स्थिति

आभूषण बनाने का व्यवसाय शुरू करें

आभूषण बनाने का व्यवसाय शुरू करने के 42 फायदे और नुकसान

पक्ष विपक्ष

गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करने के फायदे और नुकसान को समझने की कोशिश कर रहे हैं?

यहां हस्तनिर्मित गहने ऑनलाइन बेचने के सभी फायदे और नुकसान हैं:

पेशेवरोंविवरण
FLEXIBILITY आप जितना चाहें उतना समय व्यवसाय में लगा सकते हैं। यदि आपको काम पसंद है और आपके पास कुछ शुरुआती अनुभव है, तो आप छोटे से शुरू कर सकते हैं और व्यवसाय के सभी पहलुओं को अपने दम पर प्रबंधित कर सकते हैं।
घर से अपना व्यवसाय शुरू करने की क्षमता अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए भौतिक स्टोरफ्रंट या कार्यालय स्थान होना आवश्यक नहीं है। आप सब कुछ अपने घर के आराम से कर सकते हैं, कम से कम शुरुआत में!
पुरस्कृत कार्य गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करना वास्तव में फायदेमंद काम हो सकता है। आखिरकार, आप अपने ग्राहक के लिए एक तात्कालिक समस्या का समाधान कर रहे हैं और आप किसी ऐसी चीज़ पर काम कर रहे हैं जिसकी आप वास्तव में परवाह करते हैं।
मापनीय व्यवसायों और प्रक्रियाओं के प्रतिदिन बदलते रहने से, आपके व्यवसाय के लिए हमेशा नई सुविधाओं, उत्पादों और सेवाओं की मांग बनी रहेगी। इसके अतिरिक्त, कई अलग-अलग व्यवसाय मॉडल और मूल्य निर्धारण स्तर हैं जिन्हें आप लागू कर सकते हैं जो आपको सभी प्रकार के ग्राहकों तक पहुंचने की अनुमति देगा।
सार्थक व्यावसायिक संबंध आप कभी नहीं जानते कि आप गहने बनाने के व्यवसाय के रूप में किससे मिलेंगे। यह एक अविश्वसनीय व्यावसायिक अवसर की शुरुआत हो सकती है!
त्वरित निर्माण समय आपके उत्पाद को बनाने में लगने वाला औसत समय तेज़ है - आमतौर पर लगभग 7 महीने। इससे आप अपने उत्पाद को तेजी से बाजार में ला सकेंगे।
कार्यभार पर नियंत्रण गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करने के साथ, आपके पास यह चुनने की अनूठी क्षमता है कि आप कितना कम या कितना काम करना चाहते हैं। आपको यह तय करने की भी स्वतंत्रता है कि आप किन परियोजनाओं पर काम करना चाहते हैं, और जिन परियोजनाओं में आपकी रुचि नहीं है उन्हें ठुकरा सकते हैं।
असीमित आय की संभावना ज्वेलरी बनाने का व्यवसाय शुरू करने से आप कितनी आमदनी कर सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है। आपका व्यवसाय कौशल जितना मजबूत होगा और आप अपने करियर में जितनी अधिक ऊर्जा/समय लगाएंगे, आप उतना ही अधिक कमा पाएंगे।
दैनिक शारीरिक गतिविधि ज्वैलरी मेकिंग बिजनेस में आम तौर पर काम की अन्य लाइनों की तुलना में बहुत अधिक मात्रा में आंदोलन शामिल होता है। अधिकांश दिन, आप अपना दिन घूमने, अपने व्यवसाय के लिए काम चलाने और कई कार्यों को करने में व्यतीत करेंगे। यह ऊर्जा के स्तर और आपके समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
आप अपने खुद के मालिक हैं! गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करने के साथ, आप लगभग सभी कार्यों के लिए निर्णय लेने वाले होते हैं। शॉट्स को कॉल करना सशक्त और मुक्तिदायक हो सकता है!
स्थानीय समुदाय गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करने का एक सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप अपने उत्पादों को क्राफ्ट शो, किसानों के बाजारों, या यहां तक ​​कि स्थानीय स्टोरफ्रंट व्यवसायों में बेचकर एक स्थानीय अनुसरण विकसित कर सकते हैं! यह आपको अतिरिक्त राजस्व धाराओं और वफादार ग्राहकों तक पहुंच प्रदान करता है।
रेफरल मिलने की अधिक संभावना यह व्यवसाय रेफरल के बारे में है, जो ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने का एक बहुत ही प्रभावशाली तरीका हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक अच्छा रेफ़रल कार्यक्रम है जो आपके ग्राहकों को आपके उत्पाद के बारे में अपने दोस्तों को बताने के लिए प्रोत्साहित करता है।
आप अपने उत्पाद को विभिन्न स्थानों पर बेच सकते हैं!आपके उत्पाद को बेचने के लिए कई अलग-अलग बाजार हैं, जो आपको विभिन्न दर्शकों और राजस्व धाराओं तक पहुंचने में मदद करेंगे।
सरल व्यापार मॉडलएक आभूषण बनाने वाले व्यवसाय में एक साधारण व्यवसाय मॉडल का लाभ होता है, जो व्यवसाय को शुरू करने और निर्माण को अधिक सहज बनाता है।
न्यूनतम अनुभव आवश्यक ज्वैलरी मेकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत कम अनुभव और किसी विशिष्ट प्रमाणपत्र या योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। सफल होने के लिए आपको कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और महानता प्राप्त करने की इच्छा की आवश्यकता है!
अपने भाग्य को नियंत्रित करेंएक आभूषण बनाने का व्यवसाय शुरू करने से आप अपने जीवन के हर पहलू को नियंत्रित कर सकते हैं और हर दिन अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।
आपको कुछ ऐसा करने को मिलता है जिससे आप वास्तव में प्यार करते हैं गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करने के साथ, आप अपनी ऊर्जा उस चीज़ में लगा सकते हैं जिसके बारे में आप वास्तव में भावुक हैं! आप व्यवसाय को सफल बनाने के लिए अपने आप को जितना संभव हो उतना समय और ऊर्जा समर्पित करते हुए पाएंगे।
व्यवसाय सीखना आसान अपने गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करते समय, आपके लिए ऑनलाइन (फेसबुक समूह, यूट्यूब वीडियो, स्टार्टर स्टोरी आदि) बहुत सारी जानकारी आसानी से उपलब्ध होती है। यह आपको व्यवसाय शुरू करने में मदद करेगा और आपके किसी भी प्रश्न, संदेह या चिंताओं का उत्तर देगा।
आप दूसरों को प्रेरित करते हैंआपका व्यवसाय वह है जो दूसरों को प्रोत्साहित और प्रेरित करता है, जो अपने आप में बहुत ही संतोषजनक हो सकता है।
एक उदास क्षण कभी नहीं गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करने के साथ, वास्तव में कभी भी सुस्त पल नहीं होता है। आपकी नौकरी बहुत विविधता प्रदान करती है और आपको जीवन के सभी क्षेत्रों के दिलचस्प लोगों से मिलने की अनुमति देती है।
आप Amazon पर अपने उत्पाद का प्रचार और बिक्री कर सकते हैं हालांकि Amazon पर अपना उत्पाद बेचते समय कुछ [नुकसान](https://www.repricerexpress.com/pros-cons-selling-amazon/) पर विचार करना चाहिए, लेकिन इसके कई लाभ भी हैं। मुख्य रूप से, अमेज़ॅन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेलर है, इसलिए आप नए व्यवसाय में टैप करने और पूरी तरह से नए दर्शकों तक पहुंचने के लिए बाध्य हैं।
पैसे कमाने के कई अलग-अलग तरीके गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करने के साथ, चुनने के लिए केवल एक व्यवसाय मॉडल नहीं है। यह क्षेत्र इस मायने में अद्भुत है कि पैसे कमाने के कई अलग-अलग तरीके हैं। हालांकि यह चीजों को जटिल बना सकता है, लेकिन अलग-अलग विकल्प और राजस्व के स्रोत होना बहुत अच्छा है।
कम रखरखाव वाले ग्राहक इस उद्योग में, ग्राहकों को बहुत प्रशंसनीय और कम रखरखाव के लिए जाना जाता है। यह आपके तनाव के स्तर में मदद कर सकता है और आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
दोषविवरण
भीड़भाड़ वाली जगहजब आपके गहने बनाने के व्यवसाय की बात आती है तो प्रतिस्पर्धा अधिक होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप बाजार का विश्लेषण करने और मांग कहां है, यह समझने में अच्छा समय व्यतीत करें।
कम मार्जिनआपके गहने बनाने के व्यवसाय के लिए सकल मार्जिन आम तौर पर लगभग 43% है, जो इसे नए खर्च करने और लाभप्रदता बनाए रखने के लिए और अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकता है।
काम असंगत हो सकता है एक गहने बनाने के व्यवसाय के रूप में, आपको सौंपे गए काम की मात्रा और समय-सारिणी अधिक असंगत हो जाती है, जिससे आपकी आय कम स्थिर हो सकती है। आपके द्वारा किए जाने वाले कार्य की मात्रा के आधार पर सीमाएँ और बजट निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।
लाभ की कमीगहने बनाने के व्यवसाय के साथ, आप आमतौर पर स्व-नियोजित होते हैं और अपना खुद का बीमा खोजने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो काफी महंगा और समय लेने वाला हो सकता है।
करों गहने बनाने के व्यवसाय के रूप में, आप आमतौर पर स्व-रोजगार कर का भुगतान करते हैं जो काफी अधिक हो सकता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक वर्ष करों में क्या भुगतान करेंगे ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि आप जो काम कर रहे हैं वह इसके लायक है या नहीं।
कोई सुरक्षा जाल नहीं आमतौर पर, ज्वेलरी बनाने के व्यवसाय के रूप में, आपको लगातार पे-चेक नहीं मिलता है और इसके बजाय आप हर महीने अपने लेनदेन के आधार पर पैसा कमाते हैं। धीमी अवधि के दौरान, आप आमतौर पर कम लेते हैं क्योंकि नौकरी कमीशन पर आधारित होती है। धीमे समय के अनुसार बजट बनाना महत्वपूर्ण है।
आला बाजार एक आला व्यवसाय जरूरी नहीं कि एक बुरी चीज हो, वास्तव में, यह आपकी सफलता की कुंजी हो सकती है। हालांकि, सही आला बाजार और लक्षित दर्शकों को खोजने के लिए यह अधिक चुनौतीपूर्ण और समय लेने वाला हो सकता है।
उच्च उपरि व्यय गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करने के साथ, भौतिक उत्पाद बेचने के साथ आने वाले ओवरहेड खर्च होते हैं। आप इन ओवरहेड लागतों के लिए रणनीतिक रूप से बजट सुनिश्चित करना चाहेंगे। हम नीचे स्टार्टअप लागत अनुभाग में इस पर अधिक चर्चा करते हैं।
आपको बिक्री कर चार्ज करने की आवश्यकता हो सकती है यदि आप अपने उत्पादों को विभिन्न राज्यों में बेच रहे हैं, तो आपको बिक्री कर लगाने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि यह आपकी वित्तीय स्थिति को विशेष रूप से प्रभावित नहीं कर सकता है, लेकिन इसके लिए एक प्रक्रिया और प्रक्रिया बनाना सिरदर्द हो सकता है। बिक्री कर के बारे में अधिक जानने के लिए, [यह लेख] देखें (https://www.thebalancesmb.com/do-i-need-to-collect-sales-taxes-in-my-state-398913)
समय प्रतिबद्धता ज्वेलरी बनाने का बिजनेस शुरू करने के साथ ही सारी जिम्मेदारियां और फैसले आपके हाथ में होते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं कि एक नकारात्मक चीज हो, लेकिन काम की जिंदगी कई बार हावी हो सकती है। यह मित्रों और परिवार पर दबाव डाल सकता है और एक नया व्यवसाय शुरू करने का दबाव बढ़ा सकता है।
अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने के लिए तैयार रहें! हालांकि यह कुछ उद्यमियों के लिए रोमांचक है, लेकिन दूसरों के लिए यह एक बड़ी चुनौती हो सकती है! आप अपने आप को असुविधाजनक सामाजिक और व्यावसायिक स्थितियों में पा सकते हैं, ऐसे कार्यों और जिम्मेदारियों में कूद सकते हैं जिनसे आप परिचित नहीं हैं, और जहाँ तक आप जा सकते हैं, अपने आप को आगे बढ़ा सकते हैं!
आप आर्थिक रूप से संघर्ष कर सकते हैं (पहले)! यदि आप अपने व्यवसाय को बूटस्ट्रैप करते हैं या खुद को भुगतान नहीं करने का विकल्प चुनते हैं (या अपनी कॉर्पोरेट नौकरी में जितना कर रहे थे उससे कम भुगतान करते हैं), तो यह आर्थिक रूप से कर लग सकता है। अपनी जीवन शैली को समायोजित करना और अपने लिए एक योजना निर्धारित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप खुद को तनावपूर्ण स्थिति में न पाएं।
स्केल करना मुश्किल गहने बनाने के व्यवसाय के साथ, पैमाने के तरीके खोजना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। [यह लेख] (https://www.inc.com/jeff-bussgang/scaling-a-business-is-hard.html) देखें, जिसमें आपके व्यवसाय के विस्तार और इसके साथ आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की गई है।
काम हमेशा ग्लैमरस नहीं होता गहने बनाने का व्यवसाय शुरू करने के साथ, आपको अपने हाथ थोड़े गंदे करने पड़ सकते हैं। हालाँकि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए यह बाहर से ग्लैमरस लग सकता है, काम के लिए बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि और दोहराव की आवश्यकता हो सकती है।
आलोचना का आसान निशाना चूंकि आपके गहने बनाने के व्यवसाय में बड़े दर्शकों तक पहुंचने की क्षमता है, इसलिए आपको आलोचना को संभालने में सक्षम होना चाहिए। इंटरनेट एक क्रूर जगह हो सकती है, और आपके इरादों की परवाह किए बिना, बहुत से लोग आपसे असहमत होंगे और यहां तक ​​कि उनकी आलोचना को बहुत दूर तक ले जाएंगे। इस उद्योग में जीवित रहने के लिए, आपको सख्त त्वचा की आवश्यकता होगी (या कम से कम इसे इस तरह से सीखें)।
नौकरी की मांग हो सकती है यह ज्वेलरी बनाने का व्यवसाय शुरू करने वाले प्रमुख नुकसानों में से एक है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपको 24/7 आधार पर स्वयं को उपलब्ध कराने की आवश्यकता हो सकती है।
उपकरण टूटना वर्षों से, आपके उपकरण क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, खराब हो सकते हैं, और मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है जो महंगा हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप इन खर्चों के लिए तैयारी करें और जितना हो सके नुकसान / टूट-फूट से बचने की कोशिश करें।
फ़ोन का जवाब देना गहने बनाने के व्यवसाय को अभी भी एक पारंपरिक व्यवसाय माना जाता है, जिसका अर्थ है कि फोन का जवाब देना नौकरी का एक बड़ा हिस्सा है। यदि आप या आपकी टीम के फोन कॉल छूट जाते हैं, तो आप संभावित राजस्व अवसरों से वंचित हो सकते हैं। यदि आप पूरे दिन अपने फोन पर उपस्थित नहीं हो पाते हैं, तो कॉल सेंटर या इसके लिए समर्पित कर्मचारी को किराए पर लेना आपके हित में होगा।
परिणाम देखने और पैसा कमाने में समय लगता है गहने बनाने के व्यवसाय से परिणाम और राजस्व रातोंरात नहीं आता है। कई बार, आपके काम को मुद्रीकृत होने में सप्ताह, महीने या साल भी लग जाते हैं।