indnzपरीक्षण

मैंने $3.6M न्यूज़ीलैंड फैशन ब्रांड I Love Ugly की शुरुआत कैसे की?

$300K
राजस्व/महीना
1
संस्थापकों
20
कर्मचारी
मुझे बदसूरत पसंद है
सेऑकलैंड, ऑकलैंड, न्यूजीलैंड
शुरू किया गयाअक्टूबर 2008
$300,000
राजस्व/महीना
1
संस्थापकों
20
कर्मचारी
503K
एलेक्सा रंक
274K
अनुयायियों
11.3K
अनुयायियों
बाजार का आकार
$6.7 अरब
शुरुआती लागत
$13.7K
कुल लाभ
51%
निर्माण का समय
300 दिन
विकास चैनल
ईमेल व्यापार
व्यापार मॉडल
ई-कॉमर्स
सर्वोत्तम उपकरण
शॉपिफाई, इंस्टाग्राम, फेसबुक
समय निवेश
पूरा समय
पक्ष विपक्ष
35 पेशेवरों और विपक्ष
सलाह
22 टिप्स
डिस्कवर करें कि वैलेंटाइन आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कौन से टूल सुझाता है!
प्लैटफ़ॉर्म
सामाजिक मीडिया
लेखांकन
भंडार
डिस्कवर करें कि वैलेंटाइन आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए किन पुस्तकों की सिफारिश करता है!
अधिक अपडेट चाहते हैंमुझे बदसूरत पसंद है?इन कहानियों को देखें:
पुरुषों के कपड़ों की लाइन शुरू करें

नमस्ते! आप कौन हैं और आपने कौन सा व्यवसाय शुरू किया?

मेरा नाम वैलेन्टिन ओज़िच है। मैं पुरुषों के प्रीमियम स्ट्रीटवियर ब्रांड का संस्थापक और रचनात्मक निदेशक हूं;मुझे बदसूरत पसंद है.

मैंने 2008 में अपने बेडरूम से व्यवसाय या फैशन में शून्य अनुभव के साथ कंपनी शुरू की थी। मैंने ग्राफिक डिजाइन का अध्ययन किया और कला में बहुत अच्छा था, लेकिन मेरी सबसे बड़ी ताकत मेरे दिमाग में जो कुछ भी चल रहा था उसे मूर्त रूप में प्रकट करने की मेरी क्षमता है। इस तरह आई लव अग्ली का जन्म हुआ।

ऑकलैंड, न्यूजीलैंड में स्थित होने के बावजूद मेरी एक वैश्विक ब्रांड बनाने की महत्वाकांक्षा थी, लेकिन मुझे नहीं पता था कि मैं इसे कैसे करने जा रहा हूं। मुझे लगा कि न्यूज़ीलैंड से होने और दुनिया के बाकी हिस्सों से अलग-थलग रहने से हमें कुछ अनोखा मिलेगा और एक फायदा होगा।

मैंने पहचाना कि उच्च गुणवत्ता के लिए बाजार में एक अंतर था, प्रीमियम स्ट्रीटवियर पुरुषों के लिए एक किफायती मूल्य पर पूरा किया गया और मुख्य रूप से ऑनलाइन बेचा गया। बाजार के किस हिस्से को हिट करने के लिए एक स्पष्ट रास्ता होने के बाद, मैं अथक था, खासकर जब से मैं 22 साल की उम्र में एक अप्रत्याशित पिता बन गया था, केवल 3 सप्ताह की तैयारी के साथ, मेरे पास सफल होने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

मैं प्रयोग करने से कभी नहीं डरता था और शुरुआत में ही नेट वाइड कर देता था, लेकिन साथ ही, मैं जो बनाना चाहता था, उसके लिए मुझे दिशा की स्पष्ट समझ थी। कुछ उत्पाद विफलताओं के बाद, मुझे कुछ सफलताएँ मिलने लगीं और कुछ हिट उत्पादों के साथ चीजें बहुत तेज़ी से चलने लगीं जिन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से नवीन रूप से लॉन्च किया गया था।

इनमें से कुछ उत्पाद विश्व स्तर पर 50,000 इकाइयों/टुकड़ों से अधिक की बिक्री के लिए गए हैं और आज भी कुछ सबसे मजबूत विक्रेता हैं। आज तक, मेरा अभी भी लक्ष्य है कि आई लव अग्ली दुनिया का सबसे अच्छा ऑनलाइन मेन्सवियर ब्रांड बन जाए। आई लव अग्ली 10 साल से अधिक पुराना है और ऐसा लगता है कि यह अभी शुरू हो रहा है।

रास्ते में कुछ असफलताओं के बावजूद और मेरे कौशल की कमी के बावजूद जब मैंने पहली बार शुरुआत की, मेरा मानना ​​है कि हम उस लक्ष्य को हासिल करने के रास्ते पर वापस आ गए हैं और इस बात का सबूत हैं कि एक साहसिक सपने, महत्वाकांक्षा और कड़ी मेहनत के साथ किसी में भी बदलने की क्षमता है एक विचार जो आपके शयनकक्ष से कई मिलियन डॉलर के व्यवसाय में शुरू हुआ।

आपका बैकस्टोरी क्या है और आपको यह विचार कैसे आया?

मैंने 2008 में आई लव अग्ली को कपड़ों के ब्रांड के रूप में शुरू किया था। इससे पहले, यह एक पत्रिका थी जो कलाकारों का साक्षात्कार करती थी जो मुझे माइस्पेस पर मिली थी।

मुझे कपड़ों के बारे में कुछ नहीं पता था, लेकिन मैं देख सकता था कि मेरे सिर में सिल्हूट और डिज़ाइन कैसा दिखते हैं।

मुझे जल्दी ही पता चला कि पत्रिकाओं में बहुत कम पैसा है और किसी कारण से मुझे लगा कि कपड़े खेलने के लिए एक दिलचस्प जगह होगी, और आई लव अग्ली एक फैशन ब्रांड के लिए एक बहुत ही दिलचस्प नाम होगा। हालाँकि मैंने ग्राफिक डिज़ाइन का अध्ययन किया था, मुझे कपड़ों के बारे में कुछ नहीं पता था, लेकिन मैं देख सकता था कि मेरे सिर में सिल्हूट और डिज़ाइन कैसा दिखता है, साथ ही मैं एक बहुत अच्छा चित्रकार था और टी-शर्ट पर प्रिंट होने के लिए ग्राफिक्स तैयार थे। मुझे सिलाई सीखने में कोई दिलचस्पी नहीं थी, क्योंकि मुझे पता था कि जब मैं व्यवसाय बढ़ा रहा था तो यह मुझे धीमा कर देगा। इसके बजाय, मैं बाहर गया और किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश की जो कर सकता था, और प्रतिनिधिमंडल की कला की खोज की। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि जब आप शुरुआत करते हैं तो आपको यह जानना होगा कि उत्पाद कैसे बनाया जाता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि यह सच हो। मेरा मानना ​​है कि यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप जो चाहते हैं उसका एक विजन हो और यह सीखें कि अन्य लोगों को इसे बनाने के लिए कैसे प्रेरित किया जाए।

चूँकि मेरे साथी और मेरी अब एक बेटी थी और मैं विश्वविद्यालय से बाहर हो गया था, इसलिए मुझे कमाने वाला और तेज़ होना था। मुझे अपने अनुभव की कमी के कारण डिजाइन में काम नहीं मिला और 2008 में, जब वैश्विक वित्तीय संकट आया, नौकरियां दुर्लभ थीं। इसलिए जीवित रहने के लिए, मैंने एक बैंक में काम करना शुरू किया। आत्मा को नष्ट करने वाला होने के नाते, इसने मुझे यह पता लगाने की प्रेरणा और स्पष्टता दी कि मैं जीवन में क्या नहीं करना चाहता। मुझे जल्दी से लगा कि अपने आप से ईमानदार होना और अपने सपने का पीछा करना बेहतर है, भले ही इसका मतलब अस्थायी दर्द और पैसे की कमी हो, एक आरामदायक नौकरी में काम करने की तुलना में जिससे आप नफरत करते हैं। इस अहसास ने मुझे तब प्रेरित किया जब मैं अक्सर 2-3 बजे तक कपड़ों पर स्विंग टैग लगाने, थोक खातों को ईमेल करने और व्यवसाय के अगले चरणों का पता लगाने तक काम करता था।

मेरे पास अक्सर लोग मुझसे सलाह मांगते हैं कि अपना व्यवसाय कैसे शुरू करें या कैसे पता करें कि कौन सा उत्पाद बनाना है या व्यवसाय शुरू करने के लिए समय कैसे निकालना है। मेरा जवाब अभी शुरू करना है। मुझे सच में लगता है कि लोगों को किसी और प्रेरणा, सलाह, ज्ञान या बाजार अनुसंधान की आवश्यकता नहीं है, उन्हें बस शुरू करने की आवश्यकता है, लेकिन उत्पाद वहां से बाहर है और देखें कि बाजार कैसे प्रतिक्रिया देता है। दिन के अंत में, बाजार आपका सबसे अच्छा और तेज शिक्षक बनने जा रहा है।

हमें अपने पहले उत्पाद के डिजाइन, प्रोटोटाइप और निर्माण की प्रक्रिया से अवगत कराएं।

जब मैंने पहली बार शुरुआत की तो चीजें गड़बड़ थीं। मैं एक खाली परिधान कंपनी से खरीदी गई टी-शर्ट पर अपने डिजाइन प्रिंट करूंगा। यह इस बात का अहसास दिलाने के लिए था कि ग्राहक बड़े न्यूनतम किए बिना क्या चाहता है। यह छपाई पूरी न्यूजीलैंड में की गई थी। लोगों को डिजाइन पसंद आए और वे ऐसे कपड़ों का अनुरोध कर रहे थे जो सिर्फ टी-शर्ट नहीं थे।

आज तक, मैं अभी भी पिछले 10 वर्षों से हमारे द्वारा किए गए हर फोटोशूट में शामिल होता हूं।

यहाँ से मैं अन्य कपड़ों में विस्तार करना चाहता था और एक सीमस्ट्रेस / पैटर्नमेकर पाया और मुझे जो चाहिए था उसे समझाया और एक मौजूदा जोड़ी पैंट को एक शुरुआती ब्लॉक के रूप में उपयोग करके शुरू किया। वह एक नमूने के साथ वापस आई, और वे बिल्कुल सही नहीं थे। हम सही फिट पाने के लिए लगभग 10 बार आगे-पीछे हुए। एक बार जब यह सही हो गया, तो मुझे एक निर्माता ढूंढना पड़ा जो कम न्यूनतम उत्पादन करेगा और हमें क्रेडिट शर्तें भी देगा (क्योंकि उस समय मेरे पास केवल कुछ हज़ार डॉलर थे, मैं कोई अग्रिम भुगतान नहीं कर सकता था)। मुझे लगता है कि मैंने पहले रन के लिए केवल 20 या 30 जोड़ी पैंट का उत्पादन किया होगा। मैंने Google पर इस निर्माता को ढूंढना समाप्त कर दिया, और वे भी स्थानीय हो गए, जिससे संचार करना और यह महसूस करना आसान हो गया कि उत्पादन प्रक्रिया शुरू से अंत तक कैसे काम करती है। वे मेरे छोटे-छोटे आदेशों से झिझक रहे थे, लेकिन मैंने उन्हें अपना सपना बेच दिया और बहुत जल्द वे इस विचार के साथ जुड़ गए। मैंने सीखा है कि जब आप शुरुआत करते हैं तो हर कोई आपके विचार से जुड़ा नहीं होता है। यहां तक ​​​​कि दोस्त और परिवार के सदस्य भी आपको दूसरा अनुमान लगाएंगे क्योंकि उनका व्यवसाय विफल हो गया था या किसी ऐसे व्यक्ति को जानता था जिसने किया था। आपको विरोधियों को नज़रअंदाज़ करना सीखना होगा और यह महसूस करना होगा कि शायद ही कोई आपकी आलोचना करेगा जो आपसे अधिक कर रहा हो। आपकी आलोचना केवल कम करने वाले व्यक्ति द्वारा की जाएगी, या कुछ भी नहीं।

एक बार जब मैंने इन पैंटों को बेच दिया, तो मैंने अन्य कपड़ों के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराई। कुछ ने काम किया, कुछ ने नहीं। मैंने पहले 3-4 वर्षों तक न्यूज़ीलैंड में उत्पादन जारी रखा जब तक कि मुझे इस बात से सहज महसूस नहीं हुआ कि मेरा बाज़ार कौन है और जब मेरी मात्रा बढ़ने लगी। मुझे भी लगता है कि यह अन्य स्टार्टअप ब्रांडों के लिए एक अच्छा विचार है। हालांकि मार्जिन चीन में उत्पादन की तुलना में स्थानीय स्तर पर उत्पादन में काफी कम होने जा रहा है, आप अपने व्यवसाय को जोखिम से मुक्त कर सकते हैं, कम न्यूनतम के साथ प्रयोग कर सकते हैं, प्रक्रिया सीख सकते हैं और निश्चित रूप से बाजार सत्यापन प्राप्त कर सकते हैं। आखिरी चीज जो आप एक स्टार्ट-अप ब्रांड के रूप में करना चाहते हैं, वह है ऑफशोर जाना क्योंकि यह सस्ता है, इसमें बहुत सारा पैसा डुबोएं (क्योंकि यह सभी अग्रिम भुगतान होगा) और एक विशेष शैली की 100 या 1000 इकाइयों के साथ अटका हुआ है जिसे आप नहीं बेच सकते क्योंकि कोई इसे नहीं चाहता है और किसी को भी आपके ब्रांड के बारे में पता नहीं है।

यहाँ मैं एक फोटोशूट में एक टी-शर्ट की व्यवस्था कर रहा हूँ। आज तक, मैं अभी भी हमारे द्वारा किए गए हर फोटोशूट में शामिल होता हूं, और पिछले 10 वर्षों से करता हूं।

व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया का वर्णन करें।

मैं उस युग में बड़ा होने में बहुत भाग्यशाली था जब सोशल मीडिया अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में था। बहुत से अन्य ब्रांड मेरे से बहुत बड़े लोगों द्वारा चलाए गए थे, जिसका अर्थ है कि सोशल मीडिया अभी भी उनके लिए थोड़ा विदेशी था। चूँकि मेरे पास पैसे नहीं थे, और मैं पत्रिकाओं आदि के माध्यम से पारंपरिक विज्ञापन का खर्च नहीं उठा सकता था, इसलिए सोशल मीडिया मेरा पसंदीदा था। बहुत पहले ही मुझे ब्रांड के लिए एक व्यक्तित्व विकसित करने के महत्व का पता चला और यह सुनिश्चित किया कि यह व्यक्तित्व हमारी मार्केटिंग में चमकता रहे। मैंने शुरुआती दिनों में अपने प्राथमिक प्लेटफॉर्म के रूप में फेसबुक और टम्बलर का इस्तेमाल किया और अपने संदेश और उत्पाद को अधिक से अधिक लोगों के सामने लाने के लिए हमारे पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए बहुत पैसा खर्च किया क्योंकि मैं जानता था कि जनता जल्दी से रूई देगी। *कृपया ध्यान दें कि मैंने इस पूरी प्रक्रिया को कुछ हज़ार डॉलर से वित्त पोषित किया है जो मेरे पास बचत से, उत्पाद को बेचने, एक मितव्ययी जीवन जीने और सब कुछ वापस व्यापार में निवेश करने से था।

अगला कदम एक वेबसाइट बनाना था। एक बार फिर ऑनलाइन शॉपिंग अपनी शैशवावस्था में थी जो कि मात्र 10 साल पहले की सोच का दीवाना है। पहली वेबसाइट में एक ऑनलाइन दुकान नहीं थी, यह बस एक ब्रांड प्रचार पृष्ठ था जिसमें हमारी लुकबुक और अन्य जानकारी थी ताकि लोग हमारे बारे में अधिक जान सकें।

फेसबुक के उदय के बाद, मुझे लगा कि एक ऑनलाइन स्टोर अनिवार्य है क्योंकि यह साइट पर यातायात चलाने का सबसे प्रभावी तरीका होगा। यह जल्दी से बनाया गया था और पैसा धीरे-धीरे आने लगा था। जब तक मैं एक ऐसे बिंदु पर नहीं पहुंच गया, जहां मुझे यह तय करना था कि मैं ब्रांड के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होने जा रहा हूं, या काम करते समय इसे अंशकालिक रूप से करना शुरू कर दिया। कोई और व्यक्ति। सच कहूं तो यह एक आसान फैसला था। मैंने अपनी नौकरी छोड़ दी और पूरे समय ब्रांड पर ध्यान केंद्रित किया। वहाँ से चीज़ें बहुत तेज़ी से आगे बढ़ने लगीं, हालाँकि यह अभी भी बहुत चुनौतीपूर्ण था, फिर भी मुझे चीज़ों का पता लगाने की लत लग गई। फोकस की शक्ति के बारे में यह मेरा पहला पाठ था और यह कैसे चीजों को जल्दी से बदल सकता है।

सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा, शुरुआत में, नकदी और इन्वेंट्री का प्रबंधन करना था। मैं कहूंगा कि संख्याएं मेरी ताकत नहीं थीं और इस वजह से, यह वही था जो मुझे सबसे ज्यादा परेशान कर रहा था। मैं व्यवसाय में क्या चल रहा था, इसका स्कोरबोर्ड नहीं देख सका। फैशन और किसी भी अन्य इन्वेंट्री व्यवसाय के साथ, आपकी इन्वेंट्री पर कड़ी पकड़ होना अनिवार्य है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके नकदी प्रवाह का कड़ा प्रबंधन होना चाहिए। अधिकांश लोगों को यह नहीं पता कि ये दोनों कितनी बारीकी से जुड़े हुए हैं। यदि आप आज एक खराब इन्वेंट्री निर्णय लेते हैं, तो यह आपके नकदी प्रवाह को ट्रैक से 6 महीने नीचे प्रभावित करने वाला है, और आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह है अपने उत्पादों को नकद इंजेक्शन प्राप्त करने के लिए छूट देना और उसी समय अपने ब्रांड का अवमूल्यन करना। इस व्यवसाय में बहुत सारे अलग-अलग चलने वाले हिस्से हैं, आप 6 महीने पहले जमा राशि का भुगतान कर रहे हैं, वर्तमान सीजन की शेष राशि, साथ ही आप 5 अलग-अलग मौसमों के विभिन्न चरणों में होंगे। अगर मैं जीवित रहना चाहता हूं तो मुझे इसमें खुद को जल्दी से आगे बढ़ाने की जरूरत है।

मुझे पता था कि इस ब्रांड को सफल बनाने के लिए मुझे नंबर, इन्वेंट्री प्रबंधन और व्यवसाय संचालन में मदद की आवश्यकता होगी ताकि मैं इस बात पर ध्यान केंद्रित कर सकूं कि मैं क्या अच्छा था, जिसमें उत्पाद, मार्केटिंग और व्यवसाय बढ़ाना है। मैं आपको तुरंत किसी ऐसे व्यक्ति को प्राप्त करने की सलाह दूंगा जो इन 2 क्षेत्रों में जानकार हो, यदि यह आपकी विशेषता नहीं है, एक बार जब आप व्यवसाय शुरू करते हैं या व्यवसाय के दौरान किसी भी बिंदु पर। सस्ते मत बनो, तुम इन लोगों के बिना बर्दाश्त नहीं कर सकते। इस व्यक्ति के नियंत्रण में होने से आप आगे बढ़ रहे हैं या पीछे जा रहे हैं या नहीं, इसका एक डैशबोर्ड बनाता है जिसे आप देख सकते हैं और एक मालिक के रूप में उच्च गुणवत्ता वाले निर्णय ले सकते हैं। अधिकांश फैशन ब्रांड जो व्यवसाय से बाहर हो जाते हैं, उन दो क्षेत्रों में मजबूत प्रबंधन की कमी होती है क्योंकि वे क्रिएटिव द्वारा चलाए जाते हैं जो मानते हैं कि वे किसी भी समस्या से अपना रास्ता तैयार कर सकते हैं। बड़ी गलती।

मैं इस व्यक्ति की तलाश में था। मेरा एक दोस्त था, जिससे मैं अपनी पिछली नौकरी में मिला था, जो संख्याओं, प्रणालियों के साथ चालाक था और समझता था कि मैं व्यवसाय के पैमाने के लिए क्या करने की कोशिश कर रहा था। मैंने उसे बोर्ड पर आने के लिए कहा, लेकिन वह उसे केवल कुछ 100 डॉलर प्रति सप्ताह का भुगतान कर सकता था और अगर यह काम करता है और उसने खुद को साबित कर दिया, तो वह संभावित रूप से व्यवसाय में खरीद सकता है। एक साल बाद उसने खरीदा। उसके 12 महीने बाद हमने अपना पहला मिलियन बनाया और न्यूजीलैंड के सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से एक बन गया (प्रतिशत वृद्धि के आधार पर) और बाकी इतिहास था।

लॉन्च के बाद से, ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए क्या काम किया है?

प्रामाणिकता। यदि आप हर प्रवृत्ति का पीछा करते हुए घूमते हैं और केवल अपने और पैसे पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप बहुत जल्दी हारने वाले हैं। कई बार ऐसा हुआ है जहां हमें ऐसा करने के लिए लुभाया गया लेकिन हम सच रहे। निश्चित रूप से हमने बिक्री का त्याग किया, लेकिन हमने अपनी अखंडता बनाए रखी, लंबा खेल खेला और लोगों ने इसे देखा और सराहा, और वास्तव में ब्रांड में भावनात्मक रूप से निवेश करना शुरू किया।

हमने ग्राहकों से सवाल पूछा कि उन्हें ब्रांड के बारे में क्या पसंद है और क्या नहीं, यह पुराना स्कूल था लेकिन यह काम कर गया।

हमने ग्राहकों को आकर्षित करने का #1 कारण यह था कि हम सबसे अच्छे उत्पाद को संभव बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे, लेकिन उसी टोकन पर, हमारे लिए यह नहीं किया, हमने सोचा कि लोगों के पास उनके जीवन में क्या नहीं है और इसे बनाया है उनके लिए। हमने ग्राहकों से सवाल पूछा कि उन्हें ब्रांड के बारे में क्या पसंद है और क्या नहीं, यह पुराना स्कूल था लेकिन यह काम कर गया। बहुत जल्दी हमने जानकारी का खजाना विकसित कर लिया जो कि आज हम कौन हैं इसका आधार थे। लोग उचित मूल्य पर गुणवत्ता, विस्तार, निरंतरता, अंतर और विकल्प चाहते थे। इस जानकारी की व्याख्या करना, उनकी अपेक्षा से परे जाना और उनके लिए आवश्यक उत्पाद बनाना हमारा काम था और हम सफल हुए। जैसा कि हेनरी फोर्ड ने कहा था "अगर मैंने पूछा कि लोग क्या चाहते हैं तो वे एक तेज घोड़े के लिए कहेंगे" इसलिए हमने हमेशा यह सुनिश्चित किया कि बाजार में अन्य ब्रांडों के लिए हमारे पास अंतर है।

हमने अपने मेल डेटाबेस के निर्माण पर बहुत ध्यान केंद्रित किया क्योंकि इसका मतलब होगा कि हम सोशल मीडिया की अस्थिरता से कम उजागर होंगे, जो कि फेसबुक के कम लोकप्रिय होने पर हुआ था। हमने इस सूची को प्रतियोगिताओं और ईमेल पॉप-अप के माध्यम से बनाया है, जिससे उन्हें सामग्री और प्रारंभिक रिलीज तक विशेष पहुंच प्रदान की गई है, जो उस समय कोई भी नहीं कर रहा था।

मैं कई ब्रांड टचप्वाइंट में एक बड़ा आस्तिक था। इसलिए जब भी लोग अपने जीवन में आगे बढ़ते हैं, आई लव अग्ली उनके साथ बातचीत करता है। उन्हें सामान नहीं बेचना, बल्कि मूल्य बनाना, पूरी तरह से कैसे-कैसे गाइड करना, एक बेहतर इंसान कैसे बनना है, संगीत प्लेलिस्ट और यहां तक ​​​​कि एक उदाहरण के रूप में कैसे कपड़े पहनना है, इस पर हैक करना। लोगों ने हमें सिर्फ एक कपड़ों के ब्रांड और एक लाइफस्टाइल ब्रांड के रूप में देखना शुरू कर दिया, जिसकी उन्हें अपने जीवन में खुद का एक बेहतर संस्करण बनने की आवश्यकता थी। हमने इसके इर्द-गिर्द कई अभियान बनाए हैं, जिनमें हमारा सबसे उल्लेखनीय अभियान है: पीढ़ी। जहां हम बूढ़े लोगों ने आई लव अग्ली के कपड़े पहने थे और अपने पछतावे के बारे में बात कर रहे थे और युवा लोग आई लव अग्ली के कपड़े पहने हुए थे और अपने सपनों के बारे में बात कर रहे थे। पूरा संदेश यह था कि आप जो बनना चाहते हैं उसे कभी न छोड़ें।

आज तक, यह अभी भी हमारी रणनीति है, और हम जल्द ही अपने पॉडकास्ट: द आई लव अग्ली ऑडियो शो को लॉन्च करके श्रवण बाजार में प्रवेश करने वाले हैं। पूरा विचार बड़े पैमाने पर मूल्य देना है। मैं विभिन्न उद्योगों, फैशन, राजनीति, स्वास्थ्य, खेल, संगीत, कॉमेडी की एक श्रृंखला में शीर्ष कलाकारों का साक्षात्कार करता हूं और सफल होने के लिए उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टूल और रणनीति को तोड़ता हूं ताकि अन्य लोग दोहरा सकें। साथ ही यह हमारी ब्रांड मीटिंग्स की रिकॉर्डिंग होगी और मैं कुछ विषयों के बारे में बेतरतीब ढंग से शेखी बघारता हूं।

हर चीज जो मायने रखती है उसे मापा नहीं जा सकता और लोग भी अक्सर विकास के विज्ञान और विश्लेषण में फंस जाते हैं और कला की उपेक्षा करते हैं, क्योंकि इसे मापा नहीं जा सकता। दिन के अंत में, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति का पॉडकास्ट सुनते हैं जिसे आप पसंद करते हैं या कोई विज्ञापन देखते हैं, या यहां तक ​​कि एक मेलर प्राप्त करते हैं, तो आप अक्सर सीधे Google पर कूद जाते हैं। इसलिए एक ब्रांड के रूप में यह महत्वपूर्ण है कि आप लगातार शोर मचा रहे हैं और लगातार अपने दर्शकों को भारी मूल्य दे रहे हैं। आप इसमें गलत नहीं जा सकते।

लोगों को स्वयं के बेहतर संस्करण बनने में मदद करने के लिए हम अक्सर कैसे-कैसे मार्गदर्शिकाएँ जारी करते हैं।

हमारे अभियान से छवि शीर्षक: पीढ़ी।

आज आप कैसे हैं और भविष्य कैसा दिखता है?

चीजें बहुत अच्छी हैं, लेकिन हमेशा बेहतर हो सकती हैं। हमने अपने सभी वितरकों को काटकर शोर को दूर कर दिया है (कम मार्जिन, हमारे वित्तीय मॉडल और नकदी पर दबाव और इसके लिए आवश्यक ध्यान के कारण), हमारे 95% थोक व्यापारी चले गए क्योंकि हमने किया था क्रेडिट शर्तों की पेशकश नहीं करते हैं और क्योंकि हमने सीज़न के करीब रिलीज़ करना शुरू कर दिया है, साथ ही हमने मुख्य रूप से ऑनलाइन ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने स्वयं के कुछ स्टोर काट दिए हैं। यह एक साहसिक कदम था, लेकिन मैंने सबसे अच्छा निर्णय लिया।

पिछले ढाई साल से हमने 1 चीज़ पर ध्यान केंद्रित किया है, ग्राहक प्रतिधारण। विकास, अधिग्रहण और नए ग्राहकों जैसी रोमांचक चीजों में फंसने की इसकी मानवीय प्रवृत्ति। व्यवसाय को कैसे विकसित किया जाए, इस पर यह सबसे स्पष्ट उत्तर है, लेकिन आमतौर पर, सबसे स्पष्ट उत्तर सही उत्तर नहीं है। आमतौर पर, कंपनियां अपने पास मौजूद ग्राहकों को बनाए रखने पर ध्यान दिए बिना अधिग्रहण पर ध्यान केंद्रित करती हैं। वे अधिक बार नहीं होते हैं, वहां मौजूदा ग्राहकों को प्रदान करते हैं। अब मैं यह नहीं कह रहा हूं कि विकास खराब है, मैं सिर्फ इतना कह रहा हूं कि इसे करने के लिए स्मार्ट तरीके हैं, जो कि उल्टा भी लग सकता है।

अपने आप से यह प्रश्न पूछें; कल्पना कीजिए कि आज मेरा व्यवसाय कितना बड़ा होगा यदि मैं हर एक ग्राहक को अपने पास रख लूं जो कभी मेरे पास रहा हो? यदि ऐसा होता तो अधिकांश व्यवसाय बहुत बड़े होते। इस सवाल ने मुझे चौंका दिया और मुझे एहसास कराया कि अधिग्रहण करने से पहले हमें यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि हमारे पास पहले से मौजूद ग्राहक हैं। पिछले ढाई साल हमारे सिस्टम, हमारी ग्राहक सेवा को ठीक करने, हमारी संस्कृति और मिशन के भीतर फिट नहीं होने वाले लोगों से छुटकारा पाने और हमारे ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में दोगुने हो गए। अवधारण हमारा प्रमुख मीट्रिक बन गया, जिसके बारे में हम जुनूनी थे। नतीजतन, हमारा व्यवसाय लगातार बढ़ने लगा, लोग खुश हुए और प्रशंसक बन गए। अब हमारे पास निर्माण करने के लिए एक ठोस आधार है, इसलिए अब जैसे ही हम अधिग्रहण चरण फिर से शुरू करते हैं, इन नए ग्राहकों को सबसे अच्छा अनुभव होने वाला है और वे छोड़ना नहीं चाहेंगे जबकि हमारे पास जो ग्राहक हैं वे भी यही सोच रहे होंगे। चीज़।

व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से, क्या आपने कुछ विशेष रूप से उपयोगी या लाभप्रद सीखा है?

बिल्कुल। मैं एक बहुत बड़ा आस्तिक हूं कि स्थिति कितनी भी खराब क्यों न हो,आपको हमेशा सबक की तलाश करनी होती है, क्योंकि हमेशा एक सबक होता है . मैंने जो सबसे बड़ी गलती की, उनमें से एक थी मुनाफे की अनदेखी करना और हर चीज की कीमत पर विकास के प्रति जुनूनी होना। हम केवल 7 वर्षों से कम समय में 0 से बढ़कर 10,000,000 डॉलर से कम हो गए। हमारे पास LA, मेलबर्न, सिडनी में एक फ्लैगशिप स्टोर और न्यूज़ीलैंड में 4 फ़्लैगशिप स्टोर थे और साथ ही दक्षिण कोरिया में कार्डों पर एक बड़ा लाइसेंस सौदा था। हमारे पास 7 वैश्विक वितरक थे, जिनके 200 से अधिक खाते विश्व स्तर पर हमारे उत्पाद का स्टॉक करते थे, और एक ऑनलाइन स्टोर जो केवल ताकत से ताकत की ओर जा रहा था। इस सब के बावजूद हमारे पास अपनी मूल बातें नहीं थीं, और गलीचा धीरे-धीरे हमारे नीचे से खींचा जा रहा था बिना हमें यह महसूस किए। हम प्रभावशाली दिखने पर इतना ध्यान केंद्रित कर रहे थे, हमने जो सबसे महत्वपूर्ण था उसकी दृष्टि खो दी। बड़ी गलती। 2015 में हमने $1,000,000 से अधिक का शुद्ध लाभ (कर से पहले) कमाया। 2016 में, हमने $ 1,000,000 खो दिए। मैंने अपना घर खो दिया, मेरी कार, स्टोर बंद कर दिए, हमारे वितरकों से छुटकारा पा लिया, ब्रांड लाइसेंस सौदों को रद्द कर दिया और बैंक ने हमें सभी बकाया ऋणों का भुगतान करने के लिए 7 दिन का नोटिस दिया, अन्यथा वे हमें बंद कर देंगे।

इसके परिणामस्वरूप, मुझे अपने व्यापार भागीदार को खरीदना पड़ा जो आगे नहीं बढ़ना चाहता था। परिसमापक मुझे यह कहने के लिए बुला रहे थे कि मुझे व्यवसाय को समाप्त करना है और व्यक्तिगत दिवालियापन की घोषणा करनी है और मैं एक निदेशक के रूप में लापरवाही से काम कर रहा था, कर्मचारी छोड़ रहे थे, सब कुछ शैतानी था।

सौभाग्य से मेरे लिए, मैंने पिछले 3 साल अपनी मानसिकता और मनोविज्ञान पर काम करते हुए बिताए थे और इस चुनौती को सहन करने के लिए उपकरण और मानसिक दृढ़ता थी। मैं झूठ नहीं बोलूंगा यह मेरे जीवन का सबसे कठिन, सबसे भीषण, शर्मनाक और अपमानजनक समय था और मुझे अपनी पत्नी और 3 बच्चों को इसके माध्यम से शर्मिंदा करने में शर्म आ रही थी। मैं टूट गया था और हमें 18 महीने के लिए 2 बेडरूम के नानी के फ्लैट में रहना पड़ा, जबकि मैंने इस बात को सुलझा लिया।

मैंने अपनी सलाह लेने का फैसला किया और स्थिति में सबक की तलाश की। मैंने कुछ गहन चिंतन किया और सीखा कि मुझे धैर्य रखने और तेजी से काम करने के बजाय सही काम करने की जरूरत है। अमीर दिखना अमीर होने के समान नहीं है। कोई जल्दी नहीं थी, कुछ ऐसा बनाना बेहतर है जो छोटा और मजबूत हो, बड़ा और मोटा जो दिवालिया होने से एक गलती दूर हो। मैंने उत्पादों को डिजाइन करने की तुलना में अपने नंबरों को बेहतर तरीके से जानना सीखा। मैंने सीखा कि एक अनुभवी मर्चेंडाइज प्लानर को किराए पर लेना एक फैंसी न्यूयॉर्क पीआर शोरूम की तुलना में बेहतर है। मैंने सीखा है कि एक व्यवसाय बढ़ाना केवल आपके कौशल और क्षमताओं के बारे में नहीं है, बल्कि जिस संस्कृति को आप विकसित करते हैं और जिन लोगों को आप टीम में लाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैंने सीखा कि चाहे कुछ भी हो जाए, अपने सपनों को कभी मत छोड़ना। मैं कुछ खास नहीं हूं, लेकिन इस ब्रांड को बदलने में कामयाब रहा, जिसे दिवालिया समझा गया था और हर कोई मुझे आज कुछ खास में असफल कह रहा है।

चाहे कुछ भी हुआ हो, और वह कितना भी कठिन क्यों न हो, मैं कुछ भी अलग नहीं करना चाहता क्योंकि इसने मुझे वह आदमी और व्यवसायी बना दिया है जो मैं आज हूं। हालांकि ब्रांड उतना राजस्व नहीं पैदा कर रहा है जितना हम 2015 में थे, हम अधिक लाभदायक हैं, हम प्रति वर्ष लगभग 20 - 25% बढ़ रहे हैं, टीम संस्कृति अद्भुत है, और हम जो काम कर रहे हैं उसकी गुणवत्ता पूरी हो रही है और हम हम कुछ साल पहले की तुलना में काफी मजबूत होने की राह पर हैं।

आप अपने व्यवसाय के लिए किस मुख्य मंच/उपकरणों का उपयोग करते हैं?

सबसे प्रभावशाली पुस्तकें, पॉडकास्ट, या अन्य संसाधन कौन से रहे हैं?

मैंने व्यक्तिगत विकास और स्व-शिक्षा पर बहुत पैसा और समय खर्च किया है। वास्तव में, इससे पहले कि मैं व्यावसायिक किताबें पढ़ना शुरू करता और अपने दिमाग पर काम करता, वह तब था जब मुझे अपनी अधिकांश समस्याएं थीं।

धंधा चौपट हो गया था। मैं हर समय असंगठित, थका हुआ और तनावग्रस्त था और मुझे नहीं पता था कि कंपनी को कैसे विकसित किया जाए। मैंने असफलताओं को अपना दिन बर्बाद कर दिया जिसने मेरे बढ़ने की क्षमता में बाधा डाली। मैंने व्यवसाय को अपना उपभोग करने दिया और किसी भी समय अपने आप में निवेश नहीं किया। एक दिन, ऐसा लगा जैसे मैंने रॉक बॉटम मारा है। मैं उदास था, थक गया था और खालीपन महसूस कर रहा था। मैंने इस पुरानी किताब को खोला, जो मुझे अपने घर में टोनी रॉबिंस द्वारा मिली थी, जिसे अवेकन द जाइंट विदिन कहा जाता था। बूम, वहां एक वाक्य था जिसने मुझे झुका दिया और मेरे भीतर कुछ जगाया। उसी दिन से मेरा जीवन और व्यवसाय बदल गया। मैंने अपने व्यवसाय की तुलना में अपने आप पर अधिक मेहनत की, और इसके परिणामस्वरूप मेरा व्यवसाय बढ़ा। एक बार फिर, यह काउंटर सहज ज्ञान युक्त लगता है लेकिन मैं इस बात पर जोर नहीं दे सकता कि यह कितना सच है। आज तक, मुझे समझ में नहीं आया कि लोग अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए ऑडियोबुक और पॉडकास्ट क्यों नहीं पढ़ते, सुनते हैं जब वे जानते हैं कि यह होगा। वहाँ बहुत सारी जानकारी है, यह असंभव है कि आप जिस उत्तर की तलाश कर रहे हैं उसे न मिले।

2017 में एक दौर ऐसा भी आया जब कारोबार को बड़े पुनर्गठन से गुजरना पड़ा। मैंने कारोबार में पूंजी लगाने और अपने बिजनेस पार्टनर को खरीदने के लिए अपना घर बेच दिया। हालांकि मेरे पास पैसे नहीं थे, मैंने अपनी पत्नी के लिए 15,000 डॉलर उधार लेने के लिए एक ऋण शार्क का इस्तेमाल किया और मैं 5 दिवसीय बिजनेस मास्टरी और व्यक्तिगत विकास संगोष्ठी में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया गया। मुझे उस निवेश से एक मिलियन डॉलर से अधिक का रिटर्न मिला होगा।पैसे को बहाना न बनने दें।

सर्वश्रेष्ठ हार्डकवर और ऑडियोबुक

सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट

  • आई लव अग्ली ऑडियो शो https://www.iloveugly.co.nz/pages/podcast
  • टिम फेरिस शो।
  • जो रोगन।
  • गैरी वी.
  • लंदन रियल।
  • प्रभाव सिद्धांत।
  • मैंने इसे कैसे बनाया।
  • एड मायलेट शो।
  • ताई लोपेज शो।
  • टोनी रॉबिंस पॉडकास्ट।

अन्य उद्यमियों के लिए सलाह जो शुरुआत करना चाहते हैं या अभी शुरुआत कर रहे हैं?

आपको एहसास होना चाहिए कि आप जो कर रहे हैं वह आसान नहीं होने वाला है। यह कभी-कभी एक अकेली सवारी हो सकती है। आत्म-संदेह, निरंतर अस्वीकृति और दैनिक आधार पर छोड़ने की भावना सभी उद्यमियों के साथ सामान्य पैटर्न हैं। ज़रूर, आपने लोगों द्वारा एक ऐप शुरू करने की कहानियाँ सुनी हैं और एक साल बाद इसे लाखों डॉलर में बेच दिया है, लेकिन आपको यह जानना होगा कि अपवाद नियम नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप जो कर रहे हैं वह एक अलग कोण से आ रहा है, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप लोगों के जीवन में मूल्य जोड़ रहे हैं या किसी आकार या रूप में उनके जीवन को आसान बना रहे हैं। आपको लंबा खेल खेलने और बहुत धैर्य रखने की जरूरत है, क्योंकि इसमें कितना समय लगने वाला है इसका कोई सटीक फॉर्मूला नहीं है। लोगों से उनकी ईमानदार राय पूछें और अपनी भावनाओं को इससे बाहर निकालें। इसे व्यावहारिक दृष्टिकोण से सुनें। अगर आप लोगों से पारदर्शी और ईमानदार होने के लिए कहेंगे तो आपको जवाब और सोने की डली मिलने से आप हैरान रह जाएंगे। अपने ग्राहकों के साथ प्यार में पड़ना और उनकी जरूरतों को पूरा करना, अपने उत्पाद के प्यार में पड़ने के विपरीत, क्योंकि आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह एक ऐसा उत्पाद है जो आपको लगता है कि सही है लेकिन कोई और नहीं चाहता है।

मैं इस बात पर भी जोर देना चाहूंगा कि आपके व्यवसाय की सफलता का 20% आपके उत्पाद, सेवा और व्यावसायिक कौशल की गुणवत्ता से और 80% आपके मनोविज्ञान से आने वाला है। काश मैं यह तब जानता था जब मैंने शुरुआत की थी।

इससे मेरा तात्पर्य यह है कि आप तनावग्रस्त होने वाले हैं। आप कभी-कभी खोया हुआ महसूस करने वाले हैं। आप निराश होने वाले हैं। आप पैसे खोने और सोने जा रहे हैं। लोग आपको निराश करेंगे, आप पर हंसेंगे और पीठ पीछे बात करेंगे। फैक्ट्रियां गलतियां करने जा रही हैं, लेकिन आपको व्यापार और जीवन में यह जानना होगा कि यह सामान्य है। आपको प्रतिक्रिया करने के बजाय यह अनुमान लगाना सीखना होगा कि ये चीजें होने वाली हैं और उन्हें आपको हराने दें। मैं ये बातें आपको हतोत्साहित करने के लिए नहीं कह रहा हूं, मैं ये बातें आपको मजबूत बनाने के लिए कह रहा हूं, और अधिक जागरूक बनकर आपकी सफलता की संभावना को बढ़ा रहा हूं। जब अधिकांश लोगों को इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो वे छोड़ देते हैं। क्योंकि यह आसान है और वही करना है। हालांकि, एक उद्यमी अपने सपनों और जुनून का पीछा करना आदर्श नहीं है। वे दुनिया को अलग तरह से देखते हैं और कुकी-कटर अस्तित्व का विकल्प नहीं चुनते हैं। इन गुणों को अपनाएं, क्योंकि यह एक बहुत ही खास गुण है। जब आप समस्याओं का सामना करते हैं, जो आप करेंगे, तो मुझे आशा है कि यह सलाह आपको स्थिति को एक अलग नजरिए से देखने में मदद करेगी। इसे एक समस्या के रूप में देखने के बजाय, इसे प्रगति के रूप में देखने का प्रयास करें और एक नए विचार, एक नया अवसर या अगली बार अलग तरीके से क्या करना है, के बीज को खोजने का प्रयास करें। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपके रास्ते में कुछ भी नहीं आएगा। आपको कामयाबी मिले।

क्या आप अभी कुछ पदों के लिए भर्ती करना चाहते हैं?

फिलहाल तो नहीं लेकिन मैं हमेशा भूखे, महत्वाकांक्षी और कुशल लोगों की तलाश में रहता हूं। उन्हें न्यूजीलैंड में भी रहने की जरूरत नहीं है। संपर्क में रहो।

हम और जानने के लिए कहां जा सकते हैं?

यदि आपका कोई प्रश्न या टिप्पणी है, तो नीचे टिप्पणी करें!

-
वैलेन्टिन ओज़िच,आई लव अग्ली के संस्थापक
पैट वॉल्स,स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक

सफल व्यापार मालिकों की सर्वोत्तम रणनीतियों की खोज करें

हमारे न्यूज़लेटर से जुड़ें और प्रत्येक सप्ताह स्टार्टर स्टोरी में संस्थापकों द्वारा साझा की गई सर्वोत्तम अंतर्दृष्टि के साथ हमारे दस्तकारी पुनर्कथन प्राप्त करें।

उपयोगी, सुविधाजनक और मुफ्त:

क्या आप जानते हैं कि Klaviyo का उपयोग करने वाले ब्रांड औसतन 95x ROI करते हैं?

ईमेल, एसएमएस, और बहुत कुछ — क्लावियो आपकी मार्केटिंग को एक साथ लाता है, समय और संसाधनों को बर्बाद किए बिना विकास को बढ़ावा देता है।

अधिक प्रासंगिक ईमेल और टेक्स्ट संदेश डिलीवर करें —आपके डेटा द्वारा संचालित।Klaviyo आपको एक बार के खरीदारों को एक उद्यम समाधान की पूरी शक्ति और किसी भी जटिलता के साथ दोहराने वाले ग्राहकों में बदलने में मदद करता है।

जोड़नाब्रूमेट,बियर्डब्रांड, और 265,000 अन्य व्यवसाय अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए Klaviyo का उपयोग कर रहे हैं।

क्लावियो को अभी मुफ़्त में आज़माएं

पुरुषों की कपड़ों की लाइन शुरू करना चाहते हैं? और जानें