाए।

ट्राइफोल्ड ने एक "साइड हसल" के रूप में शुरुआत की, जबकि मैंने अपना कॉर्पोरेट काम करना जारी रखा, लेकिन यह जल्दी से उससे कहीं अधिक हो गया। 100+ कार्य सप्ताह मेरा नया सामान्य हो गया। दिन के दौरान मैं एक अच्छा कॉर्पोरेट प्रबंधक था, लेकिन शाम और सप्ताहांत ट्राईफोल्ड को समर्पित थे।

बहुत से लोग लिखते हैं/सलाह देते हैं कि व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आपको "ऑल-इन" होना चाहिए ... यह कहना आसान है कि क्या आपके पास पत्नी, दो बच्चे, कार भुगतान और एक बंधक नहीं है। मैं अपनी दिन की नौकरी छोड़ने और व्यवसाय के लिए 100% प्रतिबद्ध होने की स्थिति में नहीं था, और मैं दिसंबर 2016 (3.5 साल बाद) तक नहीं रहूंगा।

उत्पाद के डिजाइन, प्रोटोटाइप और निर्माण की प्रक्रिया का वर्णन करें।

हमारी पहली चुनौती लियोनिड के फ्रेंकस्टीन-कार्ट प्रोटोटाइप को लेना और इसे एक वास्तविक तैयार उत्पाद में बदलना था।

डिज़ाइन

हमने एक अच्छी स्थानीय डिजाइन फर्म को काम पर रखा है जिसने कुछ बाजार अनुसंधान किया और कई डिजाइन पुनरावृत्तियों पर हमारे साथ काम किया। जबकि उनके डिजाइन सुंदर थे, हमें उनकी व्यावहारिकता और उचित लागत पर उन डिजाइनों के निर्माण की व्यवहार्यता के बारे में चिंता थी।

हमने डिजाइन फर्म के साथ भाग लिया लेकिन उत्पाद डिजाइन को अपने दम पर खत्म करने की प्रक्रिया के माध्यम से पर्याप्त सीखा। लियोनिद एक प्रतिभाशाली इंजीनियर और डिज़ाइनर हैं और उन्होंने CAD सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके हमारे सभी 3D मॉडल और औद्योगिक डिज़ाइन स्वयं विकसित किए हैं (और आज भी करते हैं)।

प्रोटोटाइप

दूसरी बड़ी चुनौती यह थी कि डिजाइनों को एक कार्यशील प्रोटोटाइप में कैसे बदला जाए। हमने 3डी प्रिंटिंग से लेकर पूर्ण कस्टम फैब्रिकेशन तक के कई विकल्पों का पता लगाया।

चुनौती इन सभी विकल्पों से जुड़ी अत्यधिक लागत थी। हमारे उत्पाद डिजाइन की प्रकृति और जटिलता के कारण, प्रोटोटाइप प्रक्रिया में वास्तविक उत्पादन टूलींग की लागत का लगभग 33% - 50% खर्च होगा।

इसलिए बहुत विचार-विमर्श और सीएडी सॉफ्टवेयर में 3डी मॉडलिंग के बाद, हमने एक बड़ा जुआ खेलने का फैसला किया और पहले प्रोटोटाइप प्रक्रिया से गुजरे बिना प्रोडक्शन टूलिंग के साथ आगे बढ़े। हमारा तर्क वास्तव में बहुत अच्छा था। टूलिंग को संशोधित करने और समायोजित करने की लागत वास्तव में एक कार्यशील प्रोटोटाइप विकसित करने की लागत से कम खर्चीली होगी।

एक कारखाना ढूँढना

एक बार निर्णय हो जाने के बाद, हम अपनी दृष्टि को वास्तविकता बनाने में मदद करने के लिए एक कारखाना खोजने के लिए निकल पड़े। एक अनुभवी सोर्सिंग सलाहकार (जो बाद में हमारे बिक्री प्रबंधक बने) की सहायता से, हमने चीन में कई कारखानों का दौरा किया, तीन से उद्धरण मांगे और काम करने के लिए एक को चुना।

नोट: हमने संयुक्त राज्य अमेरिका में विनिर्माण का पता लगाया लेकिन पाया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्पादन के लिए लागत कम से कम 3 गुना अधिक होगी। हमारे द्वारा चुने गए कारखाने के लिए एक बड़ा लाभ बहुत कम न्यूनतम आदेश मात्रा था, बशर्ते कि हमने टूलींग और असेंबली फिक्स्चर के लिए 100% भुगतान किया हो।

ऑनलाइन स्टोर/व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया का वर्णन करें।

हमारी योजना कारखाने से काम करने वाले नमूने प्राप्त करने और उन्हें लास वेगास में सालाना आयोजित होने वाले सबसे बड़े हार्डवेयर शो में प्रस्तुत करने की थी। एक छोटी सी समस्या थी, हमारे पास जल्दी से पैसे खत्म हो रहे थे।

मैंने अपने मैकबुक पर उत्पाद वीडियो बनाया और फेसबुक पर पोस्ट किया। मैंने पोस्ट को $20/दिन के लिए बढ़ाया और यह वायरल हो गया। वीडियो को 7.5M बार देखा गया और 15.4M से अधिक ऑर्गेनिक पहुंच प्राप्त हुई।

अनगिनत पिचों और बैठकों के बावजूद, इस बिंदु पर, हमें पूंजी जुटाने में बहुत कम सफलता मिली। हर कोई टेक, बायोटेक, सास या मोबाइल में निवेश करना चाहता था। 2014 के अंत में हमने पूंजी जुटाने के लिए किकस्टार्टर जाने का प्रयास किया। हम अंदर पहुंचे और इसे सही तरीके से नहीं किया। हमारा फंडिंग लक्ष्य बहुत अधिक था और जब हमने $27K से अधिक जुटाए तो हमने अपने फंडिंग लक्ष्य को नहीं मारा, इसलिए कोई फंड प्राप्त नहीं हुआ। हम तेजी से परिचालन पूंजी से बाहर निकल रहे थे।

सौभाग्य से, मैंने अपने एक समर्थक के साथ संबंध बनाए जो बाद में हमारे एंजेल निवेशकों में से एक बन गया। हमारे परी दौर को बंद करने के बाद, हमारे पास शेष टूलिंग के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त पूंजी थी, एक बुनियादी वेबसाइट खड़ी हो गई, नमूने को अंतिम रूप देने के लिए कारखाने की यात्रा के लिए भुगतान किया (और उन्हें हमारे चेक सामान के रूप में घर ले जाने के लिए पैक किया गया) और भुगतान में भाग लेने की लागतराष्ट्रीय हार्डवेयर शोआविष्कारक के स्पॉटलाइट क्षेत्र में एक छोटे से 5x7 बूथ में।

हम गेंद की घंटी थे!

जिस क्षण से शो खुला, हमारे बूथ पर लगभग पूरे समय कम से कम दो गहरी भीड़ थी। अपकार्ट ने शो में "मोस्ट इनोवेटिव न्यू कॉन्सेप्ट" का पुरस्कार जीता और मुझे QVC द्वारा आयोजित एक पिच प्रतियोगिता में आमंत्रित किया गया। मैंने पिच प्रतियोगिता जीती और तीन सप्ताह बाद लाइव-सेल कर रहा थाक्यूवीसी स्प्राउट्सकार्यक्रम।

कृपया ध्यान दें, ये अभी भी उत्पादन के नमूने थे - अभी तक कोई वास्तविक उत्पाद नहीं बनाया गया था।

यह मई था और हमने QVC को बताया कि उस वर्ष के अगस्त तक संयुक्त राज्य अमेरिका में हमारे पास वास्तविक उत्पाद नहीं होगा। QVC इसके साथ अच्छा था और कार्यक्रम के दौरान "विल शिप 22 अगस्त" नोट किया।

UpCart 5 मिनट में बिक गया और प्रतीक्षा-सूची ऑर्डर लेना शुरू कर दिया! यह तत्काल मान्यता थी कि हमारे पास कुछ ऐसा था जो ग्राहक चाहते थे।

उसी वर्ष बाद में, मैंने अपने मैकबुक पर उत्पाद वीडियो बनाया और फेसबुक पर पोस्ट किया। मैंने पोस्ट को $20/दिन के लिए बढ़ाया और यह वायरल हो गया। वीडियो को 7.5M बार देखा गया और 15.4M से अधिक ऑर्गेनिक पहुंच प्राप्त हुई।

यह सब थैंक्सगिविंग और क्रिसमस के बीच लगभग 10 दिनों में हुआ। UpCart पूरी तरह से बिक गया, हमारे पास शून्य इन्वेंट्री बची थी और क्रिसमस की खरीदारी के कुछ हफ़्ते बचे थे। हम बहुत जोर से शिकायत नहीं कर रहे थे, हमारे पास नकदी की कमी थी और छुट्टियों में जाने के लिए जितना हो सके उतनी इन्वेंट्री खरीदी। हम उन बिक्री से राजस्व लेने और व्यवसाय में पुन: निवेश करने में सक्षम थे।

हमने इस व्यवसाय को पहले दिन से ही बूटस्ट्रैप किया है। अपने शुरुआती एंजेल निवेश दौर के बाद, हमने कभी भी दूसरा फंडिंग राउंड नहीं किया। हम वित्तीय रूप से रूढ़िवादी रहे हैं और व्यवसाय को अच्छी तरह से प्रबंधित किया है। हमारी शुरुआती लाभप्रदता के कारण, मैं पहले छोटे सूक्ष्म उधारदाताओं के साथ काम करने में सक्षम था और फिर एसबीए ऋण कार्यक्रम के माध्यम से हंटिंगटन बैंक के साथ अपने ऋण को समेकित किया। जैसे-जैसे हम बड़े हुए, हंटिंगटन जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त उधार के साथ हमारे लिए एक शानदार भागीदार बना रहा।

हम जितनी तेजी से बढ़े, नकदी प्रवाह का प्रबंधन करना उतना ही कठिन था। मैंने कभी महसूस नहीं किया कि एक भौतिक उत्पाद के निर्माता होने का मतलब है कि आप अपने ग्राहकों के लिए एक बैंक के रूप में भी कार्य करेंगे। हर कोई NET 30 से NET 120 तक की भुगतान शर्तें लेता है! हमें इन्वेंट्री के लिए फ़ैक्टरी छोड़ने से पहले भुगतान करना पड़ता है, जबकि घड़ी भुगतान शर्तों पर शुरू नहीं होती है जब तक कि ग्राहक भौतिक रूप से माल प्राप्त नहीं करता है, इसलिए कुछ मामलों में (जैसे QVC के साथ), हम माल पर भुगतान प्राप्त नहीं करेंगे 6 महीने तक!

QVC पर हमारी शुरुआती सफलता एक आशीर्वाद और अभिशाप दोनों थी:

आशीर्वाद

मैं एक नए उत्पाद के लिए बाजार मान्यता प्राप्त करने के लिए एक बेहतर तरीका नहीं सोच सकता, जो कि 6 में से आपका पहला 5 बार हवा में बेचने से बेहतर है, एक बार जब यह QVC पर बिक जाता है, तो आपके प्रत्यक्ष चैनलों पर आपकी बिक्री ग्राहकों के रूप में बढ़ जाती है इसे कहीं और खरीदने के लिए।

साथ ही, संभावित खरीदारों या खुदरा विक्रेताओं के साथ बात करते समय, कोई भी 'प्रथम' नहीं बनना चाहता, वे सत्यापन चाहते हैं कि आपका उत्पाद बेच सकता है। QVC पर हमारी बिक्री के बारे में अपनी कहानी बताने की क्षमता का होना एक छोटे स्टार्टअप के लिए एक बड़ा फायदा था। इसने हमारे कारखाने को एक ही बार में बड़े ऑर्डर मिलने से खुश रखने में भी मदद की।

अभिशाप

अभिशाप - QVC भुगतान करने में बहुत धीमा है। उनका ऑर्डर जितना बड़ा होगा, आपको इन्वेंट्री की लागत उतनी ही लंबी करनी होगी, और बढ़ते स्टार्टअप के लिए कैश ही किंग है।

QVC के पास औसत ग्राहक रिटर्न की तुलना में बहुत अधिक है और सभी रिटर्न आपके पास वापस आते हैं। ज्यादातर मामलों में (विशेषकर नए विक्रेताओं के लिए) वे जो कुछ भी खरीदते हैं वह खेप है, जिसका अर्थ है कि किसी भी समय वे आपको सामान वापस कर सकते हैं।

हालांकि, सबसे बड़ा अभिशाप यह है कि आपकी सफलता गलत दर्शकों तक पहुंचती है। गिद्ध जो दूसरों के विचारों को चुराकर और टीवी पर सस्ते में नॉक-ऑफ आइटम बनाकर अपनी किस्मत बनाते हैं।

लॉन्च के बाद से, ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए क्या काम किया है?

कई नए उत्पादों की तरह, सबसे बड़ी चुनौती ग्राहकों को आपके उत्पाद के बारे में शिक्षित करना और यह कैसे अलग है। जहां एक तस्वीर 1,000 शब्दों के बराबर होती है, वहीं एक वीडियो अनमोल होता है। सवाल के बिना उसके लिए सबसे अच्छा मंच ऑनलाइन है। 2015 के अंत में फेसबुक पर वायरल होने के बाद से, हमने फेसबुक पेड विज्ञापनों पर बहुत अधिक भरोसा किया है।

किसी अन्य प्लेटफॉर्म ने कम ग्राहक अधिग्रहण लागत प्रदान नहीं की। उतना ही महत्वपूर्ण, Facebook आपको संभावित ग्राहकों के साथ जुड़ने और प्रश्नों, चिंताओं और शिकायतों का समाधान करने की अनुमति देता है। हालांकि, किसी पोस्ट को बूस्ट करना और ग्राहकों को अंदर आते हुए देखने के लिए वापस बैठना उतना आसान नहीं है।

हमने रास्ते में बहुत सारी गलतियाँ कीं और प्रासंगिकता स्कोर को बनाए रखने के लिए दर्शकों को प्रबंधित करने, विज्ञापनों को अनुकूलित करने और क्रिएटिव को ताज़ा करने के बारे में बहुत कुछ सीखा।

हमने Facebook पर विज्ञापन देने के लिए तीन-स्तरीय रणनीति का पालन किया, जिसमें नए दर्शकों के लिए पूर्वेक्षण, समान दिखने वाली ऑडियंस के माध्यम से कोर को प्रबंधित करना और पुन: लक्ष्यीकरण शामिल था। प्रत्येक स्तर को हमारे बजट का एक प्रतिशत आवंटित किया जाता है:

1. पूर्वेक्षण: 10% - विज्ञापन खर्च का 25%

प्रॉस्पेक्टिंग नए व्यवसाय को विकसित करने के लिए संभावित ग्राहकों की खोज करने की प्रक्रिया है।

आपको हमेशा अपने बजट का एक प्रतिशत नए दर्शकों/ग्राहक समूहों के लिए पूर्वेक्षण के लिए आवंटित करना चाहिए। हम यह सोचने की कोशिश करते हैं कि किस विशिष्ट समूह के व्यक्तियों को हमारे उत्पाद से सबसे अधिक लाभ होगा।

एक रणनीति जो हमारे लिए काम करती है, वह विशिष्ट दर्शकों के बारे में सोचना है जो हमें विश्वास है कि हम उस बाजार में # 1 हो सकते हैं। फिर हम लक्षित विज्ञापनों के साथ इसका परीक्षण करते हैं। इन विज्ञापनों पर कम रूपांतरण दर और उच्च प्राप्ति लागत होगी, लेकिन यह डिज़ाइन द्वारा है क्योंकि सभी ऑडियंस रूपांतरित नहीं होंगे। लक्ष्य एक नया मुख्य दर्शक खोजना है।

यह निश्चित रूप से मानता है कि आप अपने मूल ग्राहक जनसांख्यिकीय को जानते और समझते हैं, अन्यथा, आपके सभी विज्ञापन पूर्वेक्षण होंगे ;-)

2. मुख्य विज्ञापन: 60% - विज्ञापन खर्च का 70%

आपके मूल दर्शकों के लिए विज्ञापन ऐसा होना चाहिए जहां आपके विज्ञापन खर्च का बड़ा हिस्सा जाता है और इसमें सर्वोत्तम रूपांतरण दर और न्यूनतम अधिग्रहण लागत होनी चाहिए। हम इन दो तरीकों से निपटते हैं। पहला है ऐसे विज्ञापन बनाना जो विशिष्ट जनसांख्यिकी (आयु, लिंग, भूगोल, आय, आदि) को लक्षित करते हैं। दूसरा मौजूदा ग्राहकों की जानकारी का लाभ उठाकर "लुकलाइक ऑडियंस" बनाना है।

समान दिखने वाली ऑडियंस यकीनन सबसे शक्तिशाली टूल में से एक है जो Facebook विज्ञापनदाताओं को प्रदान करता है। Facebook आपके वर्तमान ग्राहकों की एक सूची लेगा और नए संभावित ग्राहकों को खोजने के लिए उनकी जनसांख्यिकीय जानकारी का विश्लेषण करेगा जो आपके द्वारा उन्हें प्रदान की गई सूची की तरह दिखते हैं। इसलिए, यदि आपके ग्राहक अपार्टमेंट में रहने वाले 25-35 वर्ष के हैं और बाहरी गतिविधियों में बहुत सक्रिय हैं, तो Facebook समान रुचियों और जनसांख्यिकी के साथ संभावित ग्राहकों की आबादी बनाएगा।

इन विज्ञापनों की नियमित रूप से निगरानी और अनुकूलन करना महत्वपूर्ण है। साथ ही, इन विज्ञापनों को वर्तमान और प्रासंगिक बनाए रखने के लिए क्रिएटिव को रीफ़्रेश करें।

3. पुनः लक्ष्यीकरण: 10% - विज्ञापन व्यय का 20%

रीटार्गेटिंग, जिसे रीमार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है, मूल रूप से आपके विज्ञापनों को उन संभावित ग्राहकों के सामने लाना है जो आपकी साइट पर आए लेकिन खरीदारी नहीं की। अधिकांश वेबसाइटों के लिए, पहली विज़िट पर केवल 2% ट्रैफ़िक बिक्री में परिवर्तित होता है। रिटारगेटिंग उन ग्राहकों तक पहुंचने का प्रयास करने और उन तक पहुंचने का एक तरीका है जो तुरंत रूपांतरित नहीं होते हैं। बहुत से लोग पहली बार कुछ नया देखने पर खरीदारी का निर्णय नहीं लेते हैं, खरीदारी करने के लिए तैयार होने से पहले उन्हें इसे कई बार देखने की आवश्यकता होती है। इस कारण से, पुनर्लक्ष्यीकरण बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें पूर्वेक्षण की तुलना में बेहतर रूपांतरण दर और अधिग्रहण लागत होनी चाहिए और आदर्श रूप से मुख्य विज्ञापन से बेहतर होनी चाहिए।

SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) पर एक चेतावनी नोट

SEO मूल रूप से खोज इंजन पर "मुक्त," "जैविक," "संपादकीय" या "प्राकृतिक" खोज परिणामों से ट्रैफ़िक प्राप्त करने की प्रक्रिया है।

आपके SEO परिणामों को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं और कई कंपनियां/सलाहकार हैं जो आपके SEO परिणामों को बेहतर बनाने के लिए आपको सशुल्क सेवाएं प्रदान करेंगे। हमने एक बहुत अच्छी एसईओ फर्म को काम पर रखा और उन्होंने वह सब कुछ किया जो उन्होंने वादा किया था। हालांकि, हमने बहुत देर से महसूस किया कि सेवाओं की लागत को उचित ठहराने के लिए पर्याप्त परिणामों का मुद्रीकरण करने में हमारे लिए बहुत कठिन समय होगा।

प्रतिस्पर्धी खोजशब्दों/खोज शब्दों पर रैंकिंग बढ़ाने में बहुत लंबा समय (12-18 महीने) लगता है। आप एसईओ सेवाओं के लिए हर महीने भुगतान करते हैं लेकिन निवेश पर पर्याप्त आरओआई नहीं था। इसके अलावा, परिणामों को 'गेम' करने की कोशिश करके, आप हमेशा के लिए SEO सेवाओं के लिए भुगतान करने में बंद हो जाते हैं। एक बार जब आप SEO गतिविधियों के लिए भुगतान करना बंद कर देंगे, तो आपकी रैंकिंग गिरनी शुरू हो जाएगी।

SEO के बारे में मैं किसी को जो सबसे अच्छी सलाह दे सकता हूं, वह यह है कि आप अपनी वेबसाइट पर अच्छी, सार्थक और प्रासंगिक सामग्री रखने पर ध्यान दें। अच्छे SEO के लिए बुनियादी डिज़ाइन नियमों का पालन करें (अपना स्कीमा सबमिट करना, H1/H2 टैग का उचित उपयोग, वैकल्पिक टेक्स्ट, <div> अनुभाग, आदि)।

ब्लॉग, लेखों आदि के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए अच्छी साइटों के साथ भागीदार बनें। भुगतान किए गए एसईओ सेवाओं पर अपना पैसा बर्बाद न करें।

अमेज़ॅन - एक चाकू जो दोनों तरह से काटता है

अगर आप ऑनलाइन बिक्री कर रहे हैं, तो आपको अमेज़न पर होना चाहिए।

वास्तविक बिक्री का श्रेय देना मुश्किल है, लेकिन बिना किसी सवाल के हर बार जब हम फेसबुक/गूगल पर अपना विज्ञापन खर्च बढ़ाते हैं तो हम अमेज़ॅन पर बिक्री में इसी तरह की बढ़ोतरी देखते हैं। बहुत से ग्राहक Amazon बनाम [your name].com के माध्यम से खरीदारी करने में अधिक सहज महसूस करते हैं। केवल इसी कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आपका उत्पाद विक्रेता केंद्र पर… प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध हो।

इसके साथ ही, मैं किसी को भी विक्रेता सेंट्रल में जाने और अमेज़ॅन को प्रत्यक्ष थोक खाते के रूप में साइन अप करने से दृढ़ता से हतोत्साहित करूंगा। यदि आपके पास विक्रेता सेंट्रल के माध्यम से अमेज़ॅन पर अच्छी बिक्री की मात्रा है, तो अमेज़ॅन द्वारा आपसे सीधे संपर्क करने के लिए आपसे संपर्क किया जाएगा और आपके आइटम को उनके प्लेटफॉर्म पर "अमेज़ॅन द्वारा बेचा गया" के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।

वे आपको सभी लाभों पर बेचेंगे और दावा करेंगे कि आपकी बिक्री की मात्रा नाटकीय रूप से बढ़ जाएगी। यहाँ वह है जो वे आपको नहीं बताएंगे:

आप मूल्य निर्धारण का सारा नियंत्रण खो देते हैं

अमेज़न अंडरसोल्ड नहीं होगा। यदि आपका उत्पाद इंटरनेट पर कहीं भी कम में सूचीबद्ध है, तो उनके स्वचालित बॉट इसे ढूंढ लेंगे और अमेज़ॅन पर स्वचालित रूप से कीमत कम कर देंगे। इसलिए यदि आपके पास एमएपी नीति है और कभी भी एक ग्राहक के साथ या अपनी वेबसाइट पर बिक्री करते हैं, तो अमेज़ॅन इसे ढूंढेगा और इसका मिलान करेगा। इससे भी बुरी बात यह है कि यदि आपका कोई वितरक/खुदरा विक्रेता अपने दम पर कीमत कम करता है, तो इससे भी कीमतों में गिरावट आएगी। सेलर सेंट्रल पर, आप मूल्य निर्धारण को नियंत्रित करते हैं, वेंडर सेंट्रल पर आप नहीं करते हैं

आप अपने उत्पाद का नियंत्रण खो देते हैं

हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचते हैं और अन्य देशों में वितरकों के साथ विशेष समझौते हैं। हमने अमेज़ॅन से कहा कि वे केवल यूएसए में ही बेच सकते हैं, इसलिए आप हमारे सदमे की कल्पना कर सकते हैं जब हमने अमेज़ॅन को कनाडा, मेक्सिको और यूरोप में अपना उत्पाद बेच दिया?!?

गुड लक हमेशा आपके बिलिंग को समझ रहा है और यह पता लगा रहा है कि क्या आप वास्तव में मार्जिन बनाए हुए हैं।

आज आप कैसे हैं और भविष्य कैसा दिखता है?

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, हम अपने पहले वर्ष के 385K डॉलर से हमारे तीसरे वर्ष में $5.4M हो गए और इस वर्ष अब तक के अपने उच्चतम मार्जिन के साथ लगभग $7M को बंद करने की राह पर हैं।

हमने हमेशा उम्मीद की थी लेकिन इस तरह के तीव्र विकास की कभी उम्मीद नहीं की थी। हमने कई नए मॉडल जारी किए हैं और थैंक्सगिविंग से पहले अपनी नई UpCart.com वेबसाइट को फिर से लॉन्च करने के लिए तैयार हो रहे हैं और अपने प्रत्यक्ष चैनल को बढ़ाने पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, 2019 के लिए हम यूरोप में अपनी उपस्थिति बढ़ाकर अपनी अंतरराष्ट्रीय बिक्री बढ़ाना चाहते हैं।

मैं सबसे ज्यादा पूंजी जुटाने और नकदी प्रवाह के महत्व को समझता हूं। लेकिन मैं कभी नहीं समझ पाया कि इतने सारे लोग अपनी कंपनी में इक्विटी देने, निवेशकों को लेने और आंशिक नियंत्रण छोड़ने के लिए इतने उत्सुक क्यों थे।

ऐतिहासिक विज्ञापन खर्च केवल राजस्व का लगभग 10% रहा है क्योंकि हमारा बहुत सारा राजस्व खुदरा खातों बनाम सीधे ग्राहक ई-कॉमर्स से आता है। जब हमने पहली बार शुरुआत की, तो हमारा प्रत्यक्ष बनाम खुदरा लगभग 50%/50% था क्योंकि QVC हमारे राजस्व का इतना बड़ा हिस्सा था। जैसे-जैसे हम बढ़ते गए, हर साल हमारे कुल राजस्व का एक बड़ा हिस्सा खुदरा क्षेत्र में स्थानांतरित हो गया। आज, हमारे प्रत्यक्ष चैनल में कुल राजस्व का केवल 10% शामिल है।

डायरेक्ट टू कस्टमर चैनल ने अधिग्रहण लागत में लगातार वृद्धि देखी है। हमने लगभग $18-$20 प्रति अधिग्रहण शुरू किया और लगभग $34-$38 अधिग्रहण लागत को स्थिर किया है, लेकिन साथ ही, हमारा औसत टिकट मूल्य भी $80 से बढ़कर लगभग $105 हो गया है।

जब हमने बाजार में प्रवेश किया, तो हमने एक ऐसा खंड बनाया जो अस्तित्व में नहीं था, और अधिग्रहण की लागत बहुत कम थी। समय के साथ, जैसे-जैसे प्रतिस्पर्धियों ने बाजार में प्रवेश किया, एक नया ग्राहक प्राप्त करने की लागत बढ़ गई है।

इसके अतिरिक्त, जैसे-जैसे हमने अपने उत्पाद बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं की संख्या में वृद्धि की, हमने पाया कि हम विज्ञापन स्थान के लिए अपने स्वयं के खुदरा विक्रेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। हम होम डिपो, लोव और अन्य के विज्ञापनों को उन्हीं कीवर्ड पर बोली लगाते हुए देखेंगे।

इसलिए, जबकि फेसबुक हमारे विज्ञापन खर्च का सबसे बड़ा हिस्सा बना हुआ है, बढ़ती अधिग्रहण लागत ने हमें विज्ञापन के अतिरिक्त रास्ते तलाशने शुरू कर दिए हैं, जिससे हमें अपने खुदरा विक्रेताओं और वितरकों के समान विज्ञापन स्थान के खिलाफ बोली लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।

इसके अतिरिक्त, जैसा कि हमने अपनी नई ई-कॉमर्स साइट को फिर से लॉन्च किया है, हमने एक रणनीतिक निर्णय लिया है कि सभी नए उत्पादों को खुदरा क्षेत्र में रिलीज होने से पहले कम से कम 6 महीने के लिए विशेष रूप से UpCart.com पर लॉन्च किया जाएगा। यह हमें अपने खुदरा विक्रेताओं और वितरकों के साथ प्रतिस्पर्धा किए बिना अपने प्रत्यक्ष चैनल को विकसित करने की अनुमति देगा।

जैसा कि हम भविष्य की ओर देखते हैं, हम अपने मिशन और विजन के प्रति सच्चे रहेंगे। हम बेहतर गतिशीलता के माध्यम से लोगों को अधिक उत्पादक बनाने वाले नए उत्पादों का नवाचार और विकास करना जारी रखेंगे। हमारे उत्पाद रोडमैप में विभिन्न उद्योगों में हमारे उत्पादों का विस्तार शामिल है।

व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से, क्या आपने कुछ विशेष रूप से उपयोगी या लाभप्रद सीखा है?

एक-दो पैराग्राफ में सीखे गए सभी पाठों को संक्षेप में प्रस्तुत करना असंभव होगा, इसलिए मैं एक सफल उद्यमी की दो सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं को साझा करूंगा।

एक "जीवन भर सीखने वाला" बनें।

आपको उन चीजों पर लगभग प्रतिदिन अनगिनत निर्णय लेने की आवश्यकता होगी जिनका उत्तर देने के लिए आप उचित रूप से योग्य नहीं हैं। आपके पास विभिन्न विषयों और चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी या ज्ञान कभी नहीं होगा।

जल्दी से जानकारी प्राप्त करने और प्रासंगिक तथ्यों को योग्यता प्राप्त करने में अच्छे बनें। आपको जल्दी से सीखने में सक्षम होना चाहिए और कभी भी सीखना बंद नहीं करना चाहिए। आपके व्यवसाय के विकास के प्रत्येक चरण में, आप नई चुनौतियों और गतिशीलता का सामना करेंगे। जो आपने सोचा था कि आप जानते थे वह अब प्रासंगिक नहीं हो सकता है या आपकी वर्तमान स्थिति पर लागू नहीं हो सकता है।

मैंने पाया कि कंपनी शुरू करने के बाद मैं उद्यमिता के बारे में बहुत कुछ पढ़ रहा हूँ!? मैं सीख रहा हूं कि मुझे कंपनी शुरू करने के बारे में कितना पता नहीं है, LOL

अपनी दृष्टि और विश्वासों को प्रबंधित करें।

राय मलाशय की तरह होती है, हर किसी के पास एक होता है और वे आमतौर पर बहुत अच्छी गंध नहीं लेते हैं।

प्रारंभ में, मेरा स्वाभाविक झुकाव "उद्यमी समुदाय" और उन लोगों से सलाह और मार्गदर्शन लेना था जो पहले इस सड़क से नीचे रहे हैं। अफसोस की बात है कि मुझे जो सलाह मिली उनमें से ज्यादातर 'मेरे लिए गलत' और मेरी कंपनी थीं। स्पष्ट होने के लिए, मुझे विश्वास नहीं है कि लोग जानबूझकर बुरी सलाह दे रहे थे। दुर्लभ अपवादों के साथ वास्तविकता यह है कि कोई भी दो कंपनियां समान नहीं हैं, चाहे कितनी भी समान हों। इसलिए, एक व्यक्ति के अनुभव शायद ही कभी आपकी अनूठी परिस्थितियों और स्थिति में ठीक उसी तरह अनुवाद करेंगे।

आपकी कंपनी को वास्तव में सफल होने के लिए आपको कुछ अनोखा या अलग करना होगा ... अन्यथा आप व्यवसाय क्यों देख रहे हैं ?! आपकी रणनीति विशिष्ट रूप से आपकी अपनी होनी चाहिए। आप अपने ग्राहकों के लिए एक समस्या को नए और विशेष तरीके से हल कर रहे हैं। आपकी कंपनी के लिए आपका दृष्टिकोण आपके द्वारा लिए गए निर्णयों और आपके द्वारा लिए जाने वाले दृष्टिकोण का मार्गदर्शन करना चाहिए। किसी और को कभी भी परिस्थितियों, बाधाओं और चर के विशिष्ट सेट को संतुलित करने की आवश्यकता नहीं है, जिनसे आपको जूझना पड़ता है।

मैं किसी भी तरह से सलाह और मार्गदर्शन प्राप्त करने की कोशिश करने के अलावा किसी और चीज की वकालत नहीं कर रहा हूं। हालांकि, डेटा बिंदु के रूप में आपको प्राप्त होने वाली किसी भी और सभी "सलाह" का मूल्यांकन करना आपकी ज़िम्मेदारी है। डेटा के आसपास के स्रोत और संदर्भ को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक डेटा बिंदु का विश्लेषण और मूल्यांकन किया जाना चाहिए। सलाह के पीछे मूल संदेश या सबक क्या है? सलाह को कारण और प्रभाव तक सीमित करें और देखें कि वे पाठ आपकी वास्तविक स्थिति पर कितनी बारीकी से लागू होते हैं। इसके अलावा, आपको कभी भी केवल एक डेटा बिंदु से अपना निर्णय नहीं लेना चाहिए... यहां तक ​​कि एक विश्वसनीय स्रोत से भी। महत्वपूर्ण व्यावसायिक निर्णय लेने से पहले कई डेटा बिंदुओं की तलाश करना और पर्याप्त जानकारी एकत्र करना आपकी ज़िम्मेदारी है।

मैंने देखा है कि सहकर्मी अनगिनत घंटे यह शोध करने में लगाते हैं कि कौन सा टीवी खरीदना है। वे कई वेबसाइटों पर जाएंगे, YouTube समीक्षाएं देखेंगे, स्टोर में जाएंगे और अलग-अलग सेट देखेंगे, फिर सभी से पूछेंगे कि उनके पास कौन सा टीवी है और उन्होंने इसे क्यों खरीदा है, फिर अंतिम निर्णय लेने से पहले ऑनलाइन समीक्षाओं पर फिर से लौटेंगे। विडंबना यह है कि मैंने देखा है कि वही व्यक्ति एक स्रोत से 'सलाह' के आधार पर या केवल एक डेटा बिंदु के आधार पर महत्वपूर्ण वित्तीय व्यावसायिक निर्णय लेते हैं।

आपकी कंपनी के लिए आपकी दृष्टि जो भी हो, अंततः आपको अपने द्वारा किए गए विकल्पों के परिणामों के साथ जीना होगा। जब आपके पास जानकारी का एकमात्र स्रोत होता है, तो किसी एक विशेष रास्ते पर धमकाना या उचित सलाह की तरह लगना आसान होता है। मैं आपको हमेशा सलाह का मूल्यांकन करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं कि अंतर्निहित पाठ आपकी विशेष स्थिति पर कितनी अच्छी तरह लागू होते हैं और यदि यह भविष्य के आपके दृष्टिकोण के साथ संरेखित होता है।

आप अपने व्यवसाय के लिए किस मंच/उपकरणों का उपयोग करते हैं?

मेरा परम पसंदीदा उपकरण रहा हैमाइक्रोसॉफ्ट वनोट . यह विडंबनापूर्ण है क्योंकि मैं एक डाई-हार्ड ऐप्पल/मैक फैनबॉय हूं (ध्यान दें, मैक और वेब-आधारित के लिए वनोट है)।

इस टूल की खास बात यह है कि यह मुझे अपना व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को व्यवस्थित करने और दुनिया में कहीं से भी इसे जल्दी से ढूंढने/एक्सेस करने में सक्षम बनाता है। मैंने यह भी पाया है कि यह रचनात्मक प्रक्रिया को व्यवस्थित करने के लिए एक उल्लेखनीय उपकरण है, ब्लॉग पोस्ट लिखने से लेकर मार्केटिंग योजनाओं या उपयोगकर्ता व्यक्तियों पर विचार-मंथन तक कुछ भी। एक और अच्छा विकल्प हैEvernote.

एक करीबी दूसरा हैड्रॉपबॉक्स . मैं ड्रॉपबॉक्स पर रहता हूं। मैं हर महत्वपूर्ण फाइल, तस्वीर, वीडियो वहां रखता हूं। हमारे पास एक टीम खाता है और मेरी टीम के सभी सदस्य एक ही टीम फ़ोल्डर साझा करते हैं। यह हमारे लिए सबसे अच्छे उत्पादकता साधनों में से एक रहा है।

मैं फ़ाइलों या फ़ोल्डरों के साझा करने योग्य लिंक तुरंत बनाने और उन्हें खुदरा विक्रेताओं, प्रतिनिधि या वितरकों को भेजने में सक्षम हूं। मैं विदेशों में अपने कारखानों और भागीदारों को फाइल भेजने के लिए ड्रॉपबॉक्स लिंक का भी उपयोग करता हूं। हम बहुत बार रिमोट से काम करते हैं और नेटवर्क ड्राइव से बंधे होने के कारण केवल कार्यालय में पहुंच योग्य होने से हमारे लिए काम नहीं होता।

माननीय उल्लेख हैक्विकबुक ऑनलाइन . यह एक शानदार लेखा उपकरण है जिसका उपयोग करना आसान है, हमारे बैंकों, क्रेडिट कार्ड आदि के साथ एकीकृत है और छोटे-मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए उचित मूल्य है। यह मुझे पीओ, चालान, सूची और पेरोल बनाए रखने के लिए विभिन्न उपयोगकर्ताओं तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति देता है।

हमारे अधिकांश कार्यों के लिए:

सबसे प्रभावशाली पुस्तकें, पॉडकास्ट, या अन्य संसाधन कौन से रहे हैं?

पुस्तकें

एरिक रिज़ द्वारा लीन स्टार्टअप - मेरी पृष्ठभूमि प्रबंधन परामर्श और संचालन में थी। मैं एक प्रमाणित लीन सिक्स सिग्मा ब्लैक बेल्ट हूं, इसलिए लीन प्रिंसिपल्स और लीन थिंकिंग को इनोवेशन और स्टार्टअप पर लागू करने की अवधारणा मेरे लिए बेहद दिलचस्प थी। जबकि पुस्तक आईटी / टेक नवाचार की ओर झुकी हुई थी, प्रिंसिपल किसी भी स्टार्टअप पर लागू होते हैं।

पीटर थिएल द्वारा ज़ीरो टू वन - सबसे प्रसिद्ध और सबसे सफल उद्यम पूंजीपतियों में से एक और पेपाल के सह-संस्थापक के रूप में, पीटर उद्यमिता के बारे में कुछ बातें जानता है। जो सबक मेरे साथ सबसे ज्यादा गूंजता था, वह था प्रतिस्पर्धा एक हारे हुए, एकाधिकार सफलता का मार्ग है।

टिम फेरिस द्वारा 4 घंटे का कार्य सप्ताह - जबकि इस पुस्तक के बहुत से सुझाव/उपकरण थोड़े पुराने हैं और कई प्राचार्यों को व्यावहारिक वातावरण में लागू करना अत्यंत कठिन है, मूल संदेश हाजिर और आकांक्षात्मक है। इस पुस्तक से मैंने जो प्रतिभा और मूल्यवान अंतर्दृष्टि ली है, उसकी अनगिनत डली हैं जिन्हें मैं हर दिन अभ्यास में लाता हूं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसने मुझे ग्रह पर सर्वश्रेष्ठ IMHO पॉडकास्ट खोजने की अनुमति दी है ...

पॉडकास्ट

टिम फेरिस - मैंने उनकी किताब पढ़ने के बाद उनका पॉडकास्ट सुनना शुरू किया और तब से मैं उनसे जुड़ा हुआ हूं। कवर किए गए विषय न केवल मेरे पेशेवर जीवन के लिए बल्कि मेरे व्यक्तिगत जीवन के लिए भी प्रासंगिक हैं। टिम ने हर अनुशासन और पेशे में शीर्ष कलाकारों का साक्षात्कार लिया है और मैंने इन पॉडकास्ट से जितना मैंने कभी सोचा था, उससे कहीं अधिक सीखा है।

व्यापार युद्ध - अगर आप एक एंटरप्रेन्योर हैं तो आपको यह पॉडकास्ट पसंद आएगा। यह कोक बनाम पेप्सी, नाइके बनाम एडिडास, मार्वल कॉमिक्स बनाम डीसी, आदि जैसी कुछ महाकाव्य व्यावसायिक लड़ाइयों की पृष्ठभूमि बताता है। बस एक शानदार और मनोरंजक श्रृंखला।

अन्य उद्यमियों के लिए सलाह जो शुरुआत करना चाहते हैं या अभी शुरुआत कर रहे हैं?

सबसे पहले और सबसे पहले एक अच्छा व्यवसाय चलाएं।

मैं कई नए उद्यमियों के साथ बात करता हूं जिनकी बहुत सारी पूंजी जुटाने और अपनी 'ड्रीम टीम' को काम पर रखने की भव्य आकांक्षाएं हैं। उनके प्रयासों की एक अनुपातहीन राशि पिच डेक और उनकी दृष्टि को बेचने के लिए बंधी हुई है। मेरा विश्वास करो, मैं सबसे ज्यादा पूंजी और नकदी प्रवाह जुटाने के महत्व को समझता हूं। लेकिन मैं कभी नहीं समझ पाया कि इतने सारे लोग अपनी कंपनी में इक्विटी देने, निवेशकों को लेने और आंशिक नियंत्रण छोड़ने के लिए इतने उत्सुक क्यों थे।

पूंजी जुटाने का सबसे अच्छा तरीका यह दिखाना है कि आप नकदी प्रवाह उत्पन्न कर सकते हैं। निवेशक और ऋणदाता समान रूप से अपने निवेश पर प्रतिफल में रुचि रखते हैं, न कि चैरिटी का काम करने में। वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पास मजबूत बुनियादी सिद्धांतों के आधार पर एक अच्छा व्यवसाय है। भविष्य की एक सुंदर दृष्टि के साथ एक भावुक पिच उन्हें जगाए रख सकती है, लेकिन यह उनकी चेकबुक नहीं खोलेगी। सटीक आंकड़ों और अनुमानों और वास्तविक नकदी प्रवाह के साथ एक ठोस व्यवसाय योजना होगी।

हर किसी को एक परी की जरूरत होती है, इसलिए हमें भी। लेकिन हमारे एंजेल राउंड के बाद, हमने पहले एक अच्छा व्यवसाय चलाने पर ध्यान केंद्रित किया। हमने खर्च किए गए एक-एक पैसे को देखा। हमने चीजों पर पूंजी डाले बिना अधिक उत्पादक और कुशल होने के रचनात्मक तरीकों की तलाश की। हमने वेतन नहीं लिया, अपने सेल फोन बिलों का भुगतान किया और जहां कहीं भी हम कर सकते थे लागत में कटौती की। हमने उन चीजों को आउटसोर्स किया, जो खुद के लिए वित्तीय समझ में नहीं आती थीं और अतिरिक्त मदद के लिए काम पर रखने के बजाय स्वेट-इक्विटी डालते थे। हमने अहंकार को इससे बाहर रखा और अपनी बैलेंस शीट और पी एंड एल का प्रबंधन किया ... और जब हम अतिरिक्त पूंजी के बिना आगे नहीं जा सके, तो हम इक्विटी छोड़ने के बजाय धन उधार लेने में सक्षम थे।

मजे की बात यह है कि एक बार जब हमें बाहरी निवेश की आवश्यकता नहीं रही, तो हमें निवेश करने के इच्छुक लोगों द्वारा संपर्क किया जाता रहा। जब तक आप बढ़ते रहेंगे, अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता हमेशा बनी रहेगी। यदि आप मजबूत बैलेंस शीट और अच्छे नकदी प्रवाह/प्राप्तियों के साथ एक अच्छा व्यवसाय चला रहे हैं, तो आपको अपने विकास को वित्तपोषित करने के लिए कर्ज लेने में सक्षम होना चाहिए।

नोट: इक्विटी/निवेशकों के माध्यम से पूंजी जुटाने का एक अच्छा समय और स्थान है, लेकिन आपको इसे सही कारणों से और सही समय पर करना चाहिए।

हम और जानने के लिए कहां जा सकते हैं?

-
अपकार्ट के संस्थापक माइकल रेजनिक
पैट वॉल्स,स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक

सफल व्यापार मालिकों की सर्वोत्तम रणनीतियों की खोज करें

हमारे न्यूज़लेटर से जुड़ें और प्रत्येक सप्ताह स्टार्टर स्टोरी में संस्थापकों द्वारा साझा की गई सर्वोत्तम अंतर्दृष्टि के साथ हमारे दस्तकारी पुनर्कथन प्राप्त करें।

उपयोगी, सुविधाजनक और मुफ्त:

क्या आप जानते हैं कि Klaviyo का उपयोग करने वाले ब्रांड औसतन 95x ROI करते हैं?

ईमेल, एसएमएस, और बहुत कुछ — क्लावियो आपकी मार्केटिंग को एक साथ लाता है, समय और संसाधनों को बर्बाद किए बिना विकास को बढ़ावा देता है।

अधिक प्रासंगिक ईमेल और टेक्स्ट संदेश डिलीवर करें —आपके डेटा द्वारा संचालित।Klaviyo आपको एक बार के खरीदारों को एक उद्यम समाधान की पूरी शक्ति और किसी भी जटिलता के साथ दोहराने वाले ग्राहकों में बदलने में मदद करता है।

जोड़नाब्रूमेट,बियर्डब्रांड, और 265,000 अन्य व्यवसाय अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए Klaviyo का उपयोग कर रहे हैं।

क्लावियो को अभी मुफ़्त में आज़माएं

एक डॉली उत्पाद शुरू करना चाहते हैं? और जानें