इंडियाविरूद्धअंग्लैंडt20

मैंने कंपनियों के साथ फ्रीलांसरों को जोड़ने वाला $80K/माह का व्यवसाय कैसे शुरू किया

$100K
राजस्व/महीना
3
संस्थापकों
9
कर्मचारी
लचीला
सेबेंगलुरु, कर्नाटक, भारत
शुरू किया गयादिसंबर 2016
$100,000
राजस्व/महीना
3
संस्थापकों
9
कर्मचारी
110K
एलेक्सा रंक
972
अनुयायियों
बाजार का आकार
$152B
शुरुआती लागत
$12.7K
कुल लाभ
93%
निर्माण का समय
150 दिन
औसत उत्पाद मूल्य
$1595
विकास चैनल
प्रत्यक्ष बिक्री
व्यापार मॉडल
परामर्श
सर्वोत्तम उपकरण
हबस्पॉट, कैनवा, स्लैक
समय निवेश
पूरा समय
पक्ष विपक्ष
36 पेशेवरों और विपक्ष
सलाह
8 टिप्स
डिस्कवर करें कि सुवंश आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कौन से टूल सुझाता है!
डिस्कवर करें कि सुवंश आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए किन पुस्तकों की सिफारिश करता है!
अधिक अपडेट चाहते हैंलचीला?इन कहानियों को देखें:
रिमोट हायरिंग कंपनी शुरू करें

नमस्ते! आप कौन हैं और आपने कौन सा व्यवसाय शुरू किया?

नमस्ते, मैं सुवंश बंसल हूं और मैं . का सह-संस्थापक हूंलचीला . हमने एक फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म बनाने के लिए नवंबर'15 में फ्लेक्सीपल की शुरुआत की, जो कंपनियों और फ्रीलांसरों के बीच "गुणवत्तापूर्ण बातचीत" को सक्षम बनाता है। तब से लक्ष्य एक सफल जुड़ाव सुनिश्चित करना है, ताकि ग्राहक और फ्रीलांसर दोनों सगाई के अंत में खुश और संतुष्ट हों।

वर्षों से, फ्रीलांसिंग बाजार इस तरह विकसित हुआ है कि प्लेटफॉर्म गुणवत्ता को मापने के लिए मीट्रिक के रूप में समीक्षाओं और रेटिंग पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। ये मेट्रिक्स अच्छी तरह से काम करते हैं जब एक कार्यकर्ता द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा को कमोडिटीकृत, प्रतिकृति योग्य होता है, लेकिन तब नहीं जब सेवा फ्रीलांसर के कौशल और विशेषज्ञता के प्रकार पर निर्भर करती है। इस अहसास ने हमें फ्लेक्सीपल शुरू करने के लिए प्रेरित किया क्योंकि हमने केवल "श्रेष्ठ"हमारे समुदाय के एक हिस्से के रूप में फ्रीलांस डेवलपर्स और डिजाइनर।

हमें लगा कि इस तरह के मंच भारत के बाहर मौजूद थे, लेकिन उनमें से बहुत से लोग दिखावा कर रहे थे क्योंकि इस तरह के मंच के निर्माण के लिए निष्पादन के दौरान एक बहुत ही धैर्यवान स्थिति की आवश्यकता होती है, कुछ ऐसा जो उद्यम पूंजी-वित्त पोषित व्यवसायों को मिलता है।खेती करना मुश्किल . इस प्रकार, अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद हमने बाहरी निवेश की तलाश नहीं करने का आह्वान किया, जब तक कि इसकी पूरी तरह से आवश्यकता न हो। व्यवसाय की अंतर्निहित सकारात्मक इकाई अर्थशास्त्र ने स्पष्ट रूप से हमें यह निर्णय लेने में मदद की।

फ्लेक्सीपल की मार्केटिंग वेबसाइट

फ्लेक्सीपल की पेशकश टेक उद्यमियों, उत्पाद नेताओं, स्केलिंग स्टार्टअप्स के इंजीनियरिंग प्रमुखों के लिए बहुत अच्छी है, जो अपनी नौकरी के पद पर आवेदन करने के लिए सही फ्रीलांसर की प्रतीक्षा में कुछ सप्ताह नहीं बिता सकते हैं क्योंकि हमारे साथ उन्हें केवल 5 प्रश्नों का उत्तर देना है। और हम उन्हें 7 दिनों के भीतर सही स्वतंत्र प्रतिभा के साथ बोलेंगे।

3 साल पहले परिचालन शुरू करने के बाद से, हमने 85+ स्टार्टअप को 200 से अधिक जुड़ावों के लिए सही फ्रीलांसर की पहचान करने, काम पर रखने और काम करने में मदद की है। यह सब स्व-नियोजित डेवलपर्स और डिजाइनरों के हमारे 225-सदस्यीय मजबूत समुदाय की मदद से संभव हुआ है।

आपका बैकस्टोरी क्या है और आपको यह विचार कैसे आया?

फ्लेक्सीपल उद्यमिता में मेरा पहला प्रयास है। हालांकि, तीसरी पीढ़ी के उद्यमी होने के नाते, मुझे लगता है कि मुझे हमेशा कुछ खुद का निर्माण करने का उत्साह था। हालांकि, अपने करियर की शुरुआत में, मैंने पारंपरिक रास्ता अपनाया और 2 बहुराष्ट्रीय कंपनियों में ~3 साल तक काम किया।

तेजी से सीखने के मेरे उत्साह ने मुझे आईआईएम अहमदाबाद में शामिल होने के लिए प्रेरित किया - भारत काशीर्ष क्रम का बी स्कूल जून'15 में और यहीं पर मैं अपने सहयोगियों और फ्लेक्सीपल के सह-संस्थापकों - कार्तिक और हृषिकेश से मिला। आईआईएम ए में अपने समय के दौरान भी, आश्चर्यजनक रूप से, मैं पाठ्यपुस्तकों के रूप में उपलब्ध सीखने के अवसरों से असंतुष्ट था और कक्षा में चर्चा ही एकमात्र मीडिया उपलब्ध थी।

जबकि मैं चाहता था कि मेरे हाथ गंदे हो जाएं और उस सिद्धांत को लागू करें जो हम कक्षा में सीख रहे थे। कुछ झूठी शुरुआत के बाद, मैंने उन दोनों में शामिल होने का फैसला किया। वे पहले से ही हमारे एमबीए के पहले वर्ष के दौरान पाठ्यक्रम-कार्य में बाजीगरी करते हुए अगस्त '16 तक लगभग एक वर्ष के लिए फ्लेक्सीपल के दृष्टिकोण को परिभाषित करने पर काम कर रहे थे।

मैं (सबसे बाएं) अपने साथियों के साथ - कार्तिक (बीच में), हृषिकेश (सबसे दाहिना)

उनके साथ पूर्णकालिक रूप से जुड़ने के बजाय, मैंने केवल एक मदद करने वाले हाथ के रूप में शुरुआत की। उस समय, फ्लेक्सीपल का ध्यान 3 श्रेणियों पर था - सॉफ्टवेयर विकास, डिजिटल उत्पाद डिजाइन और सामग्री लेखन। और हमने प्रत्येक श्रेणी को चुना और स्नातक होने तक प्रत्येक में 30-सदस्यीय मजबूत प्रतिभा पूल रखने की हमारी योजना पर काम करना शुरू कर दिया। हालाँकि पहले 3 महीनों में हम तीनों की केमिस्ट्री बहुत अच्छी थी और हमने अंततः फैसला किया कि मुझे मदद के लिए काम करना जारी रखने के बजाय एक सह-संस्थापक के रूप में शामिल होना चाहिए।

एक स्थायी व्यवसाय केवल भाग्य, समय और कड़ी मेहनत के संयोजन से ही बनाया जा सकता है।

समानांतर में, हमने एक दो-तरफा प्लेटफॉर्म के निर्माण पर भी काम करना शुरू किया, जहां कंपनियां प्रोजेक्ट पोस्ट कर सकती हैं, अनुशंसित फ्रीलांसरों की समीक्षा कर सकती हैं, और उनका प्रबंधन कर सकती हैं और फ्रीलांसर ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के पूरा होने के बाद उन परियोजनाओं पर आवेदन कर सकते हैं, बातचीत कर सकते हैं और भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म को बनाना हमारी अब तक की सबसे महंगी गलती साबित हुई।

हमें अपने पहले उत्पाद के डिजाइन, प्रोटोटाइप और निर्माण की प्रक्रिया से अवगत कराएं।

अगस्त '16 से मार्च'17 तक की 8 महीने की अवधि बहुत महत्वपूर्ण थी क्योंकि हम प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने के लिए जमीन तैयार कर रहे थे। हम तीनों ने तीनों श्रेणियों के लिए एक परीक्षण तंत्र बनाने के लिए शोध किया, कई हितधारकों के साथ बात की। इस प्रक्रिया ने उत्पाद विकास चक्र को पोषित किया जिसका नेतृत्व एक फ्रीलांस डिजाइनर ऋषिकेश और 2 फ्रीलांस इंजीनियरों ने किया था।

फ्लेक्सीपल के पहले संस्करण में एक स्वचालित परीक्षण मंच था

आखिरकार, यह पता चला कि मंच और मूल्यांकन इंजन का निर्माण आसान हिस्सा था। मूल्यांकन के माध्यम से जाने के लिए इसका उपयोग करने के लिए फ्रीलांसरों को प्राप्त करना अधिक कठिन हिस्सा था। हमारे सामने सबसे बड़े अवरोधकों में से एक परियोजना की कमी थी क्योंकि बहुत से फ्रीलांसर दूसरे प्लेटफॉर्म पर भरोसा नहीं करना चाहते थे क्योंकि हम दूसरों की तरह "दिखावा करने वाले" बन सकते हैं।

जैसा कि यह हुआ, न तो फ्रीलांसर और न ही कंपनियां उस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहती थीं जिसे हमने 8 महीने में बनाया था और जिस पर 8,000 डॉलर खर्च किए थे। हालांकि, यह हमारे लिए स्पष्ट हो गया कि फ्रीलांसिंग उद्योग में व्याप्त गुणवत्ता की समस्या एक तकनीकी समस्या नहीं है, बल्कि एक निष्पादन और प्रक्रिया की समस्या है, और यहीं पर पूरी तरह से विकसित समाधान के साथ बाजार में उतरने का हमारा दृष्टिकोण विफल हो गया। हमने जून'17 में तदनुसार पाठ्यक्रम बदल दिया और अच्छे के लिए मंच का उपयोग करना बंद कर दिया।

एक स्क्रीन जिसे हमने विकसित करने में 3 सप्ताह बिताए और उपयोगकर्ता <10 घंटे का उपयोग कर रहे हैं

व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया का वर्णन करें।

हमारे पीछे एक असफल उत्पाद लॉन्च के साथ और रास्ते में कुछ कठोर सबक सीखने के बाद, हमने अपना ध्यान उस मॉडल के साथ कुछ सफल जुड़ाव करने के लिए स्थानांतरित कर दिया जो हमारे दिमाग में था। हमने पायाग्राहकों का पहला सेट हमारे अपने निजी नेटवर्क से और अन्य "ढोंग" प्लेटफार्मों की कोशिश करने वाले ग्राहकों तक पहुंचकर। इस सेट से, हमने महसूस किया कि गुणवत्ता की तलाश करने वाले अधिकांश बाजार भी विश्वसनीयता की तलाश में हैं और इस प्रकार, केवल पूर्णकालिक या स्व-नियोजित फ्रीलांसर ही उनके लिए सही होंगे।

मेरा दृढ़ विश्वास है कि रिमोट काम का भविष्य है और नो-कोड स्टार्टअप्स का भविष्य है।

न केवल स्वतंत्र पेशेवरों को ऑनबोर्ड करने के हमारे निर्णय ने हमें भीड़ भरे बाजार में खुद को अलग करने में मदद की, बल्कि हम उन ग्राहकों को भी कम करने में सक्षम थे जिनकी हम तलाश कर रहे थे। हमने यह भी पाया कि अधिकांश स्व-नियोजित पेशेवरों ने लिंक्डइन या एंजेललिस्ट जैसे प्लेटफार्मों को परियोजनाओं के एक सुसंगत स्रोत के रूप में देखा, लेकिन उन्हें मिलने वाले प्रस्तावों के समुद्र में अच्छे लोगों से हार गए। इस प्रकार, हमने मुख्य रूप से इन 2 प्लेटफार्मों पर आपूर्ति स्रोत के रूप में ध्यान केंद्रित किया।

और तब से हमने फ्रीलांसरों के लिए जो सबसे बड़ी समस्या हल की है, वह है संभावित ग्राहकों से बात करने में लगने वाले समय को कम करना। हमने अपनी ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को भी इस तरह से बदल दिया है कि जब तक हमें उनके लिए प्रासंगिक परियोजना नहीं मिलती है, तब तक हमें फ्रीलांसरों से न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है और उसके बाद ही हम ऑनबोर्डिंग को अंतिम रूप देते हैं। ऑनबोर्डिंग फ्रीलांसरों का यह मॉडल हमारे लिए अच्छा काम कर रहा है और हमें अपने समुदाय के सदस्यों से इस हद तक उच्च संतुष्टि रेटिंग प्राप्त करने में मदद करता है किरेफरलतथासीमा मेंहमारे दो सबसे बड़े स्रोत बन गए हैं।

ग्राहकों और फ्रीलांसरों दोनों को रखना हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मीट्रिक रहा है क्योंकि हमने अपने राजस्व मॉडल के रूप में जिस पहली परियोजना पर काम किया था, वह सगाई की सफलता से जुड़ी हुई है और यह हमें दोनों सेटों के आजीवन मूल्य को बढ़ाने में मदद करती है। जून'17 के बाद से, हमने ~ 200 ऐसे कार्यों को अंजाम दिया है, जिनमें से 93% से अधिक के लिए 8+ की संतुष्टि रेटिंग हासिल की है। इससे हमें अपने ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाए रखने और हमारे समुदाय के साथ साझेदारी बनाने में मदद मिली है।

लॉन्च के बाद से, ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए क्या काम किया है?

एक बार जब हमने अपने व्यक्तिगत नेटवर्क को समाप्त कर दिया, तो हमने ठंडे ईमेल आउटरीच पर ध्यान केंद्रित किया क्योंकि हमारा एक बड़ा बी 2 बी व्यवसाय है जो बड़े टिकट आकार ($ 2,500+) के साथ है। हमने इस प्रक्रिया को इस तरह से संरचित किया है कि हमने मुख्य रूप से उन लीड्स पर ध्यान केंद्रित किया जो हमारे आदर्श ग्राहक प्रोफ़ाइल से मेल खाते थे, पहले ईमेल में हमारे मैसेजिंग को वैयक्तिकृत करते थे और बाद में उनसे अपील करने के लिए ईमेल करते थे, और नियमित रूप से लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करके नए लीड प्राप्त करते थे।

हालाँकि, कोल्ड आउटरीच प्रक्रियाओं से जुड़ी अंतर्निहित सीमाओं के कारण, हमने जुलाई 2018 में भी इनबाउंड पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया। हमने कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग करके अपनी इनबाउंड लीड जनरेशन प्रक्रिया शुरू की और 3 महीने की अवधि में दोनों ग्राहकों के लिए सबसे बड़ा सामान्य प्रेरक लगा। और फ्रीलांसर उनके थेदूर से काम करने की ओर झुकाव . और इस श्रोताओं के साथ हमारी बातचीत ने हमें यह विश्वास दिलाया कि बाजार में उपलब्ध ढेरों में से उनके उपयोग-मामले के लिए सही उपकरण का चयन करना उनकी सबसे बड़ी चुनौती थी।

यह देखते हुए कि हम सितंबर'18 तक 12 महीनों से अधिक समय से एक दूरस्थ टीम का प्रबंधन कर रहे थे, हमारे पास 20 श्रेणियों में विभाजित टूल की एक सूची थी जिसका उपयोग टीम कर रही थी। हमने एक बुनियादी वर्डप्रेस वेबसाइट बनाई और 24 श्रेणियों में 100+ रिमोट टूल्स का एक क्यूरेटेड रिपोजिटरी साझा किया और लॉन्च कियाउत्पाद शिकार और उन्हें दिन के #2 उत्पाद के रूप में वोट दिया गया। की सफलतारिमोट टूल्सयह उन 4 ग्राहकों से स्पष्ट है जिन्हें हमने इसके लॉन्च के साथ परिवर्तित किया और 1000% का ROI प्राप्त किया।

प्रोडक्ट हंट पर ऐसे उत्पादों को लॉन्च करने के अलावा, हमने SEO और कंटेंट मार्केटिंग पर बहुत ध्यान दिया है। 2019 में, हमने यह सुनिश्चित करने पर काम किया कि फ्लेक्सीपल प्रासंगिक कीवर्ड पर उच्च रैंक पर है और हमारा ब्रांड उन प्लेटफार्मों पर मौजूद है जहां स्टार्टअप आमतौर पर फ्रीलांसरों की खोज करते हैं। पिछले 12 महीनों से, हमारे बिक्री और विपणन प्रयासों से राजस्व-विभाजन 50:50 रहा है।

ग्राहकों को बनाए रखना ज्यादातर प्रक्रिया को आसान बनाने के आसपास रहा है और अधिकांश स्टार्टअप के रूप में हम 6+ महीनों की अवधि के लिए पूर्णकालिक फ्रीलांसर की तलाश में काम करते हैं, यह सुनिश्चित करना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि जुड़ाव अच्छे से शुरू हो टिप्पणी। इस प्रकार, सगाई के दौरान, टीम से एक ग्राहक सफलता प्रबंधक लगातार क्लाइंट पीओसी और फ्रीलांसर दोनों के संपर्क में रहता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके लक्ष्य (किक-ऑफ से पहले संरेखित) पूरे हो रहे हैं। यह उच्च स्पर्श-बिंदु ग्राहक सहायता ग्राहकों को हमारे साथ बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण कारक रहा है क्योंकि यह विश्वास की खाई को पाटने में मदद करता है जो आमतौर पर जुड़ाव की शुरुआत में मौजूद होता है।

इसके अलावा, हम सहभागिता प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कई तृतीय-पक्ष स्वचालन टूल का भी उपयोग करते हैं। ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हमारे पास कुछ आंतरिक उपकरण भी हैं। ऐसा ही एक टूल रिज्यूमे ऐप है जहां हम अपने समुदाय के प्रत्येक सदस्य की क्षमताओं को संभावित ग्राहकों को संक्षिप्त और विस्तृत तरीके से प्रदर्शित करते हैं। यह बिना कहे चला जाता है कि हमारे सभी उपकरण पूर्णकालिक फ्रीलांसरों के हमारे समुदाय की मदद से बनाए गए हैं।

एक फ्रीलांसर के रिज्यूमे का स्नैपशॉट

आज आप कैसे हैं और भविष्य कैसा दिखता है?

आज, हम एक ग्राहक-वित्त पोषित लाभदायक व्यवसाय हैं और पिछले 6 महीनों में औसतन सकल मासिक राजस्व में $80K उत्पन्न कर रहे हैं। 2019 में फोकस बिक्री और मार्केटिंग प्रक्रियाओं के साथ-साथ एक टीम बनाने पर था जो हमें व्यवसाय को बनाए रखने में मदद करेगा और तिमाही विकास दर (40%) पर तिमाही को फिर से हासिल करेगा जो हमने पहले 2 वर्षों में लगातार हासिल किया था।

वर्ष की शुरुआत में 4 सदस्यीय टीम के साथ शुरू, अब हमारे पास 9 सदस्यीय टीम है और अगले कुछ महीनों में 13 सदस्यीय टीम में विकसित होने के लिए तैयार है। इससे हमें 2020 के अंत तक अगली तिमाही के लिए अपने राजस्व की भविष्यवाणी करने में सक्षम होने के अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए पर्याप्त अग्नि-शक्ति मिलनी चाहिए। हम ठंडे आउटरीच, पेड मार्केटिंग (Google Ads), और में अपनी विशेषज्ञता को गहरा करके ऐसा करने का इरादा रखते हैं। सामग्री विपणन के साथ उन प्रयासों को पूरक करें।

80+ स्टार्टअप को गुणवत्तापूर्ण तकनीकी प्रतिभाओं की पहचान करने, उन्हें काम पर रखने और उनके साथ काम करने में मदद करने के बाद, हमने महसूस किया है कि स्टार्टअप आमतौर पर दूरस्थ प्रतिभाओं को काम पर रखते हुए पूर्णकालिक हायरिंग दृष्टिकोण के साथ जारी रहते हैं। वे जो याद करते हैं वह यह है कि एक दूरस्थ ठेकेदार की प्रेरणा एक पूर्णकालिक भाड़े से बिल्कुल अलग होती है। इस विशेषज्ञता को साझा करने के अलावा हमने टेक हायरिंग के आसपास विकसित किया है, हम अपने समुदाय की तकनीकी विशेषज्ञता को भी साझा करते हैंब्लॉगिंग मंच.

फ्लेक्सीपल की मुख्य पेशकश के अलावा, 2020 रिमोट टूल्स के लिए भी एक बड़ा वर्ष है क्योंकि हम अपना ध्यान केंद्रित करते हैं और इसे रिमोट निर्माताओं और श्रमिकों के लिए पूरी तरह से मुफ्त कंटेंट हब के रूप में बनाते हैं। ये 2 क्षेत्र हैं जिन पर हम इस समय ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। दीर्घकालिक, हमारा लक्ष्य सभी प्रकार की दूरस्थ प्रतिभाओं के साथ काम करने और काम करने वाली टीमों के लिए एक-स्टॉप समाधान होना है।

व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से, क्या आपने कुछ विशेष रूप से उपयोगी या लाभप्रद सीखा है?

मेरा दृढ़ विश्वास है कि रिमोट काम का भविष्य है और नो-कोड स्टार्टअप्स का भविष्य है।

गुणवत्ता प्रतिभाओं के पास आज विकल्पों की कमी नहीं है और वे दिन लंबे समय से चले गए हैं जब शहरों को स्थानांतरित करके निजी जीवन से समझौता करना, काम के लिए कुछ घंटों की यात्रा करना आदर्श था। स्टार्टअप और उद्यम दोनों ही आपके कर्मचारी के सामने एक उत्पादक कर्मचारी को महत्व देते हैं। यही वह विकास है जो फ्लेक्सीपल और रिमोट टूल्स की रीढ़ बन गया है। और आप भी ऐसे कई देखेंदूरस्थ कामकाजी दर्शकों के लिए खानपान करने वाले उत्पादलगभग दैनिक आधार पर लॉन्च किया जा रहा है।

दूसरी ओर, नो-कोड टूल निर्माताओं ने वर्डप्रेस जैसे लो-कोड टूल की सफलता पर भरोसा किया है। पारिस्थितिकी तंत्र इतना शक्तिशाली हो गया है कि लैम्ब्डा स्कूल जितना सफल और प्रभावशाली स्टार्टअप केवल नो-कोड टूल पर चलता है। यहां तक ​​कि हम अधिकतर ऐसे नो-कोड टूल का उपयोग करते हैं, जहां तक ​​संभव हो और जब आवश्यक हो तभी कस्टम कोड लिखते हैं।

आप अपने व्यवसाय के लिए किस मंच/उपकरणों का उपयोग करते हैं?

हम अपना व्यवसाय चलाने के लिए बहुत सारे उपकरणों का उपयोग करते हैं। उनमें से कुछ नो-कोड टूल हैं जो एमवीपी बनाने और मैन्युअल प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए अत्यधिक मूल्यवान हैं -

सबसे प्रभावशाली पुस्तकें, पॉडकास्ट, या अन्य संसाधन कौन से रहे हैं?

जब से मैंने इसे पहली बार 2018 में पढ़ा है, तब से मैं बार-बार प्रेरणा के लिए बेन होरोविट्ज़ की "कठिन चीजों के बारे में कठिन बात" पर वापस जा रहा हूं। यह उन बहुत कम किताबों में से एक है, जिन्होंने टिकाऊ निर्माण करने वाले व्यक्ति से कार्रवाई योग्य सलाह दी है। जमीन से कारोबार।

ट्विटर पर, मुझे वास्तव में द्वारा साझा की गई दिलचस्प ख़बरें पसंद हैंपॉल ग्राहम , साथ ही साथ उनके ब्लॉग। जबकि वे अत्यधिक कार्रवाई योग्य नहीं हैं, वे मुझे एक उद्यमी के रूप में मेरे सामने आने वाली समस्याओं के बारे में गहराई से सोचने पर मजबूर करते हैं।

मुझे सुनना भी अच्छा लगता हैइंडीहैकर्स पॉडकास्ट और अन्य स्व-वित्तपोषित स्टार्टअप की कहानियों को विभिन्न रणनीतियों का पता लगाने के लिए प्रेरक और सहायक पाया है। इसके अलावा, मैं हमेशा बिक्री और विपणन पर अत्यधिक कार्रवाई योग्य सलाह की तलाश में रहता हूं जोसेल्सशैकर,घंटा, मुझे लगातार प्रदान करें।

अन्य उद्यमियों के लिए सलाह जो शुरुआत करना चाहते हैं या अभी शुरुआत कर रहे हैं?

मैं किसी भी उद्यमी को दो सबसे बड़ी सलाह दूंगा कि वह अपने समय को महत्व दें और लंबी अवधि के लिए एक व्यवसाय का निर्माण करें।

एक उद्यमी के पास समय सबसे मूल्यवान संपत्ति है। मैंने कई संस्थापकों को कार्यों के सबसे अधिक संचालन के साथ फंसते देखा है क्योंकि वे आपको काम करने की संतुष्टि देते हैं। हालांकि आपको प्राप्त होने वाले प्रत्येक ईमेल का जवाब न देना असभ्य या गैर-पेशेवर लग सकता है, लेकिन प्रभावी ढंग से प्रतिनिधि बनाना महत्वपूर्ण है, खासकर जैसे-जैसे आपकी कंपनी बढ़ती है।

इस प्रकार, अपनी टीम को ईमेल अग्रेषित करें, जितना हो सके अपने फोन का कम से कम उपयोग करें, स्लैक या डिस्कॉर्ड पर सूचनाओं को म्यूट करें। और अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें और कंपनी की रणनीति पर समय व्यतीत करें, नए कर्मचारियों को काम पर रखने और प्रशिक्षण दें, अपने सहयोगियों को अपस्किल करें और नई पहल को लागू करें।

उसी तरह, उद्यमी कभी-कभी अल्पकालिक लाभ पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, न कि संभावित दीर्घकालिक लाभ पर। एक स्थायी व्यवसाय केवल भाग्य, समय और कड़ी मेहनत के संयोजन से ही बनाया जा सकता है। यह भाग्य और समय का पहलू है जिस पर आपको नजर रखने की जरूरत है। इस प्रकार, अपनी बातचीत में खुले विचारों वाले रहें और हमेशा 1 साल के क्षितिज को ध्यान में रखते हुए बातचीत को देखें।

क्या आप अभी कुछ पदों के लिए भर्ती करना चाहते हैं?

हम हमेशा काम पर रखते हैं और वर्तमान में फ्लेक्सीपल में नई पहल का नेतृत्व करने के लिए टीम में शामिल होने के लिए कुछ त्वरित शिक्षार्थियों की तलाश कर रहे हैं। हम अपने ब्लॉग को विकसित करने में मदद करने के लिए एक प्रतिभाशाली सामग्री लेखक की भी तलाश कर रहे हैं (फ्रीलांसिंग, रिमोट वर्क, टेक हायरिंग के आसपास) और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उन्हें बढ़ावा देने के लिए प्रतियां लिखने के लिए भी।

जबकि हम पूर्णकालिक कर्मचारियों की तलाश कर रहे हैं, हम फ्रीलांस/अंशकालिक लेखकों के साथ काम करने का मौका तलाशने के साथ ठीक हैं, जिनके पास न्यूनतम दिशा के साथ वातावरण में काम करने का पिछला अनुभव है और दिल से समस्या-समाधानकर्ता हैं।

अंत में, हम यूएस, यूके, जर्मनी में स्थित ऐसे लोगों की तलाश कर रहे हैं जो कमीशन के आधार पर हमारे साथ काम करने के लिए B2B बिक्री जानते हैं या सीखना चाहते हैं।

यदि आप रुचि रखते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो दिलचस्पी ले सकता है, तो मैं आपसे सुनने की प्रतीक्षा कर रहा हूंईमेल.

हम और जानने के लिए कहां जा सकते हैं?

तकनीकी भर्ती, स्व-वित्तपोषित व्यवसाय बनाने और बी2बी बिक्री पर चर्चा करने के लिए उपरोक्त किसी भी मंच पर मुझसे बेझिझक संपर्क करें।

यदि आपका कोई प्रश्न या टिप्पणी है, तो नीचे टिप्पणी करें!

-
सुवंश बंसल,फ्लेक्सीपल के संस्थापक
पैट वॉल्स,स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक

सफल व्यापार मालिकों की सर्वोत्तम रणनीतियों की खोज करें

हमारे न्यूज़लेटर से जुड़ें और प्रत्येक सप्ताह स्टार्टर स्टोरी में संस्थापकों द्वारा साझा की गई सर्वोत्तम अंतर्दृष्टि के साथ हमारे दस्तकारी पुनर्कथन प्राप्त करें।

उपयोगी, सुविधाजनक और मुफ्त:

क्या आप जानते हैं कि Klaviyo का उपयोग करने वाले ब्रांड औसतन 95x ROI करते हैं?

ईमेल, एसएमएस, और बहुत कुछ — क्लावियो आपकी मार्केटिंग को एक साथ लाता है, समय और संसाधनों को बर्बाद किए बिना विकास को बढ़ावा देता है।

अधिक प्रासंगिक ईमेल और टेक्स्ट संदेश डिलीवर करें —आपके डेटा द्वारा संचालित।Klaviyo आपको एक बार के खरीदारों को एक उद्यम समाधान की पूरी शक्ति और किसी भी जटिलता के साथ दोहराने वाले ग्राहकों में बदलने में मदद करता है।

जोड़नाब्रूमेट,बियर्डब्रांड, और 265,000 अन्य व्यवसाय अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए Klaviyo का उपयोग कर रहे हैं।

क्लावियो को अभी मुफ़्त में आज़माएं

रिमोट हायरिंग कंपनी शुरू करना चाहते हैं? और जानें