केसीकीमेल

एक स्वतंत्र संपादक और लेखक बनने के लिए पूर्णकालिक नौकरी छोड़ने पर

पैट स्टेन्के
$3K
राजस्व/महीना
1
संस्थापकों
1
कर्मचारी
द लैंग्वेज डिले...
सेडोना, टेक्सास, यूएसए
शुरू किया गयानवंबर 2013
$3,000
राजस्व/महीना
1
संस्थापकों
1
कर्मचारी
पता लगाएं कि पैट आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कौन से टूल सुझाता है!
प्लैटफ़ॉर्म
वेब होस्टिंग
समीक्षा
डिजाईन
पॉडकास्ट
डिस्कवर करें कि पैट आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए किन पुस्तकों की अनुशंसा करता है!
अधिक अपडेट चाहते हैंभाषा प्रतिनिधि?इन कहानियों को देखें:
एक स्वतंत्र लेखन व्यवसाय शुरू करें

नमस्ते! आप कौन हैं और आपने कौन सा व्यवसाय शुरू किया?

नमस्ते। मेरा नाम पैट है, और मैं अपने ग्राहकों की सेवा करता हूंभाषा प्रतिनिधि . किसी भी दिन के दौरान, मैं दूसरों को लेखन के अच्छे बिंदुओं में प्रशिक्षित करता हूं, उनके कार्यों को प्रकाशित करने से पहले संपादित करता हूं, एक उपन्यास में एक वर्णनात्मक दृश्य को बढ़ाता हूं, एक अध्याय का अनुवाद करता हूं, पत्रिका की प्रतिलिपि को ठीक करता हूं, या दूसरी भाषा सीखने वाले के पेपर को और अधिक देता हूं प्राकृतिक प्रवाह। मेरे ग्राहक जीवन के सभी क्षेत्रों से आते हैं: उद्यमी जिन्हें व्यवसाय के लिखित पहलुओं में समर्थन की आवश्यकता होती है, डॉक्टरेट उम्मीदवार, पहली बार लेखक, छोटे प्रकाशन घर, एक धर्मोपदेश श्रृंखला को एक पुस्तक में बदलने वाले पादरी, पत्रिका संपादक, यात्रा समूह, कार्यालय क्लर्क जिम्मेदार विशेष रिपोर्टों के लिए, फ्रांसीसी लेखक अंग्रेजी में अनुवाद की मांग कर रहे हैं, और छात्र अपनी दूसरी भाषा में व्यक्तिगत बयान लिख रहे हैं। और यह सिर्फ शुरुआत के लिए है!

मुझे अपना व्यवसाय पूर्णकालिक रूप से बनाने में तीन साल से थोड़ा अधिक समय लगा। अब मैं लगभग $4,000/माह कमाता हूं, एक सप्ताह में औसतन 25 बिल योग्य घंटे काम करता हूं। यह एक अच्छा दिन था जब मुझे व्यवसाय के निर्माण के दौरान बिलों का भुगतान करने के लिए दूसरी नौकरी नहीं करनी पड़ी!

आपका बैकस्टोरी क्या है और आपको यह विचार कैसे आया?

यह एक नाव गोदी पर था फ्रांस के ले हावरे में, कि मुझे पहली बार भाषा से प्यार हुआ। मैं अभी दस साल का हुआ था, और मेरे पिता ने अमेरिकी दूतावास में एक पद ग्रहण किया था। हमारे जहाज से मिलने वाले दो स्थानीय लोग पेरिस के लिए बाध्य स्टाफ कार में हमारा सामान लाद रहे थे। मंत्रमुग्ध, मैंने देखा कि वे हवा में अपने हाथ लहरा रहे थे, स्वर और शब्दांश में बात कर रहे थे जो मैंने पहले कभी नहीं सुना था। यह नई भाषा एक ही समय में जिज्ञासु और सुंदर थी! जैसे ही मैंने अगले कुछ प्रारंभिक वर्षों में लोगों के एक व्यापक क्रॉस-सेक्शन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर - स्थानीय व्यापारियों से लेकर आने वाले गणमान्य व्यक्तियों तक - मुझे भाषा की असीमित क्षमता का पता चला।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारा प्रभाव क्षेत्र कहाँ है, हम भाषा का उपयोग करते हैं बाधाओं को तोड़ना, खेल के मैदानों को समतल करना, व्यक्तित्व को मूर्त रूप देना, सद्भावना व्यक्त करना और स्पर्श करना, आकर्षित करना, जुड़ना और राजी करना। हालाँकि पहली बार में फ्रेंच कठिन था, मैं अंतहीन रहस्यों और भाषा की चंचलता से रोमांचित था। मैंने जर्मन, स्पेनिश और एएसएल का अध्ययन किया। बाद में मैंने बधिर एड में एमए किया, क्योंकि बधिर बच्चों के लिए चुनौती भाषा की महारत पर निर्भर करती है। मुझे हमेशा से लिखना, व्याख्या करना और पढ़ाना पसंद रहा है। मेरी सबसे बड़ी खुशी दूसरी भाषा सीखने वालों के साथ काम करना है, उन्हें उन कौशलों से लैस करना है जिनकी उन्हें अपने चुने हुए "जीवन के निशान" में सफल होने की आवश्यकता है।

तो भाषा मेरी चीज है।इसमें हम कौन हैं इसकी तस्वीर पेंट करने, उन जगहों पर पुल बनाने की शक्ति है जहां हम जाना चाहते हैं, और हमें उन दोस्तों से जोड़ने के लिए जो हमें अभी तक नहीं मिले हैं।

एक विदेश सेवा अधिकारी की बेटी के रूप में , मुझे बहुत कम उम्र में अन्य भाषाओं को सीखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। दूसरे देश में बड़े होने के अनुभव ने मेरे जीवन में कई महत्वपूर्ण बीज बोए। मैंने अपने मेजबान देशों के लोगों और उन विशिष्ट विशेषताओं के बारे में बहुत कुछ सीखा जिन्होंने उनकी संस्कृतियों को अद्वितीय बनाया। मैंने निर्णय के बिना दूसरों को अंकित मूल्य पर स्वीकार करना सीखा। जागरूकता और पारस्परिक कौशल के इन बिंदुओं ने मुझे एक ऑन-साइट दुभाषिया, एक संपादक और सह-लेखक के रूप में अच्छी तरह से सेवा दी है। हालांकि मैं उन कार्यों के संबंध में सीमाएं खींचता हूं जिन्हें मैं लेना चाहता हूं, मुझे अक्सर उन परियोजनाओं के साथ काम करते समय निर्णय को स्थगित करना पड़ता है जो अनुभवों का प्रतिनिधित्व करते हैं या एक मूल्य प्रणाली जो मेरे खुद से अलग है।

मेरा पहला पेशा एक शिक्षक के रूप में था। पूर्वस्कूली बधिर बच्चों को पढ़ाने के 30 वर्षों के बाद, एक ईसाई स्कूल में दूसरी कक्षा, हाई स्कूल फ्रेंच, दुभाषियों के लिए सांकेतिक भाषा, और वयस्क ईएसएल कक्षाएं, यह एक नए अध्याय का समय था। एक बार जब मैंने कक्षा छोड़ दी, तो मैं मार्केटिंग और व्यक्तिगत ब्रांडिंग की दुनिया से मोहित हो गया। इन रुचियों के संयोजन ने मेरी अंतर्दृष्टि को गहरा किया है जो कुछ लोगों को गुदगुदी करता है, मुझे उन प्रेरणाओं पर नए दृष्टिकोण देता है जो उन्हें प्रेरित करते हैं, और मुझे उनकी अनूठी 'आवाज' को समझने के लिए एक आदत से लैस करते हैं। चाहे एक संपादक या सह-लेखक के रूप में काम कर रहा हो (फिक्शन और नॉन-फिक्शन दोनों में), मैं अपने ग्राहकों को उनके पात्रों को विकसित करने के लिए सही शब्द खोजने में मदद करता हूं, उन पात्रों के आख्यान जिनमें वे रहते हैं, और एक संदेश का मसौदा तैयार करने के लिए। सुर। जैसा कि हम अपने सहयोगी संबंध बनाते हैं, मैं एक संपादक के रूप में अपनी सेवाओं से परे भी उनका समर्थन करता हूं। एक शिक्षक से लेखन कोच की मानसिकता को अपनाते हुए, मैं नियमित रूप से छोटे-छोटे पाठों की पेशकश करता हूं जो उन्हें बेहतर लेखक बनने में मदद करते हैं क्योंकि हम उनके कौशल को उनके शिल्प पर लागू करते हैं।

मेरे काम के सबसे पुरस्कृत पहलुओं में से एक

एक प्रतिनिधि एक मिशन पर है। सद्भावना का एक एजेंट, वह उन लोगों के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है जिन्होंने उसे भेजा है और उसे एक विशिष्ट कार्य करना है। भाषा प्रतिनिधि के रूप में, मेरा आदर्श वाक्य हैमाई मिशन: टू क्राफ्ट योर मैसेज।

इसका मतलब है कि मेरा उद्देश्य अपने ग्राहकों का ईमानदारी से प्रतिनिधित्व करना, उनके ब्रांड की ओर ध्यान आकर्षित करना और उनके लक्षित पाठकों के लिए मूल्यवान संबंध बनाना है।

विदेशी प्रतिनिधि के लिए, मिशन सौंपे गए कार्य की तुलना में बहुत अधिक जटिल है। काम शुरू होने से पहले, उसे संस्कृतियों को पाटने, दूसरे की भाषा सीखने और रिश्ते बनाने में खुद को निवेश करना चाहिए। लेखक और संपादक के लिए प्रक्रिया बहुत समान है। मेरे लेखक जानते हैं कि वे अपने पाठकों को कैसे छूना चाहते हैं-अक्सर कुछ ऐसी चीज के साथ जो परिवर्तनकारी होने की शक्ति रखती है। लेकिन इससे पहले कि काम शुरू हो सके, उन्हें संस्कृतियों को पाटना होगा, अपने पाठकों की दुनिया में घूमना होगा, उनसे बात करने वाली भाषा सीखनी होगी और एक रिश्ता बनाना होगा जो परिवर्तन को संभव बनाएगा। मुझे अपने लेखकों के साथ साझेदारी करने की चुनौती पसंद है क्योंकि हमारे नृत्य का परिणाम परिवर्तनकारी है!

हमें अपने पहले उत्पाद के डिजाइन, प्रोटोटाइप और निर्माण की प्रक्रिया से अवगत कराएं।

मेरा एकमात्र उत्पाद

एक संपादक के रूप में, मैं यांत्रिकी से शुरू करता हूं: व्याकरण, वर्तनी, विराम चिह्न, क्रिया काल, और प्रभावी शब्द विकल्प। क्योंकि मैं अन्य भाषाओं में लिखता हूं, मेरे पास इन विवरणों के लिए तीक्ष्ण प्रवृत्ति है। हालांकि, यांत्रिकी में महारत हासिल करना लेखन के सम्मोहक टुकड़े की गारंटी के लिए पर्याप्त नहीं है।एक शब्दकार के रूप में , मैं लेखक की आवाज को संरक्षित करते हुए, बेहतर प्रवाह और अधिक स्वाभाविक रूप से मुहावरेदार ध्वनि के लिए भाषा की मालिश करता हूं। अगर कुछ स्पष्ट नहीं है, तो मैं पाठक अनुभव को बेहतर बनाने के तरीके सुझाता हूं। जब मैं अकादमिक टुकड़ों पर काम करता हूं, तो अक्सर एक टुकड़े की संरचना को मजबूत करना आवश्यक होता है। मेरा लक्ष्य मूक साथी बनना है जो यह सुनिश्चित करता है कि प्रेस में जाने से पहले प्रत्येक टुकड़ा जितना संभव हो उतना पॉलिश हो।

सह-लेखक के रूप में , मैं चीजों को इन दो चरणों से आगे ले जाता हूं और अपने 'आंतरिक कहानीकार' को ढीला छोड़ देता हूं (बिल्कुल ग्राहक की सेवा में!) जब मैं किसी विशेष दृश्य या ऐतिहासिक घटना के महत्व को तौलता हूं तो मैं पात्रों, सेटिंग और संवाद में गहरी खुदाई करता हूं। मैं एक बिंदु को मजबूत करने के लिए संवाद को बढ़ाता हूं या छोटी क्लिप को लंबे अंशों में विस्तारित करता हूं या पाठक को एक पल में रुकने के लिए कहता हूं जो सामने आने वाली कथा के लिए महत्वपूर्ण है। मुझे कई लेखकों (फिक्शन और नॉन-फिक्शन दोनों) के साथ काम करने का सौभाग्य मिला है, जिन्होंने इस तरह से अपनी रचनाओं में एक और आयाम जोड़ने के लिए मुझ पर भरोसा किया है। (मैं अंत में सह-लेखन के बारे में अधिक शामिल करता हूं।)

व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया का वर्णन करें।

जब मैंने पहली बार अपना व्यवसाय शुरू किया , मैं एक असली डरावनी बिल्ली थी! मैंने अपना पूरा पेशेवर जीवन किसी न किसी रूप में शिक्षा में बिताया और व्यवसाय में जाने के बारे में पहली बात नहीं जानता था! मैंने वास्तव में पहली बार सोशल मीडिया मार्केटर के रूप में लॉन्च करने की कोशिश की। लेकिन लॉन्चिंग पैड (उदास!) से चिपके हुए अपने पैरों के साथ तीन साल बिताने के बाद, मैं एक साल तक चलने वाले बिजनेस कोचिंग प्रोग्राम में शामिल हो गया। अब तक का सबसे अच्छा फैसला! 100 बहुत ही स्मार्ट महिलाओं (और कुछ स्मार्ट पुरुषों) के साथ कार्यक्रम के चरणों के माध्यम से चलने की प्रक्रिया में, मैंने पाया कि मेरी कॉलिंग दूसरों के लिए लिखना था।

मैंने शुरुआत की कार्यक्रम में अपने सहयोगियों का समर्थन करके। यह सब पहले बहुत अनौपचारिक था। जब हम सभी वेब कॉपी और सेल्स पेज पर अपना पहला स्टैब ले रहे थे, तो हमने अपने फेसबुक ग्रुप में फीडबैक और इनपुट मांगा। मैं अक्सर सुझावों के साथ तौला करता था कि उनकी प्रति अधिक प्रभावी कैसे हो सकती है। मेरे सुझाव अक्सर दूसरों के साथ सच होते थे, और वह दिन आया जब एक ने पूछा कि क्या वह मुझे अपने शिक्षण मॉड्यूल को चमकाने के लिए भुगतान कर सकती है। उसे दो बार पूछने की ज़रूरत नहीं थी! तभी मुझे पता चला कि मुझे अपने जीवन में इस नए अध्याय के लिए मेरी बुलाहट मिल गई है! उद्यमियों के एक क्रॉस-सेक्शन के लिए व्यवसाय के लिखित पहलुओं को संबोधित करने के लिए अपने व्यवसाय को सक्रिय रूप से पेश करने में बहुत समय नहीं लगा था।

उस वर्ष के अंत में, मैंने गिग्स लिखने और संपादित करने के लिए जॉब बोर्ड देखना शुरू किया। तीन महीने के भीतर, मुझे अपना पहला कॉपी-एडिटिंग जॉब (पूर्ण पांडुलिपि) एक छोटे से प्रकाशन गृह के साथ मिला था। लेकिन मेरे पास एक दर्जन ग्राहक होने से पहले एक साल का बेहतर हिस्सा लगा। दूसरे वर्ष के अंत में, मुझे एक वास्तविक सफलता मिली। सबसे पहले, मुझे एक विकासात्मक संपादन करने के लिए नियुक्त किया गया था, एक धर्मोपदेश श्रृंखला को एक पुस्तक में बदल दिया। मुझे WWII के एक अनुभवी व्यक्ति की जीवनी को संपादित/सह-लेखक करने के लिए भी काम पर रखा गया था, जो बुलगे की लड़ाई में घायल हो गया था। तभी मुझे पता था कि यह बड़ी परियोजनाओं में सेंध लगाने की शुरुआत है।

मैंने अपने पहले वर्ष के दौरान अपनी वेबसाइट बनाई।क्रिस्टीना हिल से एक महान कक्षा लेने के बाद कहा जाता हैवेबसाइट निर्माण, मैंने सभी ग्राफ़िक्स को स्वयं डिज़ाइन किया, असेंबल किया और यहां तक ​​कि बनाया! यह वही वेबसाइट है जिसका मैं आज उपयोग करता हूं। इसे अद्यतन करने की आवश्यकता है, क्योंकि मेरे व्यवसाय का ध्यान व्यक्तिगत बयानों, शोध प्रबंधों, फ्रेंच से अंग्रेजी अनुवादों और पांडुलिपियों को शामिल करने पर केंद्रित हो गया है। हालाँकि, मुझे अभी भी उद्यमियों और कॉर्पोरेट कार्यालयों को उनके प्रयासों के सभी लिखित पहलुओं में समर्थन करने में मज़ा आता है। और क्योंकि बिजनेस कोचिंग प्रोग्राम में मेरे कई सहयोगी कोच थे, मेरे दिल में सभी रंगों के कोचों के लिए एक विशेष स्थान है: जीवन कोच, स्वास्थ्य कोच, और बहुत कुछ!

किसी के आला के सटीक मापदंडों को जानना बहुत आश्वस्त करने वाला हो सकता है। अपनी ताकत से खेलने और किसी और के 'साँचे' में फिट होने की ललक का विरोध करने में समझदारी है। उदाहरण के लिए, मेरी यात्रा में एक जिज्ञासु मोड़ कुछ ऐसा है जिसे मैंने बहुत पहले ही खोज लिया था: मैं हूँनहीं एक कॉपीराइटर। जितना मुझे मार्केटिंग और दूसरों के ब्रांड का प्रचार करना पसंद है, कोई यह सोच सकता है कि कॉपी राइटिंग मेरा नाम लेगा। आखिरकार, यह सब मार्केटिंग के बारे में है! मुझे गलत मत समझो - मेरे कॉपी राइटिंग सहयोगियों के लिए मेरे मन में सबसे बड़ा सम्मान है - मैं उन्हें अपनी टोपी देता हूं! और मुझे अपने ग्राहकों को उनके ब्रांड के बारे में बताने और एक मजबूत व्यक्तिगत बयान के माध्यम से खुद को बेचने में मदद करना अच्छा लगता है। लेकिन मुझे बिक्री पृष्ठों, ईमेल विस्फोटों और इसी तरह की रेखा खींचनी पड़ी है। मैं उन कार्यों को कॉपी राइटिंग पेशेवरों पर छोड़ता हूं!

पहली बार में यह जानना मुश्किल था कि मैं अपनी दरें कैसे तय करूं—खासकर क्योंकि मैं इस तरह के कई प्रकार के असाइनमेंट से निपटता हूं।

लॉन्च के बाद से, ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए क्या काम किया है?

मार्केटिंग और जॉब बोर्ड

मैंने अपने व्यवसाय की संरचना करना चुना है ताकि मेरी सारी मार्केटिंग आउटबाउंड हो जाए। मैं नौकरियों के लिए स्काउट करता हूंथंर्बटेक , सभी प्रकार के फ्रीलांसरों के लिए डिज़ाइन किया गया एक ऑनलाइन जॉब बोर्ड। मैं आउटबाउंड मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करना पसंद करता हूं क्योंकि यह मुझे उन असाइनमेंट पर बोली लगाने की स्वतंत्रता देता है जो मेरे लिए विशेष रुचि रखते हैं।

किसी के पेशेवर आला के बावजूद,ऑनलाइन हैंनौकरी बोर्ड हर जरूरत को पूरा करने के लिए। उन सभी के अपने पक्ष और विपक्ष हैं। शुरुआत में, मुझे oDesk और Elance के माध्यम से नौकरी मिली, जो बाद में Upwork में विलय हो गई। पेशेवरों: प्रवेश लागत बहुत कम है, और नौकरी आवेदन प्रक्रिया में कुछ लचीलापन है और जिस तरह से कोई डिलिवरेबल्स की संरचना कर सकता है। विपक्ष: प्रति असाइनमेंट बोलियों की संख्या की कोई सीमा नहीं है, इसलिए मेरी बोलियों को अक्सर नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है। अपवर्क आपके मुनाफे का एक महत्वपूर्ण कटौती करता है, और यह इस तरह से संरचित है जो मेरे जैसे एक फ्रीलांसर के लिए अत्यधिक नुकसानदेह है, जिसके पास सीमित दोहराव वाला व्यवसाय है।

थम्बटैक के साथ मेरा अनुभव काफी बेहतर रहा है।

  • बोलियां जमा करना . कुछ साल पहले, फ्रीलांसरों को इस प्लेटफॉर्म पर जमा की गई प्रत्येक बोली के लिए भुगतान करना पड़ता था। अब हम केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई संभावित ग्राहक हमारी बोली (एक बेहतर प्रणाली) का जवाब देता है। एक बार जब क्लाइंट और फ्रीलांसर एक-दूसरे के संपर्क में आ जाते हैं, तो Thumbtack के लिए कोई और वित्तीय दायित्व नहीं होता है: कोई शुल्क, कमीशन या अन्य प्रकार की 'कटौती' नहीं।

  • टेम्प्लेट के साथ बोली लगाना। Thumbtack हमें विभिन्न प्रकार के असाइनमेंट के लिए टेम्प्लेट लिखने और संग्रहीत करने की अनुमति देता है, जो बोली प्रक्रिया में बहुत समय बचाता है। मेरे पास दर्जनों टेम्प्लेट सहेजे गए हैं—प्रत्येक अलग-अलग कामों के अनुरूप हैं जो मैं करता हूं—लेकिन मैं उनमें से केवल आधा दर्जन का उपयोग किसी भी आवृत्ति के साथ करता हूं। बोली लगाते समय, मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि बोली को पर्याप्त रूप से वैयक्तिकृत किया जाए ताकि संभावित ग्राहक को यह पता चल सके कि उसकी परियोजना में मुझे क्यों दिलचस्पी है, और मुझे क्यों लगता है कि हमें एक अच्छा फिट मिल सकता है।

  • प्रासंगिक दस्तावेज संलग्न करना।

  • बोली लगाना त्वरित और आसान है! मैं अक्सर एक दिन में दस बोलियां जमा करता हूं। पुराने दिनों में, जब मैंने प्रत्येक संभावित असाइनमेंट के लिए व्यक्तिगत बोली लिखी होती, तो यह असंभव होता। प्रत्येक बोली में समय लगता था—कभी-कभी घंटों! लेकिन सहेजे गए टेम्प्लेट के साथ, मैं कुछ ही मिनटों में वैयक्तिकृत और सबमिट कर सकता हूं—और अपने शेष दिन को बिल योग्य घंटों के लिए बचा सकता हूं!

काम दुबारा करो

इस साल तक, मैंने अपने व्यवसाय को इस तरह से संरचित किया था कि मेरे अधिकांश असाइनमेंट 'एक और पूरे' थे। इस साल जो बदल गया है। मेरे कई विदेशी मूल के ग्राहक मेरे द्वारा उनके पत्रों, रिपोर्टों, और बहुत कुछ के लिए लाए गए स्पर्श की सराहना करते हैं, वे अक्सर मेरे पास दोहराए जाने वाले व्यवसाय के लिए लौटते हैं-और यहां तक ​​​​कि मुझे अपने विदेशी मूल के दोस्तों को भी संदर्भित करते हैं। मेरे लेखकों में से तीन नए प्रोजेक्ट लेकर मेरे पास वापस आए हैं। जिस बेल्जियन व्यक्ति के लिए मैं अनुवाद करता हूं, उसने भी मुझे पहली परियोजना के अलावा दो परियोजनाओं के लिए काम पर रखा है। मुझे लगता है कि दो प्रमुख कारक हैं जो उन्हें वापस लाते हैं।

सबसे पहले, मैं प्रत्येक ग्राहक के साथ एक मजबूत सहयोगी संबंध स्थापित करता हूं।

दूसरा कारण अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ काम करने का मेरा जुनून है। वे अक्सर पाते हैं कि उनके शब्दों के पीछे के अर्थ को समझने की मेरी आदत है और अन्य भाषाओं के साथ मेरी सुविधा मुझे उनके संपादक के रूप में बढ़त देती है। मुझे यह भी बताया गया है कि मैं अपने सुझाए गए संपादनों को इस तरह से समझाता हूं कि लेखक अपने संदेश को पाठक के लिए नई स्पष्टता के साथ उभरता हुआ देखता है।

आवर्ती असाइनमेंट

पिछले साल, मैंने कॉपी-एडिटर के रूप में दो आवर्ती असाइनमेंट लिएअन्नापोलिस होम पत्रिकातथायेल शिक्षा यात्रा। हालांकि कॉपी-एडिटिंग और प्रूफरीडिंग मेरी रचनात्मक खुजली को खरोंच नहीं करते हैं - और वे कई बार काफी दिमाग को सुन्न कर सकते हैं - पत्रिका की सामग्री और यात्रा ब्रोशर अक्सर दिलचस्प और प्रेरक होते हैं। इसके अलावा, इस नए प्रकार का व्यवसाय मेरे लिए एक स्वागत योग्य बदलाव रहा है, क्योंकि यह महीने दर महीने आय के लगातार प्रवाह का प्रतिनिधित्व करता है। मुझे अपने मुख्य संपादकों और उनके प्रकाशन कर्मचारियों के साथ चल रहे संबंधों की प्रकृति पसंद है। यह उद्योग में पेशेवरों के साथ और अधिक बातचीत करने का अवसर है - कुछ ऐसा जो 'सोलोप्रेन्योर' के रूप में काम करते समय बहुत कम हो सकता है।

शायद सबसे बड़ी चुनौती जिसका मैंने कभी सामना किया है (वही जिसने मुझे अब तक का सबसे बड़ा विकास उछाल दिया है!) सीख रहा था कि सफलता तक पहुंचने के लिए असफलताओं के माध्यम से अपना रास्ता कैसे ठोकरें।

आज आप कैसे हैं और भविष्य कैसा दिखता है?

एक ही समय में लाभप्रदता और अखंडता स्थापित करना

उन वर्षों के दौरान जब मैं पूर्णकालिक काम कर रहा था, मैं पब्लिक स्कूलों में स्थानापन्न करता रहा। वर्षों के अध्यापन के बाद, यह मेरे लिए उपयुक्त था और इससे मुझे अपने जीवन यापन के खर्चों के बराबर रहने में मदद मिली। लेकिन शुरू से ही लक्ष्य था धीरे-धीरे व्यवसाय को उस बिंदु तक ले जाना जहां मेरी कमाई मेरे शिक्षक के वेतन की जगह ले सके ताकि मैं एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर सकूं, दो नहीं। मुझे गलत मत समझो- मुझे लगभग उतना ही पसंद है जितना मुझे पढ़ाना पसंद है! लेकिन मैं कुछ ऐसा बनाने के लिए प्रतिबद्ध था जो मेरे कौशल को अच्छे उपयोग में लाते हुए मेरा पूरा ध्यान आकर्षित कर सके, यह दर्शाता है कि मैं ईमानदारी से कौन था - और कुछ ऐसा जो टिकेगा!

सिस्टम स्थापित करना

मेरे पास जो सिस्टम हैं, उन्हें विकसित होने में सालों लग गए। इस प्रोफाइल में तल्लीन करने के लिए यह बहुत व्यापक विषय है, लेकिन इसका उल्लेख किया जाना चाहिए। चीजों को सुचारू रूप से चलाने के लिए कुछ आवश्यक प्रणालियों की दृढ़ समझ रखने के महत्व को कम करना असंभव होगा। मेरे अनुभव में, प्रत्येक प्रणाली एक नई आवश्यकता के रूप में विकसित हुई - और इससे पहले कि मैं इसे जानता, मेरे पास उनमें से काफी तरकश था! जब आप पहली बार अपने व्यवसाय के नट और बोल्ट स्थापित करते हैं, तो समान व्यवसाय में दूसरों के साथ बातचीत करना बहुत मददगार हो सकता है। लेकिन यहां तक ​​​​कि जब आप एक ऐसी जगह पर होते हैं जो बेहद अनोखी होती है (और आपको अपने जैसा कोई नहीं मिल सकता है!), दूसरों के साथ बातचीत करना, जिन्होंने ध्यान से स्थापित होने और लाभदायक होने के लिए समय निकाला है। आपकी सेवाएं कितनी भी विषम क्यों न हों, आप हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति से सीख सकते हैं जो आपसे पहले इस रास्ते पर चल चुका हो!

दरें निर्धारित करना

पहली बार में यह जानना मुश्किल था कि मैं अपनी दरें कैसे तय करूं—खासकर क्योंकि मैं इस तरह के कई प्रकार के असाइनमेंट से निपटता हूं। शुरुआती दिनों में एक बहुत मजबूत प्रभाव मेरे व्यावसायिक प्रशिक्षकों का ज्ञान था, जिनकी ढोल की धुन ने तय किया कि डॉलर/घंटे के आधार पर काम करना दृढ़ता से अनुपयुक्त था। उन्होंने हमसे परियोजना के आधार पर अपनी कीमतें निर्धारित करने के लिए सबसे मजबूत संभव शर्तों में आग्रह किया। हालांकि, मैंने जल्दी ही पाया कि मैं जिन सेवाओं की पेशकश करता हूं, उनके लिए एक परियोजना आधार मेरे लिए एक अच्छी कीमत संरचना नहीं थी। दुर्भाग्य से, मैंने इसे जल्द ही नहीं सीखा। पहले कुछ वर्षों के लिए, मैं एक परियोजना के आधार पर मानसिकता से अनुमान लगाता हूं। यद्यपि मैं शामिल कार्य की सीमा का अनुमान लगाने में बेहतर हुआ, जब मैंने अपने द्वारा खर्च किए गए घंटों और मेरे द्वारा एकत्र की गई फीस का मिलान किया, तो मैंने हमेशा जितना लायक था उससे बहुत कम काम करना समाप्त किया। कई पेशेवरों के लिए, परियोजना मूल्य निर्धारण एक प्लस है। लेकिन स्वतंत्र लेखक/संपादक के लिए, यह शायद ही कभी एक अच्छी योजना है।

मैंने यह भी पाया है कि मूल्य निर्धारण कभी भी स्थिर नहीं होता है। एक बात के लिए, जितना अधिक हम अपने कौशल में सुधार करते हैं, उतना ही अधिक मूल्य हमें देना पड़ता है। हमारी कीमतें हमारे मूल्य को दर्शाती हैं, इसलिए समय-समय पर हमें पुनर्मूल्यांकन करने और समायोजन करने की आवश्यकता होती है। बेशक, हम हमेशा ऐसे मानदंड स्थापित करना चाहते हैं जो सभी के लिए उचित हों और जिनकी हम सेवा करते हैं उन पर विचार करें। लेकिन हम अपने लिए जितना करते हैं, उससे कहीं अधिक बार हम उनके लिए अधिक सम्मान दिखाते हैं?

दादा-दादी और अन्य कारक

अब जब मेरे पास दोहराए गए व्यवसाय हैं, तो मुझे ध्यान से विचार करना चाहिए कि बाद की परियोजनाओं के लिए क्या शुल्क लिया जाए। यदि यह एक बड़ी परियोजना है (जिसमें कई घंटे शामिल हैं), तो मैं आमतौर पर किसी ऐसे व्यक्ति के लिए अपनी कीमतें नहीं बढ़ाता जो एक वफादार ग्राहक रहा हो। दूसरी ओर, जब यह एक छोटा प्रोजेक्ट होता है, जैसे कि व्यक्तिगत विवरण (3 - 4 घंटे), मैं थोड़ी अधिक दर पर शुल्क लेता हूं।

भुगतान योजनाएं

विचार करने का एक अन्य कारक यह है कि भुगतान योजना निर्धारित की जाए या नहीं। भुगतान योजनाओं के कई फायदे हैं। यह हमें विक्रेताओं के रूप में हमारे ग्राहकों को भुगतान करने के लिए अधिक समय देने का मौका देता है यदि उनकी स्थिति इसकी गारंटी देती है, और हमें आश्वासन दिया जाता है कि भुगतान अनुमानित आधार पर आएंगे।

संतुलन के लिए पहुंचना

जब हम अपने लिए काम करते हैं तो चीजों को संतुलन में रखना मुश्किल हो सकता है। ऐसा लगता है कि व्यवसाय को हर औंस की जरूरत है जो हमें देना है। तत्काल का अत्याचार हमारा कार्यपालक बन जाता है। हम अक्सर यह सोचकर इनकार में रहते हैं कि 'बाकी सब कुछ इंतजार कर सकता है।' लेकिन यह एक ऐसा जाल है!

फिलहाल मेरा कारोबार दूसरी पारी से गुजर रहा है। वर्षों से मैंने दूसरी नौकरी की, मुझे काम करने के लिए हर खाली पल बिताने की आदत हो गई। मुझे पता था कि कुछ चीजों (और कुछ महत्वपूर्ण लोगों) की उपेक्षा की जा रही है, लेकिन मैं सिर्फ अपने आप से कहता रहा कि मैं इसे किसी दिन पूरा कर लूंगा।

फिर एक वास्तविकता की गोली आई। मेरे पति का जीवन बदल देने वाला स्वास्थ्य कार्यक्रम था, और रातोंरात, हमारा जीवन बदल गया। हमें एक नया सामान्य-तेज़ बनाना था। अचानक हम दोनों ने महसूस किया कि हम हमेशा 'किसी दिन' पर भरोसा नहीं कर सकते हैं और संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है - अब। घटना के बाद से, उन्हें घर से काम करना पड़ा है: एक ऐसा कारक जिसने मेरे काम के घंटों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया है। जब वह पहली बार 'घर आया,' तो इसने मुझे वास्तव में हमारे जीवन की जांच करने और उन पहलुओं की पहचान करने के लिए प्रेरित किया जो संतुलन से बाहर थे। मैं व्यवसाय के लिए पहले की तरह ही प्रतिबद्ध रहता हूं, लेकिन अब मैं कई चीजों के लिए समय निकालता हूं, जिन पर लंबे समय से मेरा ध्यान गया था। मैं अधिक समय घर की देखभाल, खरोंच से खाना पकाने, ताजी हवा में कुछ व्यायाम के लिए बाहर निकलने और अपने बच्चों और पोते-पोतियों के साथ समय बिताने में बिताता हूं। और क्योंकि हम दोनों सेवानिवृत्ति के लिए अपने बत्तखों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, मैं सप्ताह में कई घंटे खर्च कर रहा हूं ताकि खुद को अधिक आर्थिक रूप से साक्षर बनने के लिए शिक्षित किया जा सके।

जबकि मैं खर्च करता था असाइनमेंट और क्लाइंट कॉल पर सप्ताह में औसतन 30 घंटे, मैं अब 25 घंटे/सप्ताह लॉग करने का प्रयास करता हूं। और जितना मैं इसे स्वीकार करने से नफरत करता हूं, एक समय था जब मेरे पास एक समय में बहुत अधिक ग्राहक थे, और सभी को एक साथ खुश रखना मुश्किल था। नतीजतन, मैंने नई नौकरियों के लिए बोली लगाने की प्रक्रिया को धीमा कर दिया है। मैं तब भी नया व्यवसाय करता हूं जब ग्राहक और मैं दोनों एक अच्छा फिट पाते हैं, लेकिन अधिकांश भाग के लिए, मैं लंबे समय तक और आवर्ती व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं जो पहले से ही मेरे डेस्क पर है। उस ने कहा, मैं अपनी आँखें सड़क पर कम यात्रा पर रखता हूँ: मैं किसी भी चीज़ के लिए खुला रहता हूँ जो कि अगले उदय के ठीक ऊपर आ सकती है…। कौन जानता है कि यह कब आ सकता है?

व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से, क्या आपने कुछ विशेष रूप से उपयोगी या लाभप्रद सीखा है?

मेरे अद्भुत व्यापार कोच ने हमें 50 बार बताया कि अगर उसने हमें एक बार बताया:व्यवसाय बनाना जीवन का ग्रेजुएट स्कूल है.

पहली बार मैंने इसे सुना, मैं उत्सुक था। मुझे नहीं पता था कि उसकी बातों में कितनी सच्चाई है। जब हम व्यवसाय में जाते हैं, तो हम खुद से बार-बार मिलते हैं - अच्छा, बुरा और बदसूरत! हमारी सारी खामियां सामने आ जाती हैं... हमारे सारे अधूरे काम अपना बदसूरत सिर उठा लेते हैं... गलत मानसिकता का पर्दाफाश हो जाता है...

सीखे गए पाठों का बिजली का दौर

अच्छे निर्णय

  • एक अच्छे फिट के लिए गहरी समझ विकसित करना और एक बुरे से दूर जाना
  • सभी ग्राहकों को स्काइप कॉल की पेशकश करना; यह सकारात्मक संबंध बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करता है
  • प्रति घंटे वेतनमान पर जोर देना; जब कोई क्लाइंट अन्यथा धक्का देता है तो हिलता नहीं है
  • मेरे खेल को बढ़ाने के लिए कक्षाएं लेना
  • समान विचारधारा वाले सहयोगियों के साथ संबंधों में निवेश करना; उनके प्रयासों का समर्थन
  • ईमानदारी से चलना; जवाबदेही सुनिश्चित करने वाली प्रणालियों की स्थापना
  • यह जानना कि किसी कठिन ग्राहक के साथ संबंध कब तोड़ें

खराब निर्णय

  • काम डिलीवर होने के बाद चार्ज करना (कुछ भुगतान नहीं करते हैं)
  • अपने आप को बहुत सारे ग्राहकों के साथ उलझने देना

सहायक आदतें

  • अपने समय के साथ उदार होना और ग्राहकों के साथ सभी संचार में अनुग्रह करना
  • मार्केटिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना - और इसका आनंद लेना!
  • बिल्डिंग सिस्टम
  • बिडिंग टेम्प्लेट तैयार करना
  • मैं जो कुछ भी करता हूं उसे समय देना (ऑनलाइन समय का उपयोग करना: टॉगल)
  • दैनिक टू-डू के साथ पढ़ने में आसान शेड्यूल रखना, दिन भर अपडेट करना
  • उदार मार्जिन नोट संलग्न करना; ग्राहकों को अतिरिक्त जानकारी और व्यक्तिगत स्पर्श पसंद है
  • प्रत्येक मील के पत्थर के दो संस्करण भेजना: एक ट्रैक परिवर्तन के साथ, दूसरा स्वच्छ
  • इनवॉइस में बिताए गए घंटों की विस्तृत रिपोर्ट संलग्न करना
  • जब मैंने किसी ग्राहक को निराश किया है, तो जिम्मेदारी लेना, चीजों को ठीक करना
  • आत्मचिंतनशील होना

सीखना था

  • अकादमिक पेपरों पर काम करते समय स्पष्ट लेखक/संपादक सीमाएं निर्धारित करना। उदाहरण के लिए, मैं पुनर्लेखन करूंगा, पुनर्रचना करूंगा, यहां तक ​​कि अतिरेक को भी कम करूंगा। हालांकि, जानकारी को प्राथमिकता देने या यह तय करने की जिम्मेदारी लेखक के पास रहती है कि पेपर में क्या शामिल किया जाना चाहिए/नहीं किया जाना चाहिए।

करने में मुश्किल

  • 'स्कोप रेंगना' से बचने के लिए क्लाइंट के साथ स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करना
  • उचित पेशेवर दूरी, अपेक्षाओं और आपसी सम्मान के लिए उचित सीमाएँ निर्धारित करना

गलतियां

  • मेरी सेवाओं के लिए बहुत कम शुल्क लेना
  • किसी क्लाइंट या प्रोजेक्ट में भावनात्मक रूप से बहुत अधिक निवेश करना और फिर कीमतों में कटौती करके, घंटों का समय देकर टेबल पर पैसा छोड़ना
  • एक पूर्णतावादी के बहुत अधिक होने के नाते

चुनौतियों

  • सीखने और सुधार करने की उत्सुकता के साथ कोचिंग लेना सीखना
  • असफलता को स्वीकार करना सीखना, शर्मिंदगी को दूर करना, इसे विकास प्रक्रिया के हिस्से के रूप में अपनाना
  • ओवरबुकिंग के बिना पूर्ण डॉकेट रखने के लिए पर्याप्त ग्राहकों को पंक्तिबद्ध करना
  • करों को संभालने, करों को संभालने के लिए राशि को अलग करने का अनुमान लगाना

करने के लिए नई कार्रवाइयां

  • एक अनुबंध टेम्पलेट को अनुकूलित करें
  • मेरे व्यवसाय के लिए एक अलग बैंक खाता स्थापित करें
  • काम के खर्चों को ट्रैक करने के लिए एक एकाउंटेंट के साथ काम करें, लाभ / हानि रिकॉर्ड में सुधार करें, करों के शीर्ष पर रहें

नेत्रहीन

  • ग्राहक जो काम से प्यार करते हैं लेकिन अंत में भुगतान नहीं करते हैं

छूटे हुए अवसर

  • समान विचारधारा वाले सहयोगियों के साथ मंचों में अधिक पूर्ण रूप से भाग नहीं लेना; सब कुछ छोड़ कर मैं उनसे सीख सकता था

मेरे नियंत्रण से बाहर बल

  • क्लाइंट की ओर से वित्तीय बाधाएं कभी-कभी वर्कफ़्लो को बाधित करती हैं
  • कभी-कभी "जीवन होता है" - किसी प्रियजन की स्वास्थ्य घटना, अन्य विघटनकारी घटनाएं

यदि आपके पास भाषा के लिए एक उपहार है, पढ़ने के लिए प्यार है और लिखने के लिए प्यार है, तो संपादन में करियर आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। यह व्याकरण के जानकार होने में भी मदद करता है। यदि आपके पास छोटी-छोटी त्रुटियों के लिए ईगल आई है, तो आप प्रूफरीडिंग करना पसंद कर सकते हैं।

आप अपने व्यवसाय के लिए किस मंच/उपकरणों का उपयोग करते हैं?

मैं नौकरी खोजने (उपरोक्त उल्लेखित), अपने काम को निष्पादित करने, अपने समय को ट्रैक करने, ग्राहकों के साथ संवाद करने, ग्राहकों को बिलिंग करने और अपने ज्ञान और कौशल के अत्याधुनिक रहने (संसाधनों के बारे में अगले भाग के तहत शामिल) के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करता हूं।

व्यापार के उपकरण

  • सीएमओएस (शिकागो मैनुअल ऑफ स्टाइल) गैर-कथा का संपादन करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक अनिवार्य उपकरण है। यह पुस्तक के रूप में प्रकाशित होता है लेकिन सदस्यता द्वारा ऑनलाइन भी उपलब्ध है।

  • पेर्लाउन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है जिन्हें अकादमिक पेपर (शोध प्रबंध, आदि) रिपोर्ट लिखते या संपादित करते समय औपचारिक दिशानिर्देशों (एमएलए, एपीए) का पालन करना पड़ता है, और बहुत कुछ।

असाइनमेंट पूरा करना

मैं अपने सभी असाइनमेंट को में पूरा करता हूंमाइक्रोसॉफ्ट वर्ड . मेरे कुछ सहयोगियों और मेरे ग्राहकों ने की ओर रुख किया हैगूगल दस्तावेज़ , लेकिन मैं एक मंच के रूप में वर्ड से अधिक परिचित हूं और मुझे वहां मिलने वाली सापेक्ष सुरक्षा पसंद है। Word के भीतर किसी अन्य की तुलना में मेरे द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण हैंरास्ता बदलता हैतथामार्जिन नोटएडोब एक्रोबैट प्रो XI . इस प्रति पर काम करते समय, मैं हाइलाइटर का उपयोग उन्हें त्रुटियों के प्रति सचेत करने के लिए करता हूं, औरटिप्पणी बुलबुले संपादन का सुझाव देने या उन्हें समझाने के लिए। अंत में, मैं उपयोग करता हूँव्याकरणअतिरिक्त स्तर की जाँच के लिए—किसी भी लेखक या संपादक के लिए अपरिहार्य।

जब एक तस्वीर एक हजार शब्दों के बराबर होती है, तो मैं इसमें संपादित स्क्रीनशॉट का उपयोग करता हूंरंगमेरे लेखकों के साथ उदाहरण साझा करने के लिए।

मेरा समय ट्रैक करना

हममें से जो घंटे के हिसाब से काम करते हैं, उनके लिए एक ऑनलाइन ट्रैकिंग डिवाइस एक और अनिवार्य उपकरण है। मैं उपयोग करता हूंटॉगल

ग्राहकों के साथ संचार

  • सूचना और दस्तावेजों का आदान-प्रदानजैसा कि हम में से अधिकांश के लिए सच है, मैं उपयोग करता हूंईमेलगूगल ड्राइवएक विकल्प है, लेकिन मैंने पाया हैस्काइप इस प्रकार की फ़ाइल के लिए एक बेहतर विकल्प होने के लिए। एक नौकरी पर, मैंने अपनी सभी फाइलें प्राप्त कीं और वितरित कींशेयर बिंदु . हालाँकि, मैंने पाया कि कुछ विशेषताओं ने इसे बोझिल बना दिया। येल एलुमनी ट्रैवल अपनी सभी फाइलें के माध्यम से भेजता हैडिब्बा , जो मुझे एक बहुत ही उपयोगी मंच लगता है। यह मुझे सीधे मंच के भीतर संपादित करने की अनुमति देता है और जब मैं बंद करता हूं तो स्वचालित रूप से मेरे संपादन सहेजता है। टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए परियोजना पर सहयोग करना आसान बनाता है।

  • पारस्परिक संचारमैं एक उच्च प्राथमिकता रखता हूँआवाज करने वाली आवाज मेरे सभी ग्राहकों के साथ संचार। कभी-कभी मैं शेड्यूल करता हूं aफ़ोन एक नए ग्राहक के साथ कॉल करें, लेकिन आम तौर पर, मैं शायद ही कभी इस तरह से अपनी निजी फोन लाइन का उपयोग करता हूं। हमारा अधिकांश सहयोग स्काइप पर होता है याज़ूम

  • चालान-प्रक्रिया चालान के लिए कई ऑनलाइन विकल्प हैं। शुरुआत में, मैंने अपने खुद के डिजाइन का एक कागजी चालान जारी किया और इसके माध्यम से भुगतान की व्यवस्था कीवर्गतथापेपैल . जब से मैंने पहली बार इनका उपयोग किया है तब से ये दोनों ऐप एक लंबा सफर तय कर चुके हैं। स्क्वायर अब बहुत अधिक परिष्कृत है और इसमें छोटे व्यवसाय के स्वामी के लिए डिज़ाइन किए गए कई उपकरण हैं।ज़ेलेतथाVenmo (बाद में पेपाल के स्वामित्व वाले) भी विकल्प हैं जिनका उपयोग मैं कुछ ग्राहकों के साथ करता हूं। स्क्वायर और पेपाल भुगतान से एक छोटी सी कटौती लेते हैं, जबकि ज़ेल और वेनमो नहीं करते हैं। हालाँकि, वेनमो के एक प्रतिनिधि के साथ बातचीत में, मैंने पाया कि उपयोग की शर्तें व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग की मनाही करती हैं। मेरे कुछ ग्राहक अभी भी इसका उपयोग करते हैं, लेकिन उस जानकारी को सीखने के बाद से, मैंने ज़ेल और स्क्वायर पर ध्यान केंद्रित किया है।

सबसे प्रभावशाली पुस्तकें, पॉडकास्ट, या अन्य संसाधन कौन से रहे हैं?

कार्य क्षेत्र में तरक्की

किसी भी पेशे की तरह, हमारे विकास में निरंतर आधार पर निवेश करना आवश्यक है। इसमें एक जनजाति का निर्माण, ग्राहकों और सहकर्मियों दोनों के साथ सहयोग करना, कक्षाएं लेना, वेबिनार में भाग लेना, पॉडकास्ट सुनना, पढ़ना और बहुत कुछ शामिल है।

एक जनजाति का निर्माण

मैं अक्सर भूल जाता हूं कि इस यात्रा के दौरान एक जनजाति का हिस्सा होना कितना अमूल्य रहा है। जब हम अपना खुद का व्यवसाय बनाना चुनते हैं, तो चीजें बहुत तेजी से एकाकी हो सकती हैं। यह जानना कठिन हो सकता है कि आगे कौन से कदम उठाने हैं, अपनी प्रगति का मूल्यांकन कैसे करना है, या घाटे को कब कम करना है। हमारे अपने मूल्य को आंकना कठिन हो सकता है! सभी को सहयोग और प्रोत्साहन की जरूरत है। जब आप अपने उद्योग के भीतर एक जगह बना रहे हों तो एक जनजाति का हिस्सा होना दोनों का एक बड़ा स्रोत हो सकता है।

पाठ्यक्रम

मैं विशेष रूप से लेखकों और संपादकों के लिए डिज़ाइन किए गए पाठ्यक्रमों को लेता हूंअवे(अमेरिकी लेखक और कलाकार संस्थान) औरईसाई पेन , संपादकों के लिए बनाया गया एक मंच। AWAI के पाठ्यक्रम मुख्य रूप से कॉपीराइटर के लिए तैयार किए गए हैं। जैसा कि मेरे पास एक बाज़ारिया का दिल है, इस दिशा ने मुझे अपने व्यवसाय के शुरुआती दिनों में अपील की। हालांकि, यह पता लगाने के बाद कि मेरी प्रतिभा संपादन और सह-लेखन के लिए बेहतर अनुकूल है, मैं वर्तमान में क्रिश्चियन पेन में कक्षा की पेशकशों पर ध्यान केंद्रित करता हूं।

पॉडकास्ट

एक पॉडकास्ट जो मुझे बहुत मददगार लगा है, वह हैएड गंडिया का उच्च आय वाला व्यवसाय लेखन . लेखक एक जैसे सोचते हैं!

पुस्तकें

किताबें - मैं कहाँ से शुरू करूँ? मैं का बहुत बड़ा प्रशंसक हूंसेठ गोदिन , जो, मेरी राय में, जनजाति-निर्माण और विपणन के मनोविज्ञान पर अंतिम गुरु हैं। उन्होंने जो कुछ भी लिखा है वह पढ़ने लायक है। उनका ब्लॉग भी बहुत अच्छा है!

अन्य उद्यमियों के लिए सलाह जो शुरुआत करना चाहते हैं या अभी शुरुआत कर रहे हैं?

शायद सबसे बड़ी चुनौती जिसका मैंने कभी सामना किया है (वही जिसने मुझे अब तक का सबसे बड़ा विकास उछाल दिया!) सीख रहा था कि सफलता तक पहुंचने के लिए असफलताओं के माध्यम से अपना रास्ता कैसे ठोकरें। प्रारंभिक सीखने की अवस्था मेरे लिए इतनी कठिन थी - शिक्षा की दुनिया से व्यवसाय की दुनिया में संक्रमण। अन्य बातों के अलावा, मैं पहले कभी किसी चीज़ में असफल नहीं हुआ था। असफलता मेरे अहंकार के लिए एक ऐसा आघात था !! पहली चीज़ जो मुझे सीखनी थी, वह यह थी कि इसे सफलता की अगली सीढ़ी के रूप में कैसे अपनाया जाए! उस रियलिटी पिल के साथ-साथ मुझे कोचिंग लेना भी सीखना था। मैं हमेशा पहले से ही काफी स्व-चालित रहा हूँ, यह जानते हुए कि मैं क्या करना चाहता हूँ, कैसे करना है, जहाँ मैं जाना चाहता हूँ, और वहाँ कैसे पहुँचना है! व्यापार की दुनिया कैसे काम करती है, मेरे गलत कदम मेरे लिए कैसे काम करते हैं, और कैसे अपने सिर को ऊंचा करके आगे बढ़ना है, यह जानने के लिए दूसरों के चरणों में बैठना विनम्र और बहुत शिक्षाप्रद था - कोई पछतावा नहीं!

संपादक और सह-लेखक

ज्यादातर लोग जानते हैं कि संपादक क्या करते हैं। यदि आपके पास भाषा के लिए एक उपहार है और आप लिखना पसंद करते हैं, तो संपादन में करियर आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। यह व्याकरण के जानकार होने में भी मदद करता है। यदि आपके पास छोटी-छोटी त्रुटियों के लिए ईगल आई है, तो आप प्रूफरीडिंग करना पसंद कर सकते हैं। डिजिटल संचार के इस युग के दौरान, उन लेखकों और संपादकों के लिए आकाश की सीमा है जो इस क्षेत्र में लॉन्च करना चाहते हैं।

लेकिन सह-लेखन के बारे में कैसे?

क्या आप कहानीकार हैं? क्या आपके पास रचनात्मक स्वभाव है? क्या आपको इतिहास से प्यार है, स्वयं सहायता ई-पुस्तकों में रुचि है, या सच्चाई के लिए जुनून है? आप सह-लेखन का आनंद ले सकते हैं! कई लेखकों के पास कहने के लिए बहुत कुछ है लेकिन उन्हें अपने संदेश को संरचित करने या इसे प्रभावी ढंग से व्यक्त करने में परेशानी होती है। घोस्ट राइटिंग के ठीक नीचे, यह वह जगह है जहाँ सह-लेखक आते हैं!

मुझे हमेशा से लिखने का शौक रहा है। अजीब बात यह है कि मेरे अंदर एक ही किताब थी, जो बाहर निकलने के लिए चिल्ला रही थी, वह वह है जिसे मैंने कई सालों से टुकड़ों में काम किया है। एक तरह का संकलन, यह कुछ दशक पहले पेरिस में बड़े हुए हमारे जादुई बचपन के बारे में कहानियों का एक संग्रह है: मेरी अपनी कहानियों को मेरे सहपाठियों के साथ मिला दिया गया है। यह एक ऐसी किताब है जिसे हम एक दिन अपने पोते-पोतियों के लिए छोड़ने की उम्मीद करते हैं। लिखने में बहुत मज़ा आया, इसने मेरे कहानीकार की खुजली को कुरेद दिया। इसलिए सह-लेखन की दुनिया में ठोकर खाना मेरे रचनात्मक पक्ष के लिए एक बेहतरीन आउटलेट था।

मैं खुद लेखक नहीं हो सकता, लेकिन मैंने पाया है कि मेरे अंदर के कहानीकार के पास मेरे लेखकों द्वारा मुझे सौंपी गई पांडुलिपियों के लिए एक महत्वपूर्ण आयाम लाने की शक्ति है। वास्तव में, चाहे फिक्शन से निपटना हो या नॉनफिक्शन, सह-लेखन तभी संभव है जब एक निश्चित स्तर का विश्वास हो। एक मामले में, मेरे लेखक चिंतित थे कि उनके पात्रों में गहराई की कमी थी और उनके वर्णनात्मक अंश सपाट थे। जैसा कि मैंने उसकी पांडुलिपि के साथ खेला, हम दोनों उन दोनों आयामों में चीजों को नए तरीकों से जीवंत देखकर खुश थे। एक अन्य लेखक ने सह-निर्भरता के साथ अपने अनुभवों का विवरण लिखा है। उनकी दृष्टि उन लोगों को आशा और उपकरण देना है जो उस स्थिति की कठोर वास्तविकताओं के शिकार हैं। जैसा कि हम एक साथ काम करते हैं, मैं उसकी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करने के लिए पैसेज लिखता हूं और कहानियों का विस्तार करता हूं और उन परिदृश्यों का वर्णन करता हूं जब वह शब्दों को खोजने के लिए संघर्ष करती है। और एक अन्य पांडुलिपि में - युद्ध के युद्ध में घायल हुए WWII के एक पशु चिकित्सक की जीवनी - मैंने लेखक के तड़का हुआ लेखन के लिए एक नया प्रवाह पेश किया, भावनात्मक दृश्यों को गहरा किया, और ऐतिहासिक विगनेट्स में तथ्यात्मक जानकारी जोड़ी, जिसे उन्होंने पृष्ठभूमि के रूप में तैयार किया था। पिता की कहानी।

एक सह-लेखक कई टोपियाँ पहनता है: कहानीकार, तथ्य-जांचकर्ता, इतिहासकार, कोच, परामर्शदाता, मित्र। एक बहुआयामी भूमिका जो संपादन से परे जाती है, इसके लिए लेखक के साथ घनिष्ठ संचार और कहानी में निवेश की आवश्यकता होती है जो उन्हें बतानी होती है। यदि आप इतिहास की एक निष्पक्ष प्रस्तुति में रुचि रखते हैं, सच बोलने की प्रतिबद्धता, स्वयं सहायता के एक विशेष रूप में एक अंतर्दृष्टि, दूसरे के जूते में चलने के लिए एक उपहार, या एक कथा में नया जीवन सांस लेने की प्रतिभा है, तो आप कर सकते हैं सह-लेखन का आनंद लें।

इन दिनों, एक उद्यमी की वेबसाइट उसका हाथ मिलाना है , उनकी स्वयं प्रकाशित पुस्तक उनका व्यवसाय कार्ड बन गई है, न्यूज़लेटर्स और ईमेल विस्फोट नए मार्केटिंग टूल हैं, और उनका ब्लॉग दुनिया में उनकी आवाज़ है। चाहे व्यवसाय के लिखित पहलुओं का प्रबंधन करना, एक अकादमिक पेपर को पॉलिश करना, या एक उपन्यास को तैयार करना, लेखन और संपादन आकर्षक, पुरस्कृत और मजेदार हो सकता है! लेकिन केक पर आइसिंग वे चीजें हैं जो आप सीखते हैं, जिस तरह से आप बढ़ते हैं, और जिन लोगों से आप मिलते हैं। वास्तव में एक उत्तेजक पेशा!

क्या आप अभी कुछ पदों के लिए भर्ती करना चाहते हैं?

इस समय मेरे व्यवसाय में , मुझे सोलोप्रीनर के रूप में काम करने की आदत है। हालाँकि, यह भविष्य में बदल सकता है। भाषा, लेखन और संपादन के लिए एक जुनून साझा करने वाले समान विचारधारा वाले सहयोगियों की एक छोटी टीम के साथ घनिष्ठ सहयोग करना और असाइनमेंट साझा करना बहुत अच्छा होगा!

हम और जानने के लिए कहां जा सकते हैं?

यदि आप अधिक जानना चाहते हैं या अपने स्वयं के व्यवसाय के बारे में विचार-मंथन करना चाहते हैं, तो कृपया संपर्क करें! लेखन और संपादन में करियर के बारे में अधिक जानने के इच्छुक लोगों से सुनकर मुझे हमेशा खुशी होती है। यह मेरी बुलाहट और मेरा जुनून है—मैं हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करने के लिए उत्सुक हूं जो अधिक जानना चाहता है! चाहे आप सिर्फ जिज्ञासु हों, लॉन्च करने की सोच रहे हों, या यदि आप मेरी जमात में शामिल होना चाहते हैं, तो मुझे एक पंक्ति दें!

एक आखिरी बात... अकादमिक संपादन मैं वर्तमान में अकादमिक संपादकों की एक जमात के लिए एक फेसबुक पेज बनाने की प्रक्रिया में हूं। मुझे बताएं कि क्या यह ऐसा कुछ है जो आपकी रूचि रखता है। आप हमारे समूह के अन्य लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना पसंद करेंगे!

आप मुझे यहाँ लिख सकते हैं[ईमेल संरक्षित]या मुझे हमारे पर खोजेंवेबसाइट.

यदि आपका कोई प्रश्न या टिप्पणी है, तो नीचे टिप्पणी करें!

-
भाषा प्रतिनिधि के संस्थापक पैट स्टेनके
पैट वॉल्स,स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक

सफल व्यापार मालिकों की सर्वोत्तम रणनीतियों की खोज करें

हमारे न्यूज़लेटर से जुड़ें और प्रत्येक सप्ताह स्टार्टर स्टोरी में संस्थापकों द्वारा साझा की गई सर्वोत्तम अंतर्दृष्टि के साथ हमारे दस्तकारी पुनर्कथन प्राप्त करें।

उपयोगी, सुविधाजनक और मुफ्त:

क्या आप जानते हैं कि Klaviyo का उपयोग करने वाले ब्रांड औसतन 95x ROI करते हैं?

ईमेल, एसएमएस, और बहुत कुछ — क्लावियो आपकी मार्केटिंग को एक साथ लाता है, समय और संसाधनों को बर्बाद किए बिना विकास को बढ़ावा देता है।

अधिक प्रासंगिक ईमेल और टेक्स्ट संदेश डिलीवर करें —आपके डेटा द्वारा संचालित।Klaviyo आपको एक बार के खरीदारों को एक उद्यम समाधान की पूरी शक्ति और किसी भी जटिलता के साथ दोहराने वाले ग्राहकों में बदलने में मदद करता है।

जोड़नाब्रूमेट,बियर्डब्रांड, और 265,000 अन्य व्यवसाय अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए Klaviyo का उपयोग कर रहे हैं।

क्लावियो को अभी मुफ़्त में आज़माएं