आईपीएल2021हाइलाइट

मैंने $7K/माह का वर्डप्रेस प्लगइन कैसे बनाया क्योंकि मुझे उत्पाद की आवश्यकता थी

लौरा एलिजाबेथ
संस्थापक,ग्राहक पोर्टल
$11K
राजस्व/माह
1
संस्थापकों
0
कर्मचारी
ग्राहक पोर्टल
सेइंग्लैण्ड, यूनाइटेड किंगडम
शुरू किया गयानवंबर 2016
$11,000
राजस्व/माह
1
संस्थापकों
0
कर्मचारी
264K
एलेक्सा रंक
5.35K
अनुयायियों
बाजार का आकार
$6बी
शुरुआती लागत
$31.5K
कुल लाभ
35%
निर्माण का समय
270 दिन
औसत उत्पाद मूल्य
$1550
विकास चैनल
ईमेल व्यापार
व्यापार मॉडल
विज्ञापन देना
सर्वोत्तम उपकरण
MailChimp, ट्विटर, क्लिकअप
समय निवेश
पार्श्व परियोजना
पक्ष विपक्ष
42 पेशेवरों और विपक्ष
सलाह
11 युक्तियाँ
जानें कि लौरा आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए कौन से टूल सुझाती है!
ग्राहक सेवा
बिक्री
जानें कि लौरा आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए किन पुस्तकों की सिफारिश करती है!
एक Wordpress प्लगइन व्यवसाय शुरू करें

नमस्ते! आप कौन हैं और आपने कौन सा व्यवसाय शुरू किया?

मेरा नाम लौरा एलिजाबेथ है और मैं दौड़ता हूँग्राहक पोर्टल . क्लाइंट पोर्टल वर्डप्रेस के लिए एक हल्का परियोजना प्रबंधन उपकरण है।

लेकिन अधिकांश परियोजना प्रबंधन उपकरणों के विपरीत, यह सब कुछ करने की कोशिश नहीं करता है। यह आपके ग्राहकों को एक पोर्टल देता हैअपनी खुद की वेबसाइट जहां वे अपने प्रोजेक्ट डिलिवरेबल्स तक पहुंच सकते हैं, देख सकते हैं कि क्या हो रहा है, और क्या पूरा हो गया है। यह आप पर किसी भी प्रकार की प्रक्रिया या अनावश्यक उपकरण नहीं थोपता है, यह आपको अपनी इच्छानुसार काम करने की स्वतंत्रता देता है - साथ ही आपको अपने ग्राहकों के लिए शानदार भी बनाता है।

प्रारंभ में क्लाइंट पोर्टल फ्रीलांसरों और एजेंसियों के लिए बनाया गया था। लेकिन पिछले एक या दो साल में, हमें कई अन्य प्रकार के ग्राहक मिल रहे हैं जैसे वकील, रियल एस्टेट एजेंट, समुद्री जीवविज्ञानी, ट्रैवल एजेंट, और बहुत कुछ। मूल रूप से कोई भी व्यक्ति जिसे अपने क्लाइंट या ग्राहक के साथ फ़ाइलें साझा करने की आवश्यकता होती है, क्लाइंट पोर्टल से लाभ उठा सकता है।

क्लाइंट पोर्टल के लिए आय का एक सामान्य महीना $4-10k के बीच कहीं भी है। यह हमारे द्वारा किए जा रहे किसी भी प्रचार या यहां तक ​​​​कि साल के समय के आधार पर उतार-चढ़ाव होता है (जनवरी-फरवरी हमारे लिए बहुत बड़ा है, और दिसंबर थोड़ा धीमा हो जाता है)।

जुलाई 2018 में हमने वार्षिक समर्थन और अद्यतन शुल्क लेना शुरू किया। यह प्लगइन को समर्थित रखने, नई सुविधाओं को लागू करने और ग्राहक सहायता पर खर्च किए गए समय को कवर करने में मदद करने के लिए था। इसलिए अब अगर हमारे ग्राहक उत्पाद के लिए समर्थन और अपडेट प्राप्त करना जारी रखना चाहते हैं, तो वे हर साल एक आवर्ती राशि का भुगतान करते हैं। यदि वे समर्थन और अपडेट नहीं चाहते हैं, तो भी वे उत्पाद को हमेशा के लिए रखते हैं और जब तक चाहें तब तक इसका उपयोग कर सकते हैं। अब तक यह तरीका ग्राहकों और कंपनी दोनों के लिए बहुत अच्छा रहा है और इसने क्लाइंट पोर्टल के राजस्व में अनुमानित $38k/वर्ष जोड़ा है।

आपका बैकस्टोरी क्या है और आपको यह विचार कैसे आया?

कई उपकरणों की तरह, क्लाइंट पोर्टल ने कुछ ऐसा शुरू किया जिसे मैंने अपने लिए बनाया था। मैं एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर रहा था और मैं वास्तव में कहीं चाहता था कि मैं अपने ग्राहकों को इंगित कर सकूं कि उनकी सभी परियोजना संपत्तियों को एक ही स्थान पर रखा जा सके। लेकिन ज्यादातर, मुझे कुछ ऐसा चाहिए था जिससे मैं ऐसा दिखूंअसली सौदा मेरे ग्राहकों को। मैं पेशेवर दिखना चाहता था।

मैंने उत्पाद को इस इरादे से बनाया हैउपयोगयह, जो, अंत में, मुझे एक ऐसा उपकरण बनाने में मदद करता है जो अंत में करने की कोशिश नहीं करता हैसब बातोंके लियेसभी लोगऔर इसके बजाय कियाएक बात बहुत अच्छी.

मैंने अपने ग्राहकों के साथ अन्य परियोजना प्रबंधन उपकरणों की कोशिश की थी। और जबकि गुणवत्ता बहुत अच्छी थी, वे अक्सर मेरी परियोजनाओं के लिए बहुत जटिल थे। मेरे ग्राहक उनका उपयोग नहीं करेंगे और ईमेल का सहारा लेंगे। $99/माह पर मेरे लिए इसे उचित ठहराना बहुत महंगा था - खासकर जब से कोई भी इसका उपयोग नहीं कर रहा था।

तो मैं वास्तव में कुछ आसान चाहता था। कुछ ऐसा जो क्लाइंट को पहले से उपयोग किए जाने वाले टूल और प्रक्रियाओं (जैसे Google डॉक्स, ईमेल, आदि) का उपयोग जारी रखने में सक्षम बनाता है, लेकिन एक ब्रांडेड स्थान पर।

ऐसा कुछ करने के लिए चारों ओर देखने के बाद, मैंने इसे स्वयं बनाने का फैसला किया। मैंने अपनी वेबसाइट पर एक पेज बनाया जहां ग्राहक लॉग इन कर सकते थे और वह सब कुछ देख सकते थे जो हमने उनके प्रोजेक्ट के लिए एक साथ एकत्र किया था। संक्षिप्त, चालान, प्रश्नावली, और बहुत कुछ जैसी चीजों के लिंक थे।

मैंने क्लाइंट पोर्टल को बेचने के इरादे से नहीं बनाया। मैंने इसे इस इरादे से बनाया हैउपयोगयह, जो, अंत में, मुझे एक ऐसा उपकरण बनाने में मदद करता है जो अंत में करने की कोशिश नहीं करता हैसब बातोंके लियेसभी लोगऔर इसके बजाय कियाएक बात बहुत अच्छी.

अन्य फ्रीलांसरों को क्लाइंट पोर्टल बेचना मेरे द्वारा अधिक क्लाइंट प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ अपना व्यक्तिगत ब्रांड बनाने का निर्णय लेने के बारे में आया। मैंने फ्रीलांसिंग और डिजाइन के बारे में कई सम्मेलनों में बोलकर ऐसा किया। विशेष रूप से एक सम्मेलन में, मैंने ग्राहकों के साथ दूर से काम करने के तरीके पर बात की। मैंने अपने लिए बनाए गए इस छोटे से पोर्टल का उल्लेख किया और सुझाव दिया कि यदि अन्य उपस्थित लोगों को कभी भी मेरे जैसी ही समस्याओं का सामना करना पड़ा है, तो वे भी एक बना सकते हैं।

लेकिन जैसा कि यह निकला, कोई भी अपना समय व्यतीत करना नहीं चाहता था - वे मेरा खरीदना चाहते थे। वार्ता पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने पर, 50% से अधिक उपस्थित लोगों ने कहा कि सम्मेलन का सबसे मूल्यवान हिस्सा था,"लौरा का क्लाइंट पोर्टल आइडिया - इट्स फ़्रीकिन 'जीनियस!"

और बाकी के सप्ताहांत के लिए, मेरे पास लोग यह कहते हुए आ रहे थे, "देखो, क्या मैं इसे अभी खरीद सकता हूँ? यह ठीक वैसा ही है जैसा मुझे चाहिए। यह एक ऐसी समस्या का समाधान करता है जिसका मुझे एहसास भी नहीं था कि मेरे पास है। और अब मुझे इसकी आवश्यकता है! ”

इसलिए, अपने साथियों के बहुत प्रोत्साहन के बाद मैंने इसे बेचना बंद कर दिया। मेरा कोई नाम नहीं था, इसलिए मैंने इसे केवल क्लाइंट पोर्टल कहा और कुछ ही छोटे (लेकिन पागल) महीनों के भीतर मैंने फ्रीलांसिंग छोड़ दी थी और अपनी आय के लिए पूरी तरह से क्लाइंट पोर्टल राजस्व पर निर्भर था।

हमें अपने पहले उत्पाद के डिजाइन, प्रोटोटाइप और निर्माण की प्रक्रिया से अवगत कराएं।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, प्रारंभिक डिजाइन कुछ ऐसा था जिसे मैंने स्वयं बनाया था। यह आसान था, लेकिन यह अच्छा लग रहा था। जब मैं इसे बेचने आया तो मेरे पास जो बड़ी समस्या थी, वह यह थी कि मुझे एक ऐसे प्रारूप में बनाने की ज़रूरत थी जिसे लोग बिना कोड में गोता लगाए इस्तेमाल कर सकें।

मैंने एक वर्डप्रेस प्लगइन बनाने का फैसला किया क्योंकि मेरे अधिकांश संभावित ग्राहक अपने कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) के रूप में इसका इस्तेमाल करते थे।

लेकिन चूंकि मेरे पास वर्डप्रेस प्लगइन बनाने का कौशल नहीं था, इसलिए मुझे इसे करने के लिए किसी को नियुक्त करने की आवश्यकता थी। इसमें अपना पैसा निवेश करने के बजाय, मैंने उत्पाद की आवश्यकता को प्रमाणित करने और विकास को निधि देने के लिए क्लाइंट पोर्टल की पूर्व बिक्री शुरू करने का निर्णय लिया।

Presales अच्छी तरह से चला गया (और मैं इस बारे में बात करूंगा कि वास्तव में बाद में कैसा दिखता था) और मेरे लिए समय आ गया कि मैं इसे एक प्लगइन में बनाने के लिए किसी को नियुक्त करूं।

मुझे लगता है कि मेरे द्वारा काम पर रखे गए पहले डेवलपर के साथ मैं अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली हूं,1fix.io . के योरेन चांग . मैंने कुछ अलग-अलग मंचों और स्लैक समूहों में नौकरी के बारे में पोस्ट किया और मेरे प्रति उनकी प्रतिक्रिया बाकी लोगों के बीच में थी।

बाकी सभी लोग सुविधाओं और बजट के बारे में पूछ रहे थे लेकिन उसने बताया कि वह कुछ समय के लिए क्लाइंट पोर्टल का अनुसरण कैसे कर रही थी। वह जानती थी कि यह किस बारे में है और मैं क्या करने की कोशिश कर रहा था। उसके पास विचार थे और उन्हें इस बारे में टेबल पर लाया कि वह क्लाइंट पोर्टल के भविष्य को क्या देख सकती है। और हमने वास्तव में कीमत के बारे में तब तक बात नहीं की जब तक कि आगे लाइन नीचे न आ जाए।

तब तक मैं पहले से ही निश्चित था कि मैं उसे काम पर रखना चाहता था क्योंकि वह एक डेवलपर के रूप में सामने आई थी, जो क्लाइंट पोर्टल को एक व्यवसाय के रूप में भी देख सकता था और मेरी बात को आँख बंद करके स्वीकार करने के बजाय विचारों का योगदान कर सकता था।

क्लाइंट पोर्टल के लिए स्टार्ट अप की लागत काफी कम थी क्योंकि यह एक साधारण परियोजना थी। होस्टिंग, डोमेन नाम, वर्डप्रेस डेवलपमेंट और पेमेंट प्रोसेसर के बीच (मैंने इस्तेमाल कियाभेजें उल्लूशुरुआत में और स्विच किया गयाआसान डिजिटल डाउनलोडबाद में) - लागत लगभग $ 3k थी।

व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया का वर्णन करें।

मैंने प्रीसेल्स को उस सूची में लॉन्च किया था जिसमें मैं रुचि रखने वाले लोगों का निर्माण कर रहा था। लेकिन मेरा बड़ा ब्रेक तब आया जब मैंने जिस सम्मेलन में बात की थी (जहां मैंने मूल रूप से क्लाइंट पोर्टल का उल्लेख किया था) के आयोजक पहुंचे और कहा कि वह इसे अपने ब्लैक फ्राइडे बिक्री ईमेल में सूचीबद्ध करने और अपनी सूची में एक समर्पित ईमेल भेजने के इच्छुक होंगे। क्लाइंट पोर्टल के बारे में

किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने कभी डिजिटल उत्पादों से एक पैसा नहीं कमाया, एक सप्ताहांत में $ 10k बनाना रातोंरात सफलता जैसा महसूस हुआ। हालांकि, पीछे की ओर, उस क्षण तक बहुत कुछ था जिसने उत्पाद के प्रक्षेपवक्र को निर्देशित किया।

कहने के लिए पर्याप्त है, मैंने इसे ठीक समय पर तैयार कर लिया। उन्होंने अपना ब्लैक फ्राइडे डील लॉन्च किया और क्लाइंट पोर्टल के बारे में ईमेल भेजा और उस सप्ताहांत में यह $ 10k से ऊपर हो गया जो प्लगइन के विकास को निधि देने के लिए पर्याप्त से अधिक था।

किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने उस बिंदु तक कभी भी डिजिटल उत्पादों से एक पैसा नहीं कमाया था, एक सप्ताहांत में $ 10k बनाना रातोंरात सफलता जैसा महसूस हुआ। हालाँकि, अंत में, उस क्षण तक बहुत कुछ था जिसने उत्पाद के प्रक्षेपवक्र को निर्देशित किया:

  1. एक ऐसे उपकरण के लिए समझौता नहीं करना जो वास्तव में मेरे लिए काम नहीं करता था, और अपना खुद का समय बिताने से मुझे कुछ ऐसा मिला जो मैं एक दिन बेच सकता था।
  2. मेरे ब्रांड के निर्माण के लिए सम्मेलनों में बोलने के लिए एक बिंदु बनाकर मेरे नेटवर्क का विस्तार किया और मुझे सही लोगों से मिलवाया
  3. खुद से बात करने के बजाय इसे दूसरों को बेचने के अवसर के लिए हाँ कहने या इसे "किसी दिन" परियोजना के रूप में बैक बर्नर पर रखने से मुझे दृढ़ता से काम करने और इसे लॉन्च करने की प्रेरणा मिली।

सबसे महत्वपूर्ण सबक जो मैंने यहां सीखा, वह था अपने नेटवर्क को बढ़ाने और उन लोगों के साथ संबंध बनाने का महत्व, जिनके साथ आप एक दिन भागीदार हो सकते हैं। और यह वास्तव में या तो आपके उत्पाद के एक चीज होने से पहले ही शुरू हो जाता है, जब यह सिर्फ एक विचार है या बहुत प्रारंभिक अवस्था में है।

आपको इसे जल्दी करने की आवश्यकता है क्योंकि वास्तविक संबंध बनाना वास्तव में कठिन होता है जब आपको कुछ चाहिए होता है। जब आप उनसे बात करते हैं तो लोग समझ सकते हैं क्योंकि आप उनसे कुछ चाहते हैं। लेकिन साथ ही, हर कोई उन्हें आगे बढ़ाने के लिए दूसरे लोगों पर निर्भर करता है। मुझे विश्वास नहीं है कि कोई भी स्व-निर्मित है, हम सभी किसी के कंधों पर खड़े हैं जब तक कि हम इसे दूसरों को देने के लिए पर्याप्त रूप से सफल नहीं हो जाते।

लॉन्च के बाद से, ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए क्या काम किया है?

मेरा लॉन्च वास्तव में अच्छा रहा। प्रीसेल्स अच्छी तरह से चला गया लेकिन फिर मुझे थोड़ा ब्लिप हुआ। लॉन्च के बाद बिक्री में गिरावट आई क्योंकि मेरे पास अपने दर्शक नहीं थे।

चूंकि प्री ऑर्डर ज्यादातर उस कॉन्फ्रेंस के दर्शकों से थे, जिसमें मैंने बात की थी, अब मुझे यह पता लगाने की जरूरत है कि क्लाइंट पोर्टल को खुद कैसे बेचा जाए। मुझे कोई Google ट्रैफ़िक नहीं मिल रहा था। मेरे पास खुद को बेचने के लिए लोगों का एक बड़ा दर्शक वर्ग नहीं था (उस समय, मेरी ईमेल सूची में केवल 1,000 से अधिक लोग थे)।

इसलिए मैं एक दुर्गंध में आ गया और क्लाइंट पोर्टल वास्तव में बहुत कुछ नहीं कर रहा था इसलिए मैं कुछ अन्य चीजों पर काम करने के लिए वापस चला गया। लेकिन मेरे पास यह उत्पाद था और मैं वास्तव में इसका विकास और समर्थन करना जारी रखना चाहता था।

एक दिन, मैंने उत्पाद को नया रूप देने और इसे एक वैध व्यवसाय में बदलने का मन बना लिया। मैंने वेबसाइट को फिर से डिजाइन किया। केवल एक लैंडिंग पृष्ठ के बजाय, मैंने इसे एक वास्तविक वेबसाइट में एक होम पेज, फीचर पेज, मूल्य निर्धारण, आदि के साथ बनाया। तो यह सॉफ्टवेयर के एक वैध टुकड़े की तरह लग रहा था।

मेरे द्वारा ऐसा करने के बाद, वास्तव में लोगों ने मुझे यह कहते हुए संदेश भेजा था कि उन्होंने पहले क्लाइंट पोर्टल में निवेश नहीं किया था क्योंकि पुरानी वेबसाइट बहुत अच्छी नहीं दिखती थी। इससे उन्हें लगा कि उत्पाद का समर्थन नहीं किया जाएगा और इसमें बहुत अधिक प्रयास नहीं किया जा रहा था। रीडिज़ाइन ने लोगों को आश्वस्त किया कि मैं उत्पाद में समय और प्रयास लगा रहा था ताकि उनका निवेश बर्बाद न हो।

मेरे लिए क्लाइंट पोर्टल के लिए कुछ कर्षण प्राप्त करना शुरू करने के लिए, मुझे एहसास हुआ कि मुझे वहां जाने और इसके बारे में बात करने की आवश्यकता है - ठीक उसी तरह जैसे मैंने उस सम्मेलन में किया था जिसने यह सब शुरू किया था।

इसलिए मैंने फ्रीलांसरों और एजेंसियों को लक्षित करने वाले पॉडकास्ट पर जाने के लिए आवेदन करना शुरू कर दिया। मैं इस बारे में बात करूंगा कि ग्राहकों के साथ दूर से कैसे काम किया जाए और साथ में काम करते समय ग्राहकों को एक बेहतरीन अनुभव कैसे दिया जाए।

मैं क्लाइंट पोर्टल का संक्षेप में उल्लेख करूंगा, लेकिन यह साक्षात्कार का फोकस नहीं होगा। फोकस फ्रीलांसरों को वास्तव में मूल्यवान कुछ सिखाने की कोशिश कर रहा होगा। क्लाइंट पोर्टल उसी का एक हिस्सा था, लेकिन यह एक विशाल बिक्री पिच नहीं था।

मैं एक सप्ताह में लगभग पाँच पॉडकास्ट तक पहुँचा और उन पाँच में से मुझे आमतौर पर उनमें से कम से कम दो पर जाने को मिला। कुछ महीनों के लिए मैं क्लाइंट पोर्टल, मेरी कहानी और फ्रीलांसिंग के बारे में बात करते हुए हर हफ्ते पॉडकास्ट पर था। पॉडकास्ट के अंत में, मैं उन्हें a . की ओर इंगित करूंगामुफ्त ईमेल कोर्सफ्रीलांसिंग के बारे में विस्तार से जानने के लिए।

जब लोगों ने उस ईमेल पाठ्यक्रम को समाप्त कर दिया, तो मैं क्लाइंट पोर्टल को छूट के साथ पेश करूंगा।

यह वास्तव में अच्छा काम किया। जब मैंने लगातार पॉडकास्ट करना शुरू किया, तो मुझे बस उसी से और ईमेल कोर्स से $ 2-4k प्रति माह मिल रहा था।

आज आप कैसे हैं और भविष्य कैसा दिखता है?

क्लाइंट पोर्टल आज भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। मैं $4-$10ka महीने के बीच कमाता हूं और चूंकि यह सिर्फ मैं हूं, एक अंशकालिक डेवलपर, और एक अंशकालिक आभासी सहायक (ये लागत $ 2-3k प्रति माह संयुक्त है) यह मुझे पूर्णकालिक और लाइव उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त लाभ देता है काफी आरामदायक जीवन।

मेरे अन्य उत्पादों के साथ मिलकर,प्रोजेक्ट पैक(फ्रीलांसरों के लिए टेम्प्लेट का एक सेट जो क्लाइंट पोर्टल के साथ एकीकृत होता है) औरडिजाइन अकादमी(डेवलपर्स के लिए डिजाइन सिद्धांतों को पढ़ाने वाला एक कोर्स) मेरे पास काम का एक अच्छा मिश्रण है जो मुझे उस स्थिरता के साथ व्यस्त रखता है जो कई उत्पाद आर्थिक रूप से प्रदान करते हैं।

आज क्लाइंट पोर्टल के बारे में वास्तव में बहुत अच्छी बात यह है कि अब मुझे वेबसाइट पर अच्छी मात्रा में ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक मिल रहा है। जैसा कि यह पता चला है, कुछ हज़ार लोग "वर्डप्रेस के लिए क्लाइंट पोर्टल" के कुछ बदलाव की खोज कर रहे हैं, इसलिए जब वे उतरते हैंग्राहक-portal.ioवे प्राइमेड हैं और खरीदने के लिए तैयार हैं।

यहां सुखद दुर्घटना यह है कि मैंने अपने उत्पाद का नाम कुछ ऐसा रखा है जिसे लोग खोज रहे हैं। जितना मैं यह कहना चाहूंगा कि यह एक जानबूझकर किया गया कदम था, ऐसा नहीं था। लेकिन इसने मुझे सिखाया कि नामकरण के बारे में ज़्यादा न सोचें और, यदि संभव हो तो, अपने उत्पाद का नाम कुछ ऐसा रखें जो आपको Google से ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करे।

उसके कारण, मैं इन दिनों शायद ही कभी पॉडकास्ट पर जाता हूं या सम्मेलनों में बोलता हूं। हालांकि ऐसा कुछ है जो मैं फिर से करना चाहता हूं, मैं नहीं करताजरुरतGoogle की ओर से मुफ़्त, ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक के कारण।

मेरा वर्तमान ध्यान फेसबुक विज्ञापनों में यह देखने के लिए है कि क्या यह उत्पाद के लिए अधिक लीड उत्पन्न कर सकता है। मैं वर्तमान में थोड़ा सा पुन: लक्ष्यीकरण करता हूं लेकिन मैं इस वर्ष इसमें बहुत अधिक निवेश करना चाहता हूं।

मैं अपने सहबद्ध कार्यक्रम को बढ़ाने की भी योजना बना रहा हूं। मेरे पास वर्तमान में लगभग 300 सहयोगी हैं लेकिन कुछ ऐसे हैं जो लगातार क्लाइंट पोर्टल से पैसा कमाते हैं। मैं उन लोगों तक पहुंचना चाहता हूं और किसी प्रकार की संयुक्त उद्यम साझेदारी स्थापित करना चाहता हूं।

लक्ष्यों के संदर्भ में, मेरे पास कुछ भी ऊंचा नहीं है। मुझे खुशी है कि क्लाइंट पोर्टल लगातार बढ़ता जा रहा है। मैं एक बड़ी टीम की इच्छा नहीं रखता और मैं उन लोगों से बहुत खुश हूं जो मुझे अभी उत्पाद पर काम कर रहे हैं। हम हर 4-6 सप्ताह में नई सुविधाओं के साथ उत्पाद को अपडेट करते हैं और तब तक किसी भी बग फिक्स या समर्थन के साथ बने रहते हैं।

व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से, क्या आपने कुछ विशेष रूप से उपयोगी या लाभप्रद सीखा है?

सबसे महत्वपूर्ण बात जो मैंने सीखी है, वह यह है कि ऐसा उत्पाद होना अच्छा और अच्छा है जो आपकी खुद की खुजली को दूर करता है, लेकिन लोगों के लिए वास्तव में अपने बटुए को बाहर निकालने और इसे खरीदने के लिए यह एक बड़ी समस्या होनी चाहिए।

मुझे लगता है कि क्लाइंट पोर्टल काम करने का कारण यह है कि जहां यह फाइलों और लिंक्स के हर जगह बिखरे होने की समस्या को हल करता है, वहीं यह पेशेवर दिखने और एक वैध व्यवसाय की तरह महसूस करने की इस गहरी भावनात्मक समस्या को भी हल करता है जिसे गंभीरता से लिया जाता है।

और यही मुख्य भावनात्मक आवश्यकता है जो मैंने बहुत से अन्य लोगों के पास सीखी है।

क्लाइंट पोर्टल खरीदने वाले बहुत से लोग कहते हैं कि इसके बारे में उनकी पसंदीदा बात यह है कि यह उन्हें आत्मविश्वास का अनुभव कराता है। यह उन्हें अपने ग्राहकों के साथ अपनी परियोजनाओं को करने का विश्वास दिलाता है। मुझे इसके बारे में बहुत सारे ईमेल मिलते हैं, इस बारे में कि कैसे क्लाइंट पोर्टल ने इस तरह से उनकी मदद की है।

इसलिए मुझे लगता है कि कुछ ऐसा करना जो मेरी खुद की खुजली को दूर कर दे, अच्छा था, लेकिन यह तथ्य कि यह किसी तरह के गहरे, भावनात्मक संबंध से भी जुड़ा था, जिसने वास्तव में इसे सफल बनाया।

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात जो मैंने सीखी है वह है जिसके बारे में हमने पहले बात की थी: वहाँ से बाहर निकलने, लोगों से मिलने और संबंध बनाने का महत्व। बहुत से लोग इसे बंद कर देते हैं क्योंकि वे शर्मीले या अंतर्मुखी हैं लेकिन यह वास्तव में आपके रास्ते में आने के अवसरों को प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका है।

कई कहानियां किस्मत की तरह लगती हैं। कुछ हुआ और सब कुछ उड़ गया। कोई सही समय पर सही जगह पर था, या सही अवसर के लिए हाँ कहा और इसने सब कुछ बदल दिया। आप यह योजना नहीं बना सकते हैं कि यह कब होगा, या इसकी गारंटी भी नहीं दे सकते हैं, लेकिन आप खुद को वहां से बाहर निकालने और लोगों की मदद करने के लिए जितना हो सके उतना अधिक करने की संभावना बना सकते हैं।

आप अपने व्यवसाय के लिए किस मंच/उपकरणों का उपयोग करते हैं?

मुझे ग्राहक ईमेल और सहायता के लिए हेल्पस्काउट का उपयोग करने में मज़ा आता है। यह हमें कई लोगों को एक ही टिकट देखने, टिप्पणियों में बातचीत करने (ग्राहक को देखे बिना) में सक्षम बनाता है और ईमेल करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को एक शानदार प्रतिक्रिया प्रदान करता है। हम अधिक कठिन समर्थन टिकट बढ़ा सकते हैं और उन्हें सही व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं। और यह हमें हर दिन काफी हद तक इनबॉक्स जीरो हासिल करने में मदद करता है।

एक और उपकरण जिसका मैं वास्तव में आनंद ले रहा हूं वह हैसही संदेश , जो एक स्मार्ट कॉल टू एक्शन और सेगमेंटेशन टूल है। मैं राइटमैसेज का उपयोग यह पता लगाने के लिए कर सकता हूं कि मेरी वेबसाइट पर कौन है, वे क्लाइंट पोर्टल में क्यों रुचि रखते हैं और मैं उन्हें इस आधार पर सही कॉल टू एक्शन दिखा सकता हूं कि वे कौन हैं और वे मेरे फ़नल में कहां हैं।

उदाहरण के लिए, अगर कोई क्लाइंट पोर्टल वेबसाइट पर आता है और मुझे पता है कि वे एक फ्रीलांसर हैं, जिन्होंने मेरे फ्री कोर्स को पूरा नहीं किया है, तो हम फ्री कोर्स को पिच करेंगे। अगर कोई मेरी वेबसाइट पर आता है और वे ग्राहक हैं, तो मैं उन्हें ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण या अपसेल पिच कर सकता हूं। राइटमैसेज मुझे अपनी वेबसाइट पर लोगों को उन कॉल टू एक्शन से अभिभूत नहीं करने की अनुमति देता है जो उनके लिए प्रासंगिक नहीं हैं और यह कॉल टू एक्शन को बेहतर बनाता है कि वे बहुत बेहतर रूप से परिवर्तित होते हैं। तो यह वास्तव में रोमांचक टूल है जिसे मैंने अभी पिछले कुछ महीनों में उपयोग करना शुरू किया है।

सबसे प्रभावशाली पुस्तकें, पॉडकास्ट, या अन्य संसाधन कौन से रहे हैं?

बदमाश: उपयोगकर्ताओं को विस्मयकारी बनाना - कैथी सिएरा

आपके उत्पादों का उपयोग करने वाले लोगों को सफल बनाने के तरीके के बारे में एक महान पुस्तक। मैं इस पुस्तक को लगभग सभी को सुझाता हूँ!

हममें से बाकी लोगों के लिए स्टार्टअप

कुछ पॉडकास्ट में से एक जिसे मैं धार्मिक रूप से सुनता हूं। यदि आप स्टार्टअप बनाने में रुचि रखते हैं, तो आप गलत नहीं हो सकते।

अन्य उद्यमियों के लिए सलाह जो शुरुआत करना चाहते हैं या अभी शुरुआत कर रहे हैं?

जितनी जल्दी हो सके अपने उत्पाद या विचार को जंगल में बाहर निकालें। मैं भाग्यशाली था कि मुझे बताया गया कि मुझे तीन दिनों के भीतर क्लाइंट पोर्टल लॉन्च करना होगा या मैं इस बड़े अवसर को चूक जाऊंगा।

विचार करने पर जो बात मुझे डराती है वह यह है कि यदि मेरे पास वह प्रोत्साहन नहीं होता, तो मुझे यकीन नहीं होता कि क्लाइंट पोर्टल अब भी जारी किया जाएगा (लेखन के समय तीन साल बाद)।

कुछ लॉन्च न करने का हमेशा कोई बहाना या कारण होता है, लेकिन ऐसा बहुत कम अवसर होता है जहां आपको बिल्कुल कुछ लॉन्च करना होता हैअभी व . और यह कुछ ऐसा है जिसे आपको स्वयं सेट करने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए आपको अगले सप्ताह खुद को लॉन्च करने की समय सीमा देनी पड़ सकती है। और उससे ऐसे चिपके रहो जैसे कि तुम्हारा जीवन उस पर निर्भर है।

मेरे ऐसा कहने का कारण यह है कि मैं इतने सारे लोगों से मिला हूं जिनके पास ये अद्भुत उत्पाद हैं, क्लाइंट पोर्टल की तुलना में कहीं अधिक पॉलिश किया गया था जब इसे लॉन्च किया गया था लेकिन वे अभी भी जारी नहीं हुए हैं क्योंकि इसमें कुछ छोटी सुविधा गायब है।

लॉन्चिंग को टालना बहुत आसान है। आमतौर पर यह डर के कारण होता है। डर है कि कोई नहीं खरीदेगा। या डर है कि लोग खरीद लेंगे लेकिन वे इससे नफरत करेंगे और तुरंत धनवापसी चाहते हैं।

लेकिन अगर आप इन आशंकाओं को आप पर हावी होने देते हैं, तो वे दूर नहीं होंगी और आप कभी भी अपना उत्पाद लॉन्च नहीं करेंगे।

आपके उत्पाद को "समाप्त" होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपका उत्पाद कभी समाप्त नहीं होगा। इसे बस कुछ ऐसा होना चाहिए जिसका लोग उपयोग कर सकें और इसका मूल्य प्राप्त कर सकें। फिर, एक बार जब आपके पास इसका उपयोग करने वाले वास्तविक ग्राहक हों, तो आप प्रतिक्रिया प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं और अनुमान लगाने के बजाय अपने मौजूदा ग्राहकों की मदद करने के लिए उत्पाद को किस दिशा में जाने की आवश्यकता है, इसके बारे में जान सकते हैं।

क्या आप अभी कुछ पदों के लिए भर्ती करना चाहते हैं?

इस समय नहीं, लेकिन मैं हमेशा ऐसे लोगों के साथ छोटे, निश्चित जुड़ाव के लिए तैयार हूं जो क्लाइंट पोर्टल को विकसित करने में मदद कर सकते हैं।

मैं संयुक्त उद्यम साझेदारी के लिए भी तैयार हूं, इसलिए यदि आपको लगता है कि आपके दर्शकों को क्लाइंट पोर्टल से लाभ होगा, तो मुझे एक साथ काम करने के लिए एक रास्ता खोजना अच्छा लगेगा।

हम और जानने के लिए कहां जा सकते हैं?

यदि आपका कोई प्रश्न या टिप्पणी है, तो नीचे टिप्पणी करें!

-
लॉरा एलिजाबेथ, क्लाइंट पोर्टल की संस्थापक

क्लाइंट पोर्टल ने उनके व्यवसाय पर एक अपडेट प्रदान किया है!

1 साल पहले, हमने देखने के लिए क्लाइंट पोर्टल का अनुसरण कियावे कैसे कर रहे हैंजब से हमने यह लेख प्रकाशित किया है।

लगभग 2 महीने पहले, हमने देखने के लिए क्लाइंट पोर्टल का अनुसरण कियावे कैसे कर रहे हैंजब से हमने यह लेख प्रकाशित किया है।

पैट वॉल्स,स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक

अपना स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने की इच्छा है?

अरे! मैं स्टार्टर स्टोरी के संस्थापक पैट वॉल्स हूं।

हम सफल व्यवसाय मालिकों का साक्षात्कार लेते हैं और उनके व्यवसाय के पीछे की कहानियों को साझा करते हैं। इन कहानियों को साझा करके, हम आरंभ करने में आपकी सहायता करना चाहते हैं।

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं? अपना व्यवसाय शुरू करने और बढ़ाने के लिए सबसे बड़ा साथी पाने के लिए स्टार्टर स्टोरी प्रीमियम में शामिल हों:

  • कनेक्ट + सफल उद्यमियों से सलाह लें
  • कैसे शुरू करें और कैसे बढ़ें, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाएँ
  • वेब पर सर्वश्रेष्ठ केस स्टडी के लिए विशिष्ट और प्रारंभिक पहुंच
  • और भी बहुत कुछ!

क्या आप जानते हैं कि Klaviyo का उपयोग करने वाले ब्रांड औसतन 95x ROI करते हैं?

ईमेल, एसएमएस, और बहुत कुछ — क्लावियो आपकी मार्केटिंग को एक साथ लाता है, समय और संसाधनों को बर्बाद किए बिना विकास को बढ़ावा देता है।

अधिक प्रासंगिक ईमेल और टेक्स्ट संदेश डिलीवर करें —आपके डेटा द्वारा संचालित।Klaviyo आपको एक बार के खरीदारों को एक उद्यम समाधान की पूरी शक्ति और किसी भी जटिलता के साथ दोहराने वाले ग्राहकों में बदलने में मदद करता है।

जोड़नाब्रूमेट,बियर्डब्रांड, और 265,000 अन्य व्यवसाय अपनी ऑनलाइन बिक्री बढ़ाने के लिए Klaviyo का उपयोग कर रहे हैं।

क्लावियो को अभी मुफ़्त में आज़माएं

एक वर्डप्रेस प्लगइन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं? और जानें