dcvsmi

मैंने $17K/माह का व्यवसाय बिक्री परियोजना प्रबंधन ईबुक और पाठ्यक्रम कैसे शुरू किया

प्रवीण मलिक
संस्थापक,पीएम-दर-पीएम
$17K
राजस्व/महीना
1
संस्थापकों
2
कर्मचारी
पीएम-दर-पीएम
सेदिल्ली, दिल्ली, भारत
शुरू किया गयाफरवरी 2016
$17,000
राजस्व/महीना
1
संस्थापकों
2
कर्मचारी
623K
एलेक्सा रंक
302
अनुयायियों
1.78K
बाद के चरणों
बाजार का आकार
$200B
शुरुआती लागत
$7.49K
कुल लाभ
75%
निर्माण का समय
150 दिन
विकास चैनल
ईमेल व्यापार
व्यापार मॉडल
ई-कॉमर्स
सर्वोत्तम उपकरण
वर्डप्रेस, फेसबुक, गूगल ड्राइव
समय निवेश
पार्श्व परियोजना
पक्ष विपक्ष
36 पेशेवरों और विपक्ष
सलाह
44 युक्तियाँ
जानें कि प्रवीण आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कौन से टूल सुझाता है!
जानें कि प्रवीण आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए किन पुस्तकों की सिफारिश करता है!
अधिक अपडेट चाहते हैंपीएम-दर-पीएम?इन कहानियों को देखें:
एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम व्यवसाय शुरू करें

नमस्ते! आप कौन हैं और आपने कौन सा व्यवसाय शुरू किया?

हाय, पैट और बाकी सब।

मेरा नाम प्रवीण मलिक है। मैं एक प्रमाणित प्रोजेक्ट मैनेजमेंट प्रोफेशनल (PMP®) हूं, जिसके पास 23+ वर्षों का समृद्ध पेशेवर अनुभव है। मैं शिक्षा से एक कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियर हूं और मुझे बड़ी बहु-भूगोल परियोजनाओं और कार्यक्रमों के प्रबंधन का अच्छा कार्य अनुभव है।

आज, मैं एक सफल नामांकित ब्लॉग का प्रबंधन करता हूं (प्रवीण मलिक द्वारा परियोजना प्रबंधन ) यह अपने आला में शीर्ष 3 वैश्विक ब्लॉगों में से एक है।

वर्ष 2016 में ब्लॉग से हमें नगण्य राजस्व प्राप्त हुआ था लेकिन तब से ब्लॉग में काफी वृद्धि हुई है। हमारा औसत राजस्व लगभग $17K प्रति माह है। हमारा सकल लाभ मार्जिन लगभग 80% है क्योंकि हम एक बहुत छोटी टीम बनाए रखते हैं और कोई भौतिक उत्पाद नहीं हैं। हमारा लक्ष्य अगले साल के अंत तक 100% राजस्व वृद्धि हासिल करना है।

आपका बैकस्टोरी क्या है और आपको यह विचार कैसे आया?

मेरे कॉलेज के दिनों से ही मेरे अंदर उद्यमशीलता की समस्या थी। मैंने एक कर्मचारी के रूप में काम करते हुए कुछ व्यवसायों में काम किया लेकिन मुझे ज्यादा सफलता नहीं मिली।

अपने वर्तमान व्यवसाय में आने से पहले, मैंने विविध व्यावसायिक वातावरणों में काम किया, जैसे। उत्पाद विकास, सेवाएँ और समर्थन, उत्पाद-उन्मुख सेवाएँ, और एक सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर। मैंने बड़े पैमाने पर यात्रा की और कई अलग-अलग संस्कृतियों के संपर्क में आया। मैंने विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के ग्राहकों के साथ काम किया और बातचीत की। अमेरिका, यूरोप और भारत।

मैंने अपने काम के माध्यम से परियोजना प्रबंधन में विशेषज्ञता हासिल की।

मैंने वर्ष 2008 में करियर के बीच में शिफ्ट लिया और फ्रीलांस प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एक्टिविटीज करना शुरू कर दिया। इस प्रक्रिया में, मैंने कुछ परियोजना प्रबंधन कार्यशालाएँ आयोजित कीं।

हर किसी की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं। मेरा मानना ​​है कि व्यक्ति को अपनी कमजोरियों को पहचानना चाहिए और उन पर काम करना चाहिए। कालीन के नीचे कुछ ब्रश करना कभी अच्छा विचार नहीं है।

मुझे लगता है कि मेरा प्रशिक्षण और कोचिंग के लिए एक स्वाभाविक झुकाव है, इसलिए मैंने केवल प्रशिक्षण पर ध्यान देना शुरू कर दिया। इन वर्षों में, मैंने व्यावहारिक परियोजना प्रबंधन के बेहतर पहलुओं में कई सफल व्यक्तियों को सलाह दी और औपचारिक रूप से प्रशिक्षित किया।

मैंने अपना ब्लॉग वर्ष 2014 में लिखना शुरू किया था। मैं पेशेवर प्रशिक्षण की दुनिया में अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाना चाहता था। ब्लॉग ने निश्चित रूप से मेरे प्रशिक्षण व्यवसाय में मदद की लेकिन इसने उससे कहीं अधिक किया। लगभग एक साल में, ब्लॉग ने दुनिया भर से आगंतुकों को आकर्षित करना शुरू कर दिया।

यहाँ से, मैंने ब्लॉग मुद्रीकरण और इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में सीखना शुरू किया। इसने मेरे कक्षा प्रशिक्षण को एक ऑनलाइन व्यवसाय में बदल दिया। आज, मैं अपनी खुद की ई-पुस्तकें बेचता हूं और तीसरे पक्ष की मार्केटिंग करता हूंपरियोजना प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रममेरे ब्लॉग के माध्यम से।

हमें अपने पहले उत्पाद के डिजाइन, प्रोटोटाइप और निर्माण की प्रक्रिया से अवगत कराएं।

मेरा पहला उत्पाद एक ईबुक था। मैंने इसे तब बनाया जब मैं इंटरनेट मार्केटिंग की रस्सियों को सीख रहा था।

मेरी ई-पुस्तक मेरे एक लोकप्रिय ब्लॉग पोस्ट पर आधारित थी। मैंने व्यावहारिक रूप से खुद को तीन दिनों के लिए एक कमरे में बंद कर लिया और इसका पहला मसौदा लिखाई-पुस्तक . मैंने इसे ब्लॉग पर डाला और कुछ दिनों के लिए फ्री रखा। पाठकों से कुछ प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद मैंने इसे बाद में परिष्कृत किया।

ईबुक को परिष्कृत करने के बाद, मैंने औपचारिक रूप से इसे $ 3.99 के प्रारंभिक मूल्य टैग के साथ प्रकाशित किया। मुझे यकीन नहीं था कि लोग कितना भुगतान करेंगे। जैसे-जैसे ईबुक अधिक लोकप्रिय होती गई, मैंने कीमत बढ़ा दी। ईबुक का वर्तमान संस्करण $9.99 में बिकता है।

व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया का वर्णन करें।

मैं जोखिम से बचने वाला व्यक्ति हूं। मैं कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले स्थिति का मूल्यांकन और विश्लेषण करता हूं। वर्ष 2008 में, मैं अपनी नौकरी छोड़ने से पहले कुछ आय करना चाहता था।

कुछ नियमित आय उत्पन्न करने के लिए, मैंने एक स्वतंत्र परियोजना प्रबंधन सलाहकार बनने का फैसला किया। अपनी नौकरी छोड़ने से पहले, मुझे कुछ काम देने के लिए मैंने कई प्रधान मंत्री परामर्श संगठनों से संपर्क किया। मुझे ऐसी ही एक फर्म के साथ महीने में 5 दिन काम करने के लिए एक साल का अनुबंध मिला। इसने मुझे अपनी नौकरी छोड़ने के लिए एक प्रारंभिक गति दी।

प्रारंभ में, मेरी स्वतंत्र आय केवल परामर्श कार्य के माध्यम से थी, लेकिन बाद में, मैंने प्रशिक्षण कार्य लेना शुरू कर दिया। मेरे प्रशिक्षण कार्य अधिक आकर्षक और कम कठिन थे इसलिए मैंने केवल प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया।

2014 में, मैंने अपने छात्रों का समर्थन करने और पीएम प्रशिक्षण की दुनिया में अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए पीएम ब्लॉग लिखना शुरू किया। मुझे उस समय ब्लॉग मुद्रीकरण के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

2015 के अंत में, मैं अपने फ्रीलांस प्रशिक्षण कार्य से अच्छी कमाई कर रहा था, इसलिए कहीं और देखने की कोई वास्तविक आवश्यकता नहीं थी, लेकिन इस समय के आसपास मुझे एहसास हुआ कि ब्लॉग एक स्वस्थ आय उत्पन्न कर सकते हैं। मैंने ब्लॉग से कमाई करने के तरीकों के बारे में पढ़ना शुरू किया।

2016 की शुरुआत में मेरा ब्लॉग काफी लोकप्रिय हो गया था। मैंने इसी समय के आसपास कुछ मुद्रीकरण रणनीतियों को लागू करना शुरू किया। शुरुआत में पिकअप की रफ्तार बहुत धीमी थी। मुझे अब भी याद है कि मैंने मार्च 2016 में करीब 20 डॉलर कमाए थे, मैंने दिसंबर 2016 में करीब 800 डॉलर कमाए थे।

2017 के अंत तक, मेरा ब्लॉग लगभग 3000 डॉलर कमा रहा था। भारत में एक अच्छा जीवन जीने के लिए यह एक बहुत अच्छी आय है। मैंने नवंबर 2017 में प्रशिक्षण कक्षाएं लेना बंद कर दिया था।

चूंकि मेरा व्यवसाय सभी ऑनलाइन था और मेरे पास केवल डिजिटल उत्पाद नहीं थे, इसलिए मुझे व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी पूंजी की आवश्यकता नहीं थी। यह सब स्व-वित्तपोषित था।

वर्ष 2016 में आगे बढ़ते हुए, मैंने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के बारे में सोचा। मैं पहले से ही स्वतंत्र प्रशिक्षण कार्य से अच्छी कमाई कर रहा था और मेरा ब्लॉग लोकप्रिय था। मैंने साल 2017 में ही ट्रेनिंग क्लास बंद कर दी थी। ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए मुझे किसी पूंजी की जरूरत नहीं थी।

आज तक हमने अपने संचालन को बहुत छोटा रखा है। मुझे लगता है कि अगर हम और लोगों को रोजगार देते तो हम तेजी से आगे बढ़ सकते थे, लेकिन मेरा दर्शन हमेशा अगला कदम उठाने से पहले एक राजस्व स्रोत बनाने का रहा है।

लॉन्च के बाद से, ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए क्या काम किया है?

कई अन्य व्यवसायों के विपरीत, जिन्हें भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता होती है, हमारे पास एक ऑनलाइन व्यवसाय है। इंटरनेट मार्केटिंग ने हमारे लिए अनुकूल काम किया। हमें अपना ज्यादातर ट्रैफिक गूगल सर्च और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से मिलता है।

हमें हर महीने लगभग 60000+ पेज व्यू मिलते हैं। यहां Google Analytics का एक स्क्रीन-शॉट है जो संपूर्ण ट्रैफ़िक आँकड़े दिखाता है।

मुझे SEO की अच्छी समझ है। मेरे कई लेख जो Google में अच्छी रैंक करते हैं। मेरे सबसे लोकप्रिय लेखों में से एक पर हैपीएमपी अभ्यास परीक्षा . यह सर्वश्रेष्ठ पीएमपी सिम्युलेटर, शीर्ष पीएमपी अभ्यास परीक्षा जैसे कीवर्ड के लिए शीर्ष 3 में रैंक करता है।

SEO के अलावा, मुझे लगता है कि हमारा ब्लॉग और सोशल मीडिया कंटेंट बहुत अच्छा है। पीएमपी परीक्षा के इच्छुक लोग जानकार और समझदार लोग हैं। उनमें से अधिकांश के पास 10 से अधिक वर्षों के उद्योग के अनुभव के साथ स्नातक की डिग्री है।

हम वेबसाइट पर पीएमपी परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ मुफ्त गाइड प्रदान करते हैं। कई पेशेवर इन गाइडों को डाउनलोड करते हैं और ब्लॉग सब्सक्राइबर बन जाते हैं। हम अपने प्रारंभिक ईमेल अनुक्रम के माध्यम से और अधिक निःशुल्क सामग्री प्रदान करते हैं और अपनी सशुल्क ई-पुस्तकों के लाभ बताते हैं। बहुत से लोग हमारे उत्पादों को खरीदने जाते हैं।

आज आप कैसे हैं और भविष्य कैसा दिखता है?

हम काफी अच्छा कर रहे हैं। हमारी वेबसाइट ऑटोपायलट पर है लेकिन हम अधिक सूचना उत्पाद बनाकर राजस्व बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

हमारी वेबसाइट का ट्रैफ़िक व्यवस्थित रूप से बढ़ता जा रहा है लेकिन हमने Google विज्ञापनों और फेसबुक विज्ञापनों पर भी खर्च करना शुरू कर दिया है। वर्तमान में, हमारा विज्ञापन खर्च बहुत कम है लेकिन अगले साल तक इसके बढ़ने की संभावना है।

हमारा खर्च वही रहना चाहिए क्योंकि ट्रैफिक और राजस्व बढ़ाने के लिए हमें अधिक स्टाफ सदस्यों की आवश्यकता नहीं है।

जब से मैंने अपने ब्लॉग को सफल बनाते हुए इंटरनेट मार्केटिंग के बारे में बहुत सी बातें सीखी हैं, हमने उपलब्ध कराना शुरू कर दिया हैडिजिटल मार्केटिंग सेवाएं . हमारे पास कुछ क्लाइंट हैं और हमारा ऑपरेशन बहुत छोटा है। फिलहाल, राजस्व नगण्य है और यह कोई लाभ नहीं पैदा कर रहा है क्योंकि हम इस काम को किसी अन्य एजेंसी को आउटसोर्स कर रहे हैं। भविष्य में इसके बढ़ने की संभावना है।

व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से, क्या आपने कुछ विशेष रूप से उपयोगी या लाभप्रद सीखा है?

मैंने व्यवसाय करने के दौरान बहुत सी चीजें सीखी हैं लेकिन मैं एक विशेष बात बताना चाहूंगा।

बहुत अधिक चीजों या विचारों के पीछे नहीं भागना चाहिए। व्यक्ति को कुछ लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अपने प्रयास को महत्व देना चाहिए।

मैंने इसे कठिन तरीके से सीखा है। मुझे बहुत सारे विचार मिलते हैं और मैंने इन विचारों का पीछा करने में बहुत समय बर्बाद किया है। इनमें से कुछ विचार सफल रहे हैं, लेकिन उनमें से बहुत से व्यर्थ प्रयास किए गए हैं। विचार बुरे नहीं थे। वास्तव में, उनमें से अधिकांश अच्छे थे लेकिन प्रत्येक विचार को फलने-फूलने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है, जिसके लिए एक ठोस प्रयास की आवश्यकता होती है।

समय के साथ, मैंने महसूस किया है कि सभी विचार योग्य नहीं हैं और उनमें से कई को व्यावहारिक रूप से क्रियान्वित नहीं किया जा सकता है। आजकल जब भी कोई नया विचार आता है तो मैं एक छोटा सा नोट बना लेता हूं और आगे बढ़ जाता हूं। मैं नए विचार से विचलित न होने की कोशिश करता हूं। बाद में, मैं विचारों पर विचार करता हूं, उन्हें टीम के साथ मान्य करता हूं, उन्हें शॉर्टलिस्ट करता हूं, और उन्हें निष्पादित करता हूं।

आप अपने व्यवसाय के लिए किस मंच/उपकरणों का उपयोग करते हैं?

मैं अपने व्यवसाय के लिए निम्नलिखित टूल का उपयोग करता हूं:

सबसे प्रभावशाली पुस्तकें, पॉडकास्ट, या अन्य संसाधन कौन से रहे हैं?

मैं एक उत्साही पाठक हूं, लेकिन अगर मुझे अब तक पढ़ी गई सभी पुस्तकों के बीच चयन करना है, तो मैं उद्यमियों के लिए निम्नलिखित दो पुस्तकों की सिफारिश करूंगा:

अधिकांश छोटे व्यवसाय क्यों काम नहीं करते हैं और इसके बारे में क्या करना है?माइकल ई. Gerber . द्वारा

किताब हर छोटे व्यवसाय के मालिक के लिए जरूरी है। यह बताता है कि अधिकांश छोटे व्यवसाय क्यों विफल हो जाते हैं और व्यवसाय के मालिकों को उनके बारे में क्या करना चाहिए। यह पुस्तक सरल और सुबोध भाषा में एक लंबी कहानी के रूप में लिखी गई है। बिल्कुल कोई व्यावसायिक शब्दजाल नहीं है। इसे कोई भी समझ सकता है। पुस्तक श्रमसाध्य रूप से बताती है कि छोटे व्यवसाय के मालिकों को अपने व्यवसाय पर काम क्यों करना चाहिए और इसमें नहीं। यह व्यवसाय चलाने के लिए सिस्टम और प्रक्रियाओं को लागू करने के गुणों के बारे में बात करता है।

शिखर: विशेषज्ञता के नए विज्ञान से रहस्यएंडर्स एरिक्सन द्वारा

यह एक अत्यंत प्रेरक और प्रेरक पुस्तक है। डॉ एरिक्सन ने अपने वर्षों के शोध को आत्मसात किया है और इस पुस्तक को बहुत ही सरल तरीके से लिखा है। पुस्तक मन की शक्ति के बारे में बात करती है और बताती है कि कैसे कोई उद्देश्यपूर्ण और लक्ष्य-उन्मुख अभ्यास करके लगभग कुछ भी हासिल कर सकता है। डॉ. एरिक्सन इसे "जानबूझकर अभ्यास" कहते हैं। यह पुस्तक यह साबित करने के लिए कई केस स्टडीज को संदर्भित करती है कि कैसे जानबूझकर अभ्यास प्राकृतिक प्रतिभा को पछाड़ देता है।

अन्य उद्यमियों के लिए सलाह जो शुरुआत करना चाहते हैं या अभी शुरुआत कर रहे हैं?

खुद के साथ ईमानदार हो। हर किसी की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं। मेरा मानना ​​है कि व्यक्ति को अपनी कमजोरियों को पहचानना चाहिए और उन पर काम करना चाहिए। कालीन के नीचे कुछ ब्रश करना कभी अच्छा विचार नहीं है।

इसके अलावा, मैं अन्य उद्यमियों को निम्नलिखित सुझाव देना चाहूंगा:

  1. दिन की योजना बनाने और चीजों को व्यवस्थित करने के लिए सुबह के समय का उपयोग करें।
  2. बहुत सारे विचारों या अवसरों के पीछे न भागें। बस अपनी मुख्य ताकत पर ध्यान दें और व्यापार आ जाएगा।
  3. और पढ़ें और पढ़ें।
  4. अपने आप पर यकीन रखो।
  5. अपनी टीम पर भरोसा करें और उन्हें काम करने के लिए जगह और लचीलापन दें।

क्या आप अभी कुछ पदों के लिए भर्ती करना चाहते हैं?

हम ऐसे फ्रीलांसर डिज़ाइनर की तलाश कर रहे हैं जो वेब डिज़ाइन और सोशल मीडिया रचनात्मक कार्यों में हमारी मदद कर सकें। इस भूमिका में निम्नलिखित कार्य शामिल हैं:

  • इन्फोग्राफिक्स बनाएं
  • सोशल मीडिया पोस्टिंग के लिए सामग्री बनाएं
  • वेब पेज डिजाइन
  • सोशल मीडिया पोस्ट के लिए कैलेंडर तैयार करें और बनाए रखें
  • विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हमारी वेबसाइट और ब्लॉग का प्रचार करें
  • सोशल मीडिया पोस्ट के लिए इमेज डिज़ाइन करें

अगर कोई मेरे साथ काम करने में दिलचस्पी रखता है, तो वह मुझसे सीधे लिंक्डइन के माध्यम से संपर्क कर सकता है या मुझे एक ईमेल भेज सकता है[ईमेल संरक्षित]

हम और जानने के लिए कहां जा सकते हैं?

-
प्रवीण मलिक, पीएम-बाय-पीएम के संस्थापक
पैट वॉल्स,स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक

सफल व्यापार मालिकों की सर्वोत्तम रणनीतियों की खोज करें

हमारे न्यूज़लेटर से जुड़ें और प्रत्येक सप्ताह स्टार्टर स्टोरी में संस्थापकों द्वारा साझा की गई सर्वोत्तम अंतर्दृष्टि के साथ हमारे दस्तकारी पुनर्कथन प्राप्त करें।

उपयोगी, सुविधाजनक और मुफ्त:

क्या आप जानते हैं कि Klaviyo का उपयोग करने वाले ब्रांड औसतन 95x ROI करते हैं?

ईमेल, एसएमएस, और बहुत कुछ — क्लावियो आपकी मार्केटिंग को एक साथ लाता है, समय और संसाधनों को बर्बाद किए बिना विकास को बढ़ावा देता है।

अधिक प्रासंगिक ईमेल और टेक्स्ट संदेश डिलीवर करें —आपके डेटा द्वारा संचालित।Klaviyo आपको एक बार के खरीदारों को एक उद्यम समाधान की पूरी शक्ति और किसी भी जटिलता के साथ दोहराने वाले ग्राहकों में बदलने में मदद करता है।

जोड़नाब्रूमेट,बियर्डब्रांड, और 265,000 अन्य व्यवसाय अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए Klaviyo का उपयोग कर रहे हैं।

क्लावियो को अभी मुफ़्त में आज़माएं

एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं? और जानें